24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

JPSC Civil Services Exam : मुख्य परीक्षा का Admit Card जल्द होगा जारी, इस दिन से शुरू हो सकती है मुख्य परीक्षा

झारखंड लोक सेवा आयोग द्वारा सिविल सेवा की मुख्य परीक्षा का आयोजन 22 से 24 जून के बीच हो सकता है. इसके लिए आयोग जल्द ही हॉल टिकट जारी कर सकता है.

JPSC Civil Services Exam : झारखंड लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित सिविल सेवा की मुख्य परीक्षा 22 जून से 24 जून 2024 तक आयोजित की जा सकती है. खबर है कि 2024 की भर्ती परीक्षा को लेकर नोटिफिकेशन जल्द ही जेपीएससी की ऑफिशल वेबसाइट पर जारी किया जाएगा. जिन विद्यार्थियों ने जेपीएससी प्री की परीक्षा पास की थी, वो मेंन्स परिक्षा दे सकते हैं. जेपीएससी जल्द ही एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट – jpsc.gov.in पर जारी कर सकता है.

17 मार्च को हुई थी प्रारंभिक परीक्षा, अब होगी मुख्य परीक्षा

• मुख्य परीक्षा 22 जून से 24 जून 2024 तक आयोजित की जाएगी.

• जेपीएससी प्रारंभिक परीक्षा का परिणाम 22 अप्रैल 2024 को घोषित किया गया था.

• जेपीएससी प्रारंभिक परीक्षा 17 मार्च 2024 को दो पालियों में आयोजित की गई थी: शिफ्ट 1 सुबह 10:00 बजे से दोपहर 12:00 बजे तक और शिफ्ट 2 दोपहर 2:00 बजे से शाम 4:00 बजे तक

• इन भर्तियों से विभिन्न क्षेत्रों के 342 रिक्त पदों को भरा जाएगा.

3.50 लाख अभ्यर्थी परीक्षा में हो रहे हैं शामिल

जेपीएससी की परीक्षा तीन चरणों में ली जाती है: प्रारंभिक परीक्षा, लिखित परीक्षा और इंटरव्यू. इन तीनों चरणों में सफल होने के बाद ही अभ्यर्थियों की राज्य में विभिन्न पदों के लिए नियुक्ति की जाती है.आयोग द्वारा पूर्व घोषित 342 पदों के लिए आयोजित की जा रही इस परीक्षा में सबसे अधिक पद डिप्टी कलेक्टर का है, जिनकी संख्या 207 है. पीटी में अभ्यर्थियों की संख्या पर नजर डालें तो 342 पदों के लिए 3.50 लाख अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हुए थे. चूंकि कम पदों में ज्यादा उम्मीदवार होने से यह परीक्षा कॉम्पिटेटिव होने के साथ ही कठिन भी हो जाती है. आइए हम आपको परीक्षा से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातें बताते हैं.

जेपीएससी एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया 2024

परीक्षा फॉर्म भरने से पहले अभ्यार्थियों को एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया को ध्यान से पढ़ना चाहिए. हालांकि जो उम्मीदवार परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहता है, उसका ग्रेजुएट होना जरूरी है. अंतिम वर्ष के विद्यार्थी भी आवेदन कर सकते हैं लेकिन आवेदन की अंतिम तिथि से पहले उनका ग्रेजुएशन कंप्लीट होना चाहिए. इससे जुड़ी एक और महत्वपूर्ण बात है कि केवल झारखंड के मूल निवासी उम्मीदवार ही आरक्षण का लाभ उठा पाएंगे.

जेपीएससी सिलेबस 2024

इसका सिलेबस आधिकारिक वेबसाइट पर परीक्षा नोटिफिकेशन के साथ जारी किया जाता है. अभ्यर्थियों को सिलेबस के हर एक विषय को ध्यान में रखकर पढ़ना पड़ता है. जेपीएससी प्रारंभिक परीक्षा 2024 में भारतीय इतिहास, भूगोल, राजनीति और शासन, आर्थिक और सतत विकास, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, झारखंड-विशिष्ट प्रश्न और राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय वर्तमान घटनाओं सहित विषयों से प्रश्न पूछे गए थे. अभ्यार्थियों को पाठ्यक्रम में बताए गए विषयों पर ही ध्यान देना चाहिए .

इनपुट : आशीष श्रीवास्तव

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें