1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. cm medha scholarship form last date jharkhand 2022 has been extended form will be able to be submitted till this date srn

Jharkhand News: मुख्यमंत्री मेधा छात्रवृत्ति फॉर्म भरने की तिथि बढ़ी, अब इस तारीख तक जमा कर सकेंगे आवेदन

झारखंड मेधा छात्रवृत्ति परीक्षा के लिए फॉर्म जमा करने की तारीख बढ़ा दी गयी है. अब 21 मई आवेदन जमा हो सकेगा. पहले इसकी तिथि 30 अप्रैल निर्धारित की गयी थी. इस परीक्षा से राज्य के पांच हजार विद्यार्थियों का चयन छात्रवृत्ति के लिए किया जायेगा.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
मुख्यमंत्री मेधा छात्रवृत्ति परीक्षा के लिए आवेदन फॉर्म भरने की तिथि बढ़ी
मुख्यमंत्री मेधा छात्रवृत्ति परीक्षा के लिए आवेदन फॉर्म भरने की तिथि बढ़ी
सांकेतिक फोटो

रांची: मुख्यमंत्री मेधा छात्रवृत्ति परीक्षा के लिए फॉर्म जमा करने की तिथि बढ़ा दी गयी है. विद्यार्थी अब 21 मई तक फॉर्म जमा कर सकते हैं. 28 मई तक डीइओ से फॉर्म सत्यापित कर सकते हैं.फॉर्म जमा करने की तिथि पहले 30 अप्रैल तक निर्धारित की गयी थी. परीक्षा में शामिल होने के लिए कक्षा सातवीं में अंक की बाध्यता समाप्त कर दी गयी है. कक्षा सातवीं पास विद्यार्थी परीक्षा में शामिल हो सकते हैं.

परीक्षा झारखंड :

एकेडमिक काउंसिल (जैक) द्वारा ली जायेगी. पांच हजार विद्यार्थी का चयन छात्रवृत्ति के लिए किया जायेगा. चयनित विद्यार्थी को कक्षा नौ से 12वीं तक के लिए प्रत्येक वर्ष 12 हजार रुपये छात्रवृत्ति दी जायेगी. प्रवेश पत्र डाउनलोड करने व परीक्षा की तिथि जैक द्वारा बाद में घोषित की जायेगी.

जैक ने स्थगित की दो प्रवेश परीक्षा :

जैक ने मॉडल स्कूल नामांकन प्रवेश परीक्षा एवं नेतरहाट आवासीय विद्यालय के तर्ज पर संचालित विद्यालय व इंदिरा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय प्रवेश परीक्षा स्थगित कर दी है. परीक्षा 14 व मई को प्रस्तावित थी. परीक्षा अब जून में ली जायेगी. परीक्षा की तिथि अभी घोषित नहीं की गयी है. विद्यालयों में नामांकन को लेकर फॉर्म जमा करने की तिथि भी बढ़ा दी गयी है.

1256 केंद्रों पर कल से नौवीं की बोर्ड परीक्षा

कक्षा नौवीं की बोर्ड की प्रथम चरण की परीक्षा पांच मई से होगी. जैक ने परीक्षा की तैयारी पूरी कर ली है. राज्य के 1256 केंद्रों पर परीक्षा ली जायेगी. परीक्षा में लगभग 4.50 लाख परीक्षार्थी शामिल होंगे. प्रथम चरण की परीक्षा ओएमआर शीट पर ली जायेगी. परीक्षार्थियों को मुख्य पांच में से चार विषय में पास होना अनिवार्य है. परीक्षार्थियों को प्रश्न पत्र पढ़ने के लिए 15 मिनट का अतिरिक्त समय दिया जायेगा. आंतरिक मूल्यांकन के स्कूल स्तर पर होगी. आंतरिक मूल्यांकन का अंक अपलोड करने की तिथि अभी घोषित नहीं की गयी है.

125 प्लस टू स्कूलों में शुरू होगा नामांकन

राज्य के 125 नव उत्क्रमित प्लस टू विद्यालयों में इस वर्ष से नामांकन शुरू होगा. इन विद्यालयों को हाइस्कूल से प्लस टू में अपग्रेड किया गया है. विद्यालयों में इंटर स्तर पर साइंस, कॉमर्स व आर्ट्स तीनों संकाय की पढ़ाई होगी. इन विद्यालयों में नामांकन शुरू होने से राज्य में प्लस टू विद्यालयों की संख्या 535 हो जायेगी. अब तक 510 स्कूलों में इंटर की पढ़ाई होती थी.

Posted By: Sameer Oraon

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें