1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. jharkhand board exam 2021 update jac matric intermediate examination know special preparation of administration for exam rkt

JAC 10th, 12th Exam Update: जैक मैट्रिक-इंटर परीक्षा को लेकर प्रशासन की खास तैयारी, कोरोना के कारण छात्रों को मिल सकती है ये छूट

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
जैक मैट्रिक-इंटर परीक्षा को लेकर प्रशासन की खास तैयारी
जैक मैट्रिक-इंटर परीक्षा को लेकर प्रशासन की खास तैयारी
FIle

JAC 10th, 12th Exam Update : कोरोना की गाइडलाइन के पालन के लिए सभी परीक्षा केंद्रों पर नोडल पदाधिकारी नियुक्त किये जायेंगे. सभी डीइओ को इसकी प्रक्रिया पूरी करने को कहा गया है. नोडल पदाधिकारी डीइओ को रिपोर्ट करेंगे. जैक के सचिव महीप कुमार सिंह के साथ शनिवार को हुई सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों की बैठक में यह निर्णय लिया गया. बैठक में चार मई से शुरू होनेवाली मैट्रिक व इंटर की परीक्षाओं की तैयारी की समीक्षा की गयी.

बताया गया कि राज्य में मैट्रिक व इंटर की परीक्षा के लिए 2100 परीक्षा केंद्र बनाये गये हैं. एक नोडल पदाधिकारी को एक से अधिक परीक्षा केंद्रों की जिम्मेदारी दी जा सकती है. जिस केंद्र पर पहली बार परीक्षा होनेवाली है, उनके केंद्राधीक्षकों और वीक्षक को प्रशिक्षण दिया जायेगा. जिलों को प्रशिक्षण की जानकारी जैक को भी देने को कहा गया. जैक के प्रतिनिधि भी प्रशिक्षण में शामिल होंगे.

मूल्यांकन के लिए मांगा शिक्षकों का नाम

मैट्रिक व इंटर की कॉपियों की जांच 15 जून तक शुरू हो सकती है. रिजल्ट जुलाई के अंत या अगस्त के पहले हफ्ते तक आ सकता है. कॉपियों की जांच के लिए डीइओ से शिक्षकों के नाम मांगे गये हैं. मई में रिटायर हो रहे शिक्षकों के नाम कॉपियों के मूल्यांकन के लिए नहीं लिये जायेंगे.

दो कमरे रिजर्व रखने का निर्देश

सभी परीक्षा केंद्रों पर एक या दो कमरे रिजर्व रखने को कहा गया. अगर परीक्षा के दौरान किसी परीक्षार्थी में कोरोना संक्रमण के लक्षण दिखें, तो उसे अलग से परीक्षा दिलाने की व्यवस्था की जा सके. सभी डीइओ से गाइडलाइन का पालन सुनिश्चित करने को कहा गया.

परीक्षा छूटी, तो समिति लेगी निर्णय

कुछ जिलों के डीइओ ने पूछा कि अगर कोरोना संक्रमण की वजह से किसी विद्यार्थी की परीक्षा छूट जाये, तो क्या किया जा सकता है? इस पर जैक की ओर से बताया गया कि परीक्षार्थी को पहले इसकी पूरी जानकारी अपने केंद्र को देनी होगी. बाद में जैक की परीक्षा समिति इस पर निर्णय लेगी.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें