29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

यूपी उपचुनाव: सुबह 11 बजे तक 20 प्रतिशत मतदान

लखनऊ:उत्तर प्रदेश में 11 विधानसभा सीटों के लिए हो रहे उपचुनाव में पूर्वाह्न 11 बजे तक औसतन 19.68 प्रतिशत तथा मैनपुरी लोकसभा सीट के उपचुनाव में करीब 28 प्रतिशत मतदान हुआ. निर्वाचन आयोग के सूत्रों के मुताबिक कडी सुरक्षा के बीच सुबह सात बजे शुरु हुआ मतदान शांतिपूर्ण तरीके से चल रहा है और कहीं […]

लखनऊ:उत्तर प्रदेश में 11 विधानसभा सीटों के लिए हो रहे उपचुनाव में पूर्वाह्न 11 बजे तक औसतन 19.68 प्रतिशत तथा मैनपुरी लोकसभा सीट के उपचुनाव में करीब 28 प्रतिशत मतदान हुआ.

निर्वाचन आयोग के सूत्रों के मुताबिक कडी सुरक्षा के बीच सुबह सात बजे शुरु हुआ मतदान शांतिपूर्ण तरीके से चल रहा है और कहीं से किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं है. वोट शाम छह बजे तक पडेंगे.

उत्तर प्रदेश की मैनपुरी लोकसभा सीट तथा विधानसभा की सहारनपुर, बिजनौर, ठाकुरद्वारा, नोएडा, निघासन, लखनऊ पूर्वी, हमीरपुर, चरखारी, सिराथू, बलहा तथा रोहनिया सीटों के उपचुनाव का मतदान हो रहा है.

मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार पूर्वाह्न 11 बजे तक निघासन और ठाकुरद्वारा में सबसे ज्यादा 26-26 प्रतिशत मतदान हुआ है, जबकि नोएडा और लखनउ पूर्व की शहरी सीटों पर मतदान सुस्त रहा और 11 बजे तक वहां क्रमश: 10 और 12 फीसद मतदान हुआ.

मतदान को स्वतंत्र और निष्पक्ष ढंग से कराने के लिये केंद्रीय बलों समेत पर्याप्त संख्या में सुरक्षाकर्मी तैनात किये गये हैं और हर मतदान केंद्र पर वोटिंग की वीडियो रिकार्डिग करायी जाएगी. आयोग ने 176 मतदान केंद्रों को संवेदनशील घोषित किया है.

गौरतलब है कि जिन 11 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हो रहा है उनमें से 10 सीटें भाजपा के पास थीं. उन पर निर्वाचित विधायकों के सांसद चुन लिये जाने के कारण वे सीटें खाली हुई हैं. रोहनिया सीट भाजपा की सहयोगी पार्टी अपना दल के पास थी.

भाजपा के लिये लखनऊ पूर्वी तथा चरखारी सीटें खासतौर से प्रतिष्ठा का सवाल हैं, क्योंकि इन दोनों ही सीटों पर विधायक रहे प्रतिनिधि इस वक्त केंद्रीय मंत्री हैं. चरखारी सीट केंद्रीय जल संसाधन मंत्री उमा भारती ने जबकि लखनउ पूर्वी सीट कुटीर, लघु एवं मध्यम उद्योग मंत्री कलराज मिश्र ने सांसद चुने जाने के कारण रिक्त की है.

मैनपुरी लोकसभा सीट सपा प्रमुख मुलायम सिंह यादव द्वारा रिक्त की गयी है. इस सीट पर कांग्रेस ने कोई प्रत्याशी नहीं खडा किया है. यहां मुख्य मुकाबला यादव के रिश्तेदार तेज प्रताप सिंह यादव और भाजपा के शिव सिंह शाक्य के बीच है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें