1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. simdega
  5. no child should be denied vaccination deputy commissioner

कोई भी बच्चा टीका लेने से वंचित न रहे : उपायुक्त

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
  • समीक्षा : जिला समाज विभाग के कार्यों के बारे में पूछताछ की

  • विभागीय कार्यों को देख कर नाराजगी जतायी

  • कुपोषित बच्चों का आकलन करने का निर्देश

सिमडेगा : उपायुक्त के कार्यालय कक्ष में नीति आयोग से संबंधित बैठक शनिवार को बुलायी गयी. अध्यक्षता उपायुक्त सुशांत गौरव ने की. बैठक में जिला समाज कल्याण विभाग द्वारा किये गये कार्यों पर उपायुक्त ने नाराजगी जतायी.

कहा कि कहा कि पांच साल से कम उम्र के बच्चों की कुपोषण जांच, बौनापन जांच, ऊंचाई जांच सही तरीके से नहीं की जा रही है. उपायुक्त ने कहा कि सभी सुपरवाइजर को प्रशिक्षण दिया जायेगा. वह प्रशिक्षण प्राप्त कर आंगनबाड़ी सेविका, सहायिका को प्रशिक्षित करेंगी.

सही पैमाने से कुपोषित बच्चों का आकलन कर एमटीसी के माध्यम से पोषक भोजन उपलब्ध करायें. उन्होंने कहा कि आंगनबाड़ी पोषक क्षेत्र अंतर्गत टीकाकरण का कार्य समय पर पूर्ण करें. कोई भी बच्चा टीकाकरण के लाभ से वंचित न रहें. जहां पर आंगनबाड़ी केंद्र नहीं है, वैसी जगहों पर पूर्व के बने स्कूल या अन्य सरकारी भवन जो फिलहाल क्रियाशील है, उसे चिह्नित करें.

साथ ही जहां भवन नहीं मिलते हैं, उसके लिये जगह चिह्नित कर स्वीकृति के लिए प्रतिवेदन प्रस्तुत करें. उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य, समाज कल्याण, पीएचइडी, जेएसएलपीएस एवं पंचायती राज आपस में समन्वय स्थापित करते हुए ग्राम स्तरीय स्वास्थ्य एवं पोषण की उन्नति की दिशा में कार्य करें.

बैठक में जिला समाज कल्याण पदाधिकारी रेणु बाला, आंकाक्षी जिला फेलो विश्वंभरनाथ नायक ,असीम सिन्हा आदि मुख्य रूप से उपस्थित थे.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें