15.1 C
Ranchi
Friday, February 23, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeराज्यझारखण्डRanchi AQI News: दिल्ली की तरह रांची की हवा में भी घुला जहर, बीमारियों से बचने के लिए करें...

Ranchi AQI News: दिल्ली की तरह रांची की हवा में भी घुला जहर, बीमारियों से बचने के लिए करें ये उपाय

Ranchi AQI News|रांची की हवा में पीएम2.5 की मात्रा 57.6 हो गई है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के मानक के आधार पर दखेंगे, तो रांची की हवा में घुला जहरीला तत्व पीएम 2.5 मानक से 11.5 गुणा अधिक हो गया है. यह स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है.

Ranchi AQI News: झारखंड की राजधानी रांची में भी राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की तरह हवा में जहर घुलने लगा है. हालांकि, स्थिति दिल्ली जितनी बदतर नहीं हुई है, लेकिन सावधानी और सतर्कता बरतने की सख्त जरूरत है. आईक्यू एयर की रिपोर्ट बताती है कि दिल्ली और मुंबई के बाद रांची तीसरा ऐसा शहर है, जहां की हवा में बड़े पैमाने पर जहर घुल चुका है. आने वाले एक-दो दिन तक इसमें कमी आएगी, लेकिन उसके बाद वायु की गुणवत्ता और खराब होती जाएगी. रविवार (पांच नवंबर) को रांची का एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) 152 हो गया, जो स्वास्थ्य के लिए हानिकार है. रिपोर्ट में बताया गया है कि अगले तीन दिन तक रांची का एक्यूआई 141 से 150 के बीच रहेगा, जो बच्चों और बुजुर्गों के लिए हानिकारक है. बता दें कि दिल्ली का एक्यूआई आज 292, जबकि मुंबई का 165 रहा. रांची का एक्यूआई 152 है, जो राजस्थान की राजधानी रायपुर और महाराष्ट्र के नागपुर शहर जितना है. आईक्यू एयर ने कहा है कि 9 नवंबर को रांची का एक्यूआई 157 हो जाएगा, जबकि 10 नवंबर को इसके बढ़कर 159 हो जाने की संभावना है. दिवाली के दिन और उसके बाद हवा में कितना जहर घुलेगा, इसका अनुमान अभी नहीं लगाया गया है.

रांची की हवा में साढ़े 11 गुणा अधिक है पीएम2.5

आईक्यू एयर पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक, रांची की हवा में पीएम2.5 की मात्रा 57.6 हो गई है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के मानक के आधार पर दखेंगे, तो रांची की हवा में घुला जहरीला तत्व पीएम 2.5 मानक से 11.5 गुणा अधिक हो गया है. यह स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है. ठंड के मौसम में वायु में पीएम 2.5 की मात्रा बढ़ने के बाद सेहत पर विपरीत असर होता है. इसलिए कुछ खास सावधानियां बरतनी चाहिए, ताकि इसके दुष्प्रभाव से बचा जा सके.

Also Read: प्रदूषण रोकने में जमशेदपुर-रांची पीछे, धनबाद का प्रयास बेहतर, क्लीन एयर सर्वे-2023 की रिपोर्ट

क्या कदम उठाएं

  • बाहर जाकर एक्सरसाइज (कसरत) करने से बचें.

  • घर से बाहर निकलें, तो मास्क का इस्तेमाल जरूर करें.

  • घर के दरवाजों और खिड़कियों को बंद करके रखें, ताकि प्रदूषित और जहरीली हवा आपको नुकसान न पहुंचा सकें.

  • घर में एयर मॉनिटर रखें, ताकि पता चल सके कि हवा कितनी प्रदूषित है.

  • अगर घर में प्रदूषित वायु है, तो एयर प्यूरीफायर का इस्तेमाल करें.

Also Read: रांची के बाजारों में फिर बिकने लगा ‘प्रदूषण’, घर-घर तक पहुंचा यह खतरा

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें