1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. online fine fines will be payable online without holding a helmet jharkhand news ranchi news prt

Online Fine : बिना हेलमेट पकड़े जाने पर ऑनलाइन भर सकेंगे जुर्माना, पहले यह था प्रावधान

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Online Fine
Online Fine
Prabhat khabar

रांची : राजधानी में अब बिना हेलमेट वाहन चलाते पकड़े जाने पर आम लोग ऑनलाइन जुर्माना भर सकेंगे. यह व्यवस्था अस्थायी रूप से की गयी है. कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए परिवहन सचिव और ट्रैफिक एसपी ने आपसी सहमति से आम लोगों की सहूलियत के लिए यह सुविधा प्रदान करने का निर्णय लिया है.

फिलहाल बिना हेलमेट पकड़े जानेवालों से ट्रैफिक पुलिस ऑनलाइन जुर्माना नहीं लेती है. इन लोगों को पहले ट्रैफिक नियमों से संबंधित क्लास करनी पड़ती है. उसके बाद वहां से सर्टिफिकेट हासिल करने के बाद ही वह ऑफलाइन जुर्माना भरते थे.

कंट्रोल रूम में हो रही थी जुर्माने की वसूली, वह भी बंद हो गया : कुछ माह पूर्व रेड लाइट जंप मामले में लोगों से पुलिस कंट्रोल रूम में ऑफलाइन चालान लिया जा रहा था. ट्रैफिक पुलिस इस काम में न्यायालय का सहयोग कर रही थी. लेकिन बाद में कंट्रोल रूम के पुलिसकर्मियों के लगातार संक्रमित होने के कारण यह काम बंद कर दिया गया था.

इससे जुर्माना वसूली का काम पूरी तरह बंद हो गया था. सिर्फ कुछ मामलों में ही ऑनलाइन जुर्माना लेने का काम चल रहा था. वहीं, बिना हेलमेट के पकड़े जानेवाले लोगों से लंबे समय से जुर्माना वसूलने में परेशानी हो रही थी. इससे परिवहन विभाग को भी राजस्व की क्षति हो रही थी.

  • कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए परिवहन सचिव और ट्रैफिक एसपी ने लिया फैसला

  • लंबे समय से ऑफलाइन जुर्माना वसूली थी बाधित, परिवहन विभाग को हो रहा था नुकसान

  • कोरोना संक्रमण के दौरान लोगों को राहत देने के लिए ऑनलाइन सुविधा प्रदान की जा रही है. इससे जुर्माना वसूलने का काम भी बाधित नहीं होगा.

अजीत पीटर डुंगडुंग, ट्रैफिक एसपी

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें