1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. jharkhand budget session 2021 kerosene oil blast case arose in the vidhanbasa cm hemant said action against the accused smj

Jharkhand Budget Session 2021 : सदन में उठा केरोसिन तेल विस्फोट मामला, CM हेमंत ने दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की कही बात

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
केराेसिन तेल विस्फोट मामले पर सीएम हेमंत ने सदन में दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की कही बात.
केराेसिन तेल विस्फोट मामले पर सीएम हेमंत ने सदन में दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की कही बात.
ट्विटर.

Jharkhand Budget Session 2021, Ranchi News, रांची : झारखंड विधानसभा के बजट सत्र में केरोसिन तेल विस्फोट मामले की गूंज रही. मंगलवार (2 मार्च, 2021) को सदन में हजारीबाग से भाजपा विधायक मनीष जायसवाल ने इस मामले को उठाया. इस पर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने मिलावट करने वालों के खिलाफ जांच करने की बात कही. साथ ही दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की भी बात कही.

मंगलवार को सदन में हजारीबाग में केरोसिन तेल विस्फोट मामला जोरशोर से उठा. भाजपा विधायक मनीष जायसवाल ने दोषियों को सजा दिलाने और पीड़ितों को सहयोग करने की मांग झारखंड सरकार से की. इस पर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने इस मामले में जांच करते हुए दोषियों पर कार्रवाई की बात सदन को बताया.

बता दें कि पिछले दिनों हजारीबाग जिले के विभिन्न क्षेत्रों में केरोसिन तेल विस्फोट मामले में कई लोग इसकी चपेट में आये थे. इस मामले में जहां 4 लोगों की मौत हो चुकी है, वहीं 15 से अधिक लोग झुलस गये हैं. सोमवार (एक मार्च, 2021) को हजारीबाग के सदर प्रखंड स्थित शेखा गांव की एक महिला भी केरोसिन तेल विस्फोट की चपेट में आ गयी थी.

10 स्थानों पर हो चुके हैं विस्फोट

केरोसिन तेल विस्फोट हजारीबाग जिले के 10 स्थानों पर हो चुका है. गत 9 फरवरी से यह विस्फोट जारी है. एक मार्च, 2021 को भी हजारीबाग के शेखा गांव में एक महिला इसकी चपेट में आ चुकी है. जिले के विभिन्न क्षेत्रों में केरोसिन तेल विस्फोट मामले को लेकर जहां ग्रामीणों में रोष हैं, वहीं प्रशासन घर-घर जाकर केरोसिन तेल वापस ले रहे हैं.

मृतक के परिजनों को 4-4 लाख रुपये देने की घोषणा

केरोसिन तेल विस्फोट मामले में मृतक के परिजनों को 4-4 लाख रुपये मुआवजे के तौर पर देने की घोषणा राज्य सरकार ने की है. इस मामले में मंगलवार को सीएम श्री सोरेन ने भी सदन में मृतक के परिजनों को 4 लाख रुपये देने की बात कही, वहीं इस घटना को लेकर खेद भी व्यक्त किया.

केरोसिन तेल में क्यों हो रहा विस्फोट

केरोसिन तेल या मिट्टी का तेल एक तरल खनिज पदार्थ है. इसका उपयोग लालटेन, दीये, स्टोव आदि में किया जाता है. इस काम के लिए तेल की श्यानता (Viscosity) कम, दमकांक (Sparkle) ऊंचा, रंग साफ और हल्का, जलने पर दुर्गंध और धुआं देनेवाले पदार्थों का अभाव रहना चाहिए. केरोसिन तेल की जांच उसकी गुरुत्व (Gravity), आसवन परस (Distillation range), गंधक (Sulfur) की मात्रा, रंग और दमनांक (Sparkle) के निर्धारण से किया जाता है. दीये या लालटेन समेत अन्य उपयोग वाली वस्तुओं में विस्फोट न हो, इसके लिए दमनांक का नीचा न होना आवश्यक है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें