1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. jharkhand cbse result 2020 cbse list different from schools changed state topper of 12th srn

jharkhand CBSE Result 2020 : सीबीएसइ की सूची स्कूलों से अलग, 12वीं का स्टेट टॉपर बदला

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
सीबीएसइ  की ओर से विभाग को उपलब्ध करायी गयी सूची के आधार पर 10वीं और 12वीं के कई विद्यार्थियों के अंकों में बदलाव
सीबीएसइ की ओर से विभाग को उपलब्ध करायी गयी सूची के आधार पर 10वीं और 12वीं के कई विद्यार्थियों के अंकों में बदलाव
प्रतीकात्मक तस्वीर

झारखंड सरकार ने इस बार जैक, सीबीएसइ और आइसीएसइ बोर्ड के 10वीं और 12वीं के टॉप थ्री विद्यार्थियों को पुरस्कृत करने की घोषणा की है. इसके लिए शिक्षा विभाग ने सीबीएसइ से 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा के टॉप थ्री विद्यार्थियों की सूची मांगी थी.

सीबीएसइ की ओर से विभाग को उपलब्ध करायी गयी सूची के आधार पर 10वीं और 12वीं के कई विद्यार्थियों के अंकों में बदलाव हुए हैं, जिससे स्कूल द्वारा उपलब्ध कराये गये रिजल्ट के आधार पर तैयार की गयी टॉपरों की रैंकिंग भी बदल गयी है. उदाहरण के तौर पर सीबीएसइ की ओर से उपलब्ध करायी गयी सूची के अनुसार, डीपीएस रांची के साइंस के छात्र सृजन शाश्वत 494 अंकों के साथ 12वीं में ओवरऑल टॉपर हैंसीबीएसइ की ओर से विभाग को उपलब्ध करायी गयी सूची के आधार पर 10वीं और 12वीं के कई विद्यार्थियों के अंकों में बदलाव.

उन्हें कॉमर्स व आर्ट्स के स्टेट टॉपर से अधिक अंक मिले हैं. जबकि, स्कूल द्वारा जुलाई में जारी किये गये रिजल्ट में सृजन को राज्य में तीसरा स्थान मिला था. वहीं, इसी स्कूल के अंश मक्कार 99.2 फीसदी अंकों के साथ स्टेट टॉपर थे. इधर, सीबीएसइ द्वारा जारी सूची के मुताबिक अंश को 491 अंक मिले हैं और वे राज्य में तीसरे स्थान पर हैं.

इसी तरह डीएवी बरियातू की शिवांगना सिंह को 99 फीसदी अंक मिले थे, जबकि सीबीएसइ के अनुसार इन्हें 491 अंक प्राप्त हुए हैं. डीपीएस बोकारो की छात्रा अदाशा मिश्रा 492अंकों के साथ 12वीं साइंस की सेकेंड टॉपर हैं.

12वीं आर्ट्स में सेकेंड और थर्ड टॉपर भी बदले, कॉमर्स में कोई बदलाव नहीं

सीबीएसइ की सूची के अनुसार जेवीएम श्यामली रांची की रिया श्रीवास्तव 492 अंकों के साथ 12वीं आर्ट्स की स्टेट टॉपर हैं. वह स्कूल द्वारा जारी रिजल्ट में भी स्टेट टॉपर थीं. हालांकि, जेवियर्स स्कूल हजारीबाग के छात्र नयतिका करण और डीपीएस रांची की समिधा शेखर सीबीएसइ की टॉप थ्री की सूची से बाहर हो गये हैं.

संबंधित स्कूलों ने 98.2 प्रतिशत अंकों के साथ नयतिका करण को सेकेंड स्टेट टॉपर और 98 प्रतिशत अंकों के साथ समीधा शेखर को थर्ड स्टेट टॉपर बताया था. सीबीएसइ के अनुसार डीएवी बिष्टुपुर जमशेदपुर की प्रेरणा सिंह व जेवीएम श्यामली की साजी दत्त शर्मा सेकेंड स्टेट टॉपर और चिन्मया विद्यालय बोकारो के नीतीश कुमार थर्ड स्टेट टॉपर हैं. हालांकि, 12वीं कॉमर्स के स्टेट के टॉप थ्री विद्यार्थियों के नाम में कोई बदलाव नहीं है.

दसवीं की परीक्षा में तीन विद्यार्थियों को 99 फीसदी अंक

सीबीएसइ 10वीं की परीक्षा में स्कूलों द्वारा बताये गये अंक के आधार पर राज्य के सात विद्यार्थियों को 99 फीसदी अंक मिले थे. जबकि सीबीएसइ की सूची में राज्य के तीन विद्यार्थियों - डीपीएस बोकारो के हर्ष राय, रामकृष्ण मिशन देवघर के प्रभात रंजन व जवाहर विद्या मंदिर श्यामली रांची के हर्ष प्रियम को ही 99 फीसदी अंक मिले हैं.

495 अंकों के साथ तीनों संयुक्त रूप से 10वीं के स्टेट टॉपर हैं. डीएवी हेहल की लीजा उरांव और रामकृष्ण मिशन देवघर के विजय प्रकाश को 494-494 अंक मिले हैं. दोनों संयुक्त रूप से सेकेंड स्टेट टॉपर हैं. 493 अंक प्राप्त कर रामकृष्ण मिशन देवघर के अंकित कुमार व धनबाद पब्लिक स्कूल गोविंदपुर की छात्रा रचना बाजोरिया थर्ड स्टेट टॉपर है.

विषयों के चयन की वजह से होती है गड़बड़ी

जानकारों के अनुसार, कुछ स्कूल रिजल्ट जारी करते समय विद्यार्थियों के अतिरिक्त विषय का अंक जोड़ देते हैं. जबकि, मुख्य विषय में से किसी एक विषय का अंक छोड़ देते हैं. स्कूल ऐसा तब करते हैं,

जब विद्यार्थी को अतिरिक्त विषय में अधिक अंक प्राप्त हुआ हो व किसी मुख्य विषय में कम अंक मिला हो. इस वर्ष के 12वीं साइंस के रिजल्ट में भी कुछ स्कूलों ने ग्राफिक्स, पेंटिंग जैसे अतिरिक्त विषयों के अंक तो जोड़ दिये, जबकि रसायन, भौतिकी, जीव विज्ञान जैसे मुख्य विषय के अंक छोड़ दिये. इस कारण विद्यार्थियों का ओवरऑल अंक अधिक हो गया.

रिजल्ट में अंकों के योग को लेकर सीबीएसइ की कोई गाइडलाइन स्कूलों को नहीं है. ऐसे में स्कूल अपने से रिजल्ट के लिए अंक का योग करते हैं. सीबीएसइ द्वारा विषयों के कॉम्बिनेशॅन को लेकर भी कोई दिशा-निर्देश नहीं है. इस संबंध में इससे अधिक मैं कुछ नहीं कह सकता.

- डॉ मनोहर लाल, सिटी को-ऑर्डिनेटर, सीबीएसइ

कक्षा 10वीं के टापर

हर्ष राय डीपीएस रांची 495

प्रभात रंजन रामकृष्ण मिशन देवघर 495

हर्ष प्रियम जवाहर विद्या मंदिर 495

लीजा उरांव डीएवी हेहल 494

विजय प्रकाश रामकृष्ण मिशन देवघर 494

अंकित कुमार रामकृष्ण मिशन देवघर 493

रचना बाजोरिया धनबाद पब्लिक स्कूल 493

12वीं साइंस के टापर

नाम स्कूल अंक

सृजन शारश्वत डीपीएस रांची 494

अदाशा मिश्रा डीएवी बोकारो 492

अंश मक्कर डीपीएस रांची 491

अक्षत कुमार डीपीएस रांची 491

अनीमा डीपीएस रांची 491

शिवांगना सिंह डीएवी बरियातू 491

कक्षा 10वीं के टापर

नाम स्कूल अंक

हर्ष राय डीपीएस रांची 495

प्रभात रंजन रामकृष्ण मिशन देवघर 495

हर्ष प्रियम जवाहर विद्या मंदिर 495

लीजा उरांव डीएवी हेहल 494

विजय प्रकाश रामकृष्ण मिशन देवघर 494

अंकित कुमार रामकृष्ण मिशन देवघर 493

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें