1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. jac 10th and 12th exam update news 7 lakh 50 thousand candidates of jac are still waiting for the decision the possibility of cancellation of matric and inter exam smj

JAC 10th- 12th Exam Update News : जैक के 7.5 लाख परीक्षार्थियों को अब भी फैसले का इंतजार, मैट्रिक और इंटर परीक्षा रद्द होने के बढ़े आसार

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
जैक मैट्रिक और इंटर की परीक्षा रद्द होने की संभावना बढ़ी. परीक्षार्थी निर्णय का कर रहे इंतजार.
जैक मैट्रिक और इंटर की परीक्षा रद्द होने की संभावना बढ़ी. परीक्षार्थी निर्णय का कर रहे इंतजार.
फाइल फोटो.

JAC 10th- 12th Exam Update News (रांची) : झारखंड एकेडमिक काउंसिल की 10वीं और 12वीं परीक्षा भी रद्द होने की संभावना है. मैट्रिक और इंटर की परीक्षा पहले 4 मई, 2021 से शुरू हाेनेवाली थी. लेकिन, कोरोना संक्रमण के कारण परीक्षाएं स्थगित कर दी गयीं. इधर, CBSE समेत देश के विभिन्न राज्यों ने बोर्ड परीक्षाएं रद्द कर दी है. इस कारण झारखंड में भी मैट्रिक और इंटर की परीक्षा नहीं हाेने की संभावना अधिक है. हालांकि, इस पर फिलहाल अंतिम निर्णय नहीं लिया गया है.

स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग एवं झारखंड एकेडमिक काउंसिल ने परीक्षा नहीं होने की स्थिति में रिजल्ट तैयार करने के विकल्प की तलाश शुरू कर दी है. CBSE द्वारा 12वीं के रिजल्ट को लेकर मूल्यांकन पद्धति की घोषणा के बाद राज्य में परीक्षा पर भी सरकार द्वारा निर्णय लिये जाने की संभावना है.

शिक्षा विभाग ने मैट्रिक रिजल्ट को लेकर CBSE के मूल्यांकन पद्धति का अध्ययन भी कर लिया है. हालांकि, राज्य में CBSE के मूल्यांकन पद्धति के आधार पर मैट्रिक का रिजल्ट तैयार नहीं किया जा सकता है क्योंकि झाखंड में पिछले वर्ष स्कूल बंद थे.

रोक दी गयी थी प्रैक्टिकल टेस्ट

मैट्रिक- इंटर की प्रैक्टिकल टेस्ट शुरू हुई थी, लेकिन कोरोना संक्रमण के बढ़ने के कारण परीक्षा बीच में ही रोक दी गयी. जिन परीक्षार्थियों की प्रैक्टिकल टेस्ट नहीं हुई, उस संबंध में कोई दिशा-निर्देश जारी नहीं किया गया है.

मैट्रिक और इंटर में 7.5 लाख परीक्षार्थी

झारखंड में मैट्रिक और इंटर की परीक्षा में शामिल होने के लिए करीब 7.5 लाख परीक्षार्थियों ने आवेदन जमा किया है. इसमें मैट्रिक में 4.32 लाख और इंटर में 3.31 लाख परीक्षार्थी हैं.

परीक्षा पर अंतिम निर्णय सरकार को लेना है : जैक अध्यक्ष

झारखंड एकेडमिक काउंसिल के अध्यक्ष डॉ अरविंद प्रसाद सिंह ने कहा कि परीक्षा पर अंतिम निर्णय सरकार के स्तर से लिया जाना है. उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा जो भी निर्णय लिया जायेगा, उसके आधार पर ही झारखंड एकेडमिक काउंसिल आगे की प्रक्रिया पूरी करेगी.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें