19.1 C
Ranchi
Thursday, February 22, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeराज्यओडिशाओडिशा की खबरें : पुरी के श्रीमंदिर के रत्न भंडार की लेजर स्कैनिंग 28 से, राष्ट्रपति कल पारादीप में

ओडिशा की खबरें : पुरी के श्रीमंदिर के रत्न भंडार की लेजर स्कैनिंग 28 से, राष्ट्रपति कल पारादीप में

श्रीजगन्नाथ मंदिर प्रशासन (एसजेटीए) के मुख्य प्रशासक रंजन दास ने बताया कि मंदिर कमेटी की बैठक में एएसआइ को लेजर स्कैनिंग की अनुमति प्रदान की गयी थी. मंदिर प्रबंधन कमेटी ने 17 जनवरी को श्रीमंदिर परिक्रमा परियोजना के उद्घाटन की भी अनुमति प्रदान की थी.

ओडिशा के पुरी स्थित श्री जगन्नाथ मंदिर के रत्न भंडार की लेजर स्कैनिंग 28 नवंबर से की जायेगी. भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआइ) की ओर से यह जानकारी दी गयी. बताया गया कि एक विशेष कैमरे से रत्न भंडार की 3डी तस्वीर ली जायेगी, जिसकी जांच विशेषज्ञों की टीम करेगी. जिसके आधार पर आगे फैसला लिया जायेगा. श्रीजगन्नाथ मंदिर प्रशासन (एसजेटीए) के मुख्य प्रशासक रंजन दास ने बताया कि मंदिर कमेटी की बैठक में एएसआइ को लेजर स्कैनिंग की अनुमति प्रदान की गयी थी. मंदिर प्रबंधन कमेटी ने 17 जनवरी को श्रीमंदिर परिक्रमा परियोजना के उद्घाटन की भी अनुमति प्रदान की थी. श्रीमंदिर के चारों द्वार पर वेदों का पाठ किया जायेगा. इशान कोण में यज्ञ का आयोजन किया जायेगा. इसके अलावा सेवायतों से जुड़ी योजनाओं समेत कई मुद्दों पर बैठक में चर्चा हुई थी.

नयागढ़ में कार-बाइक की टक्कर में 3 की मौत

ओडिशा के नयागढ़ जिले के दासपल्ला इलाके में कार और मोटरसाइकिल के बीच टक्कर में कम से कम तीन लोगों की मौत हो गयी. प्रारंभिक रिपोर्टों के अनुसार, दुर्घटना दासपल्ला पुलिस स्टेशन की सीमा के अंतर्गत सुबलाया चौराहे के पास हुई जब छत्तीसगढ़ के तीर्थयात्रियों को लेकर कार पुरी जा रही थी. दोपहर में वाहन सामने से आ रही मोटरसाइकिल से टकरा गया. बाइक पर सवार तीन लोगों की मौके पर ही मौत हो गयी, जिससे इलाके में तनाव फैल गया और गुस्साए स्थानीय लोगों ने घटनास्थल पर विरोध प्रदर्शन किया.सूचना मिलने पर पुलिस की एक टीम ने घटनास्थल का दौरा किया और घटना की जांच शुरू की. शवों को बरामद कर पोस्टमॉर्टम के लिए भेज दिया गया है, वहीं कार चालक को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया गया है. पुलिस और स्थानीय अधिकारियों ने प्रदर्शन कर रहे स्थानीय लोगों से बात की और उन्हें शांत कराया.

Also Read: 2 हजार किलोमीटर की दूरी तय कर ओडिशा पहुंचा रॉयल बंगाल टाइगर, ग्रामीणों में भय का माहौल

राष्ट्रपति के दौरे से पहले पारादीप बंदरगाह के कर्मचारियों का प्रदर्शन

जगतसिंहपुर जिले में पारादीप बंदरगाह के श्रमिकों ने लंबित वेतन और नौकरी से निकाले गये कर्मचारियों की बहाली समेत अन्य मांगों को लेकर शनिवार को इंटरनेशनल कार्गो टर्मिनल (आइसीटी) गेट पर प्रदर्शन किया. पारादीप पोर्ट मजदूर संघ के बैनर तले एकत्र हुए प्रदर्शनकारियों ने अपने बच्चों के साथ गेट के सामने धरना दिया. यह आंदोलन रविवार को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की पारादीप यात्रा से पहले हुआ. यहां यह ध्यान दिया जा सकता है कि श्रमिक पिछले तीन दिनों से सड़क के किनारे विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं और बंदरगाह अधिकारियों द्वारा कथित तौर पर ध्यान नहीं दिए जाने के बाद शनिवार को वे अपना विरोध तेज करने के लिए पीआइसीटी के सामने बैठ गये. उनकी प्रमुख मांगों में नौकरी से निकाले गए मजदूरों और कर्मचारियों की बहाली, लंबित वेतन और बोनस का भुगतान शामिल है. प्रदर्शनकारियों ने मांगें पूरी होने तक हड़ताल जारी रखने की भी धमकी दी है. इस बीच अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट (एडीएम) ने एक बैठक बुलायी, जहां विरोध समाप्त करने के लिए एक समझौते पर पहुंचने के लिए बंदरगाह अधिकारी और श्रमिक संघ के प्रतिनिधि चर्चा के लिए उपस्थित थे. राष्ट्रपति की निर्धारित यात्रा के मद्देनजर घटनास्थल के पास पर्याप्त पुलिस कर्मियों को तैनात किया गया है.

Also Read: ओडिशा सरकार ने मंदिरों के पुनर्विकास के लिए 42.51 करोड़ रुपये की मंजूरी दी, यहां देखें पूरी लिस्ट

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें