1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. jharkhand corona vaccine update corona vaccination rehearsal on health workers this was how preparations srn

Jharkhand Corona Vaccine Update : स्वास्थ्य कर्मियों पर हुआ कोरोना टीकाकरण का रिहर्सल, इस तरह थी तैयारी

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Corona Vaccine update
Corona Vaccine update
Symbolic Image

रांची : सदर अस्पताल में शुक्रवार को कोरोना टीकाकरण का दूसरा ड्राई रन (पूर्वाभ्यास) हुआ. 28 स्वास्थ्य कर्मियों के साथ कोरोना टीकाकरण के प्रोटोकॉल का पालन करते हुए टीका लगाने का पूर्वाभ्यास किया गया. इनमें 14 डॉक्टर व 14 स्वास्थ्य कर्मी शामिल थे. सबसे पहले लाभुक का हाथ धुलवाया गया.

इसके बाद शरीर के तापमान की जांच की गयी. फिर सैनिटाइजर लगाकर उसे कंप्यूटर कक्ष में भेजा गया. वहां पर आधार कार्ड से सूची का मिलान कर टीका केंद्र भेजा गया. टीकाकरण के बाद नर्स ने चक्कर आने का अभ्यास किया. इसके बाद वहां मौजूद स्वास्थ्यकर्मियों ने नर्स को गिरने से बचाया.

उसे आराम कक्ष में ले जाकर लिटाया गया. डॉक्टरों की टीम वहां पहुंची व बीपी सहित अन्य जांच की. डॉक्टरों ने टीकाकरण के बाद होने वाली समस्याओं का आकलन किया, ताकि टीकाकरण के दौरान अगर ऐसी स्थिति उत्पन्न होती है, तो उससे आसानी से निबटा जा सके.

जले के सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में हुआ पूर्वाभ्यास :

जिला के विभिन्न प्रखंडों के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में शुक्रवार को कोरोना टीकाकरण का ड्राई रन किया गया. टीकाकरण केंद्र में हेल्प डेस्क एरिया, वेटिंग एरिया, वैक्सीनेशन रूम व ऑब्जर्वेशन रूम की व्यवस्था की गयी थी. इस दौरान लाभुकों की पहचान करने के बाद आगे की प्रक्रिया पूरी की गयी.

वैक्सीनेशन सेंटर में पांच लोगों की टीम थी. इसमें चार वैक्सीनेशन अफसर व एक वैक्सीनेटर शामिल थे. सभी ने अपने कार्यों व दायित्वों का रिहर्सल किया. कई सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर ड्राई रन को देखने के लिए निजी अस्पतालों के संचालकों व प्रतिनिधियों को भी आमंत्रित किया गया था.

राज्य में 188 जगहों पर हुआ रिहर्सल :

रांची. झारखंड में शुक्रवार को 188 अस्पतालों में कोरोना टीकाकरण का ड्राई रन हुआ. स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव डॉ नितिन कुलकर्णी ने कहा कि ड्राई रन सफल रहा. कहीं से कोई भी शिकायत नहीं मिली है. इससे पता चलता है कि झारखंड टीकाकरण के लिए पूरी तरह तैयार है. अब केंद्र सरकार जब टीका भेजेगी, तब यहां टीकाकरण शुरू कर दिया जायेगा.

गौरतलब है कि राज्य भर में 188 जगहों पर 25-25 स्वास्थ्यकर्मियों को टीका लगाने का रिहर्सल किया गया. जिलों में डीसी से लेकर सिविल सर्जन तक इस अभियान की लगातार मॉनिटरिंग कर रहे थे. इस दौरान दो घंटे की अवधि में 25-25 स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाने का रिहर्सल किया गया.

टीकाकरण स्थल को पूरी तरह पोस्टर व बैनर से सजाया गया था. टीकाकरण के पूर्व एेप से लाभुकों के नाम का मिलान किया गया. इसके बाद टीकाकरण की प्रक्रिया शुरू की गयी. इस दौरान टीकाकरण टीम के सभी सदस्य मौजूद थे. टीका देने के बाद लाभुक को 30 मिनट तक निगरानी में रखने का भी रिहर्सल किया गया.

Posted By : Sameer Oraon

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें