27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बाजारों में दिनभर सन्नाटा, ग्राहकों के इंतजार में बैठे रह रहे हैं दुकानदार

भीषण गर्मी का सर्वाधिक असर राजधानी के बाजारों पर दिख रहा है. बाजारों में दिनभर सन्नाटा दिख रहा. दुकानदार दिनभर ग्राहकों के इंतजार में बैठे रह रहे हैं.

रांची. राजधानी रांची तप रही है. पारा परवान पर है. सुबह होते ही तपिश का तेवर दिखने लग रहा है. सुबह नौ बजे ही इतनी गर्मी हो जा रही है कि उसे सहन करना ही मुश्किल होने लगा है. बिजली भी खूब आंख मिचौली कर रही है. इस भीषण गर्मी का सर्वाधिक असर राजधानी के बाजारों पर दिख रहा है. बाजारों में दिनभर सन्नाटा दिख रहा. दुकानदार दिनभर ग्राहकों के इंतजार में बैठे रह रहे हैं. फुटपाथ दुकानदारों ने कहा कि गर्मी के कारण दूरदराज के ग्राहक नहीं आ रहे हैं. सुबह जब तक दुकानें खुल पाती हैं, तब तक इतनी अधिक धूप हो जाती है कि ग्राहक बाजार में आते ही नहीं हैं. फुटपाथ दुकानदारों के लिए खर्च निकालना भी मुश्किल हो गया है.

गुरुवार का दिन भी काफी गर्म रहा. दोपहर 12:30 बजे अलबर्ट एक्का चौक स्थित फुटपाथ दुकानदार ग्राहकों के इंतजार में टकटकी लगाये हुए थे. फुटपाथ की सभी दुकानें सजकर तैयार थीं, लेकिन ग्राहक नहीं थे. पसीने से तरबतर दुकानदारों ने कहा कि दोपहर हो चुका है, लेकिन अभी तक एक ग्राहक भी नहीं पहुंचा है. सामान्य दिनों में अलबर्ट एक्का चौक पर खरीदारों की भीड़ लगी रहती है.

40 वर्षों में दुकानदारी की ऐसी स्थिति नहीं दिखी

मो दिलावर करीब 40 वर्षों से अलबर्ट एक्का चौक के पास जूते-चप्पल की दुकान लगा रहे हैं. उन्होंने कहा कि शायद ही ऐसा हुआ हो कि दोपहर 12:30 बजे तक कोई ग्राहक न आया हो. लेकिन भीषण गर्मी के कारण राजधानीवासी घर से नहीं निकल रहे हैं. बाजार में सन्नाटा पसरा है. मैं आठ वर्ष की उम्र से यहां दुकान लगा रहा हूं, लेकिन ऐसी स्थिति कभी नहीं आयी. मेरे साथ काम करनेवाले 10 कर्मी भी हैं, जिनके लिए खर्च भी नहीं निकल पा रहा है.

ग्राहकों के इंतजार में गुजर जा रहा पूरा दिन

अपनी रोजी-रोटी के लिए फुटपाथ की दुकान में काम कर रहे मो साहिल ने बताया कि दुकानदारी पर गर्मी का पूरा असर दिख रहा है. ग्राहकों के इंतजार में पूरा दिन निकल जा रहा है. हमलोग हर दिन इतनी ही तैयारी और नयी ऊर्जा के साथ दुकान लगाते हैं, लेकिन ग्राहकों के नहीं आने से निराशा हो रही है. खरीदार नहीं मिल रहे हैं. पहली बार ऐसा हाे रहा है कि दुकान एकदम खाली सी रह रही है.

ठप पड़ गयी है पूरी दुकानदारी

पिछले 20 वर्षों से मेन रोड में फुटपाथ पर लेडीज पर्स की दुकान लगाने वाले महफूज आलम काफी निराश हैं. वे कहते हैं कि आधा दिन निकल गया, लेकिन एक भी खरीदार नहीं पहुंचा. पूरा बिजनेस ठप पड़ गया है. ऐसा लग रहा है कि पूरी गर्मी यही स्थिति रहेगी. बाजार तो बिल्कुल नहीं है. ऊपर से धूप और गर्मी से परेशानी अलग से हो रही है. आर्थिक रूप से काफी नुकसान हो रहा है.

गर्मी से बीमार हो रहे दुकानदार

मो दानिश वर्षों से शास्त्री मार्केट के सामने अपनी दुकान लगाते हैं, लेकिन 15 दिनों से उनकी दुकान नहीं सजी है. गुरुवार को ही काम पर लौटे हैं. गर्मी के कारण बीमार पड़ गये थे. दानिश ने कहा कि गर्मी इतनी है कि फुटपाथ दुकानदार बीमार हो रहे हैं. मेरे जैसी स्थिति औरों की भी हो रही है. घर चलाने के लिए कड़ी धूप में रोजी रोजगार करना पड़ता है. ऊपर से बिक्री भी बिल्कुल नहीं है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें