1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. jharkhand govt give 100 rupees daily for pahsu aahar vehicle also be available for rescue of unclaimed animals srn

पशु आहार के लिए रोज 100 रुपये देगी सरकार, लावारिस पशुओं के रेस्क्यू के लिए भी मिलेगा वाहन

झारखंड सरकार ने पशुओं की देखभाल के लिए और उनके संरक्षण के लिए 100 रुपया हर दिन देने का फैसला किया है. पहले ये राशि 50 रुपये प्रतिदिन दी जाती थी. ये राशि 1 साल तक के लिए दी जाएगी. साथ ही साथ लावारिस पशुओं के रेस्क्यू के लिए भी वाहन मिलेगा.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
पशु आहार के लिए रोज 100 रुपये देगी सरकार
पशु आहार के लिए रोज 100 रुपये देगी सरकार
Prabhat Khabar

रांची : राज्य सरकार ने पशुओं की देखभाल एवं उनके संरक्षण को लेकर बड़ा फैसला लेते हुए राज्य की गोशालाओं में पशुओं के आहार के लिए 100 रुपये प्रति पशु प्रतिदिन देने का निर्णय लिया है. पहले यह राशि 50 रुपये प्रति पशु प्रतिदिन छह महीने तक के लिए ही दी जाती थी.

राज्य सरकार ने राशि में वृद्धि करते हुए अब इसे एक वर्ष के लिए कर दिया है. यह जानकारी कृषि मंत्री बादल ने बुधवार को नेपाल हाउस में आयोजित राज्य जीव-जन्तु कल्याण बोर्ड की बैठक में दी. उन्होंने कहा कि राज्य की गोशालाओं को और अधिक सुदृढ़ किया जायेगा.

लावारिस पशुओं के रेस्क्यू के लिए मिलेगा वाहन :

राज्य के 21 निबंधित गोशालाओं में से 10 गोशाला को रेस्क्यू वाहन देने का निर्णय लिया गया है. ताकि, लावारिस पशुओं का आसानी से रेस्क्यू किया जा सके. मंत्री ने कहा कि राज्य में गोशाला का निबंधन भी अब आसानी से किया जा सकेगा. गोबर से वर्मी कम्पोस्ट तैयार करने की विधि का अवलोकन करने के लिए एक टीम छत्तीसगढ़ जायेगी.

राज्य जीव-जन्तु कल्याण बोर्ड की अगली बैठक जनवरी में : मंत्री ने कहा कि राज्य जीव-जंतु कल्याण बोर्ड की अगली बैठक जनवरी माह में करने का निर्णय लिया गया है, ताकि आगामी बजट में इसके लिए राशि का प्रावधान किया जा सके. जीव-जंतु कल्याण बोर्ड में रिक्त पदों को प्रतिनियुक्ति या संविदा पर भरने का भी निर्णय लिया गया है. मंत्री ने कहा कि लातेहार जाने के क्रम में रास्ते में मिलनेवाले बंदरों की सुरक्षा पर ध्यान दिया जायेगा. बैठक में वन विभाग के अपर मुख्य सचिव एल ख्यांगते, कृषि सचिव अबु बकर सिद्दीख एवं बोर्ड के सदस्य मौजूद थे.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें