1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. jharkhand students from class one to 12th easy to study home cm hemant soren launch jharkhand education project council larnetics app digi school learning material whatsappdigital content online study coronavirus grj

झारखंड में कक्षा एक से 12वीं तक के विद्यार्थियों को घर बैठे पढ़ना होगा आसान, सीएम हेमंत सोरेन आज लॉन्च करेंगे ये एप

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन
मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन
फाइल फोटो

रांची : झारखंड के सरकारी स्कूलों के बच्चों को ऑनलाइन लर्निंग मेटेरियल भेजने के लिए झारखंड शिक्षा परियोजना परिषद द्वारा एप तैयार किया गया है. परियोजना द्वारा कक्षा एक से आठ व नौ से 12वीं तक के बच्चों को लर्निंग मेटेरियल भेजने के लिए अलग-अलग एप तैयार किया गया है. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन आज दोनों एप को लॉन्च करेंगे. इसके माध्यम से बच्चे अपनी सुविधा के अनुसार लर्निंग मेटेरियल प्राप्त कर सकते हैं. कक्षा एक से आठ तक के लिए डीजी स्कूल (digi school ) एवं कक्षा नौ से 12वीं तक के लिए लर्नेटिक्स एप (learnytic) तैयार किया गया है.

एप में वर्तमान शैक्षणिक सत्र के शुरू होने के बाद से अब तक हुई सभी ऑनलाइन कक्षाओं का लर्निंग मेटेरियल उपलब्ध रहेगा. अब तक हुई कक्षाओं से संबंधित मेटेरियल चरणबद्ध तरीके से अपलोड किया जायेगा. इसके अलावा प्रतिदिन रूटीन के अनुसार लर्निंग मेटेरियल भी भेजा जायेगा. उल्लेखनीय है कि राज्य में 17 मार्च से विद्यालय बंद हैं. झारखंड शिक्षा परियोजना परिषद द्वारा इस दौरान व्हाट्सएप ग्रुप के माध्यम से बच्चों को लर्निंग मेटेरियल भेजा जा रहा है, लेकिन 42 लाख बच्चों में से 28 फीसदी बच्चों तक ऑनलाइन मेटेरियल पहुंच रहा है. अब एप के माध्यम से विद्यार्थी जब चाहे अपनी सुविधा अनुसार पूर्व की कक्षाओं को लेकर दिये गये लर्निंग मेटेरियल के माध्यम से भी पढ़ाई कर सकते हैं.

सरकारी स्कूल के बच्चों के स्वास्थ्य जागरूकता को लेकर कार्यक्रम चलाया जायेगा. इसे लेकर स्कूलों में स्कूल हेल्थ एंड वेलनेस प्रोग्राम चलेगा. इसका शुभारंभ मुख्यमंत्री आज करेंगे. इस कार्यक्रम के तहत शिक्षकों को बच्चों के स्वास्थ्य को लेकर प्रशिक्षण दिया जायेगा. प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद शिक्षक बच्चों के स्वास्थ को लेकर काउंसलर के रूप में भी कार्य करेंगे. यह कार्यक्रम कक्षा छह से 12वीं तक के बच्चों के लिए चलाया जायेगा.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें