24.9 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

झारखंड सरकार के चार साल पर सीएम हेमंत सोरेन ने गिनायीं उपलब्धियां, केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार पर साधा निशाना

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि वर्तमान सरकार झारखंडियों की सरकार है. शुरुआती दिनों से ही हमारी सरकार ने राज्य के हर वर्ग, हर समाज को लेकर आगे बढ़ाने का कार्य किया है. आपकी योजना, आपकी सरकार, आपके द्वार कार्यक्रम राज्य सरकार का प्रभावी अभियान रहा है.

रांची: झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन ने रांची के कांके रोड स्थित मुख्यमंत्री आवासीय परिसर में आयोजित पत्रकार संवाद में गुरुवार को कहा कि झारखंड हर चुनौती से निपटने को तैयार है. राज्य के सर्वांगीण विकास में गांव का विकास महत्वपूर्ण है. राज्य सरकार के अंग के रूप में कार्य कर रहे कर्मचारियों, पुलिस कर्मियों, शिक्षकों, आंगनबाड़ीकर्मियों समेत कई वर्ग के अनुबंधकर्मियों की पुरानी मांगों को सरकार ने पूरा किया है. वे झारखंड सरकार के चार साल (29 दिसंबर) के उपलक्ष्य में उपलब्धियां गिना रहे थे. मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्तमान सरकार पूरे झारखंडियों की सरकार है. शुरुआती दिनों से ही हमारी सरकार ने राज्य के हर वर्ग, हर समाज को लेकर आगे बढ़ाने का कार्य किया है. आपकी योजना, आपकी सरकार, आपके द्वार कार्यक्रम राज्य सरकार का एक महत्वपूर्ण और प्रभावी अभियान रहा है. इस अभियान के तहत हम विकास की राह में खड़े अंतिम व्यक्ति तक पहुंचे हैं. किसी भी राज्य का सर्वांगीण विकास केंद्र सरकार एवं राज्य सरकार के आपसी समन्वय से होता है, लेकिन केंद्र सरकार से अपेक्षित सहयोग हमें नहीं मिला है.

सरकार बनते ही कोरोना और लॉकडाउन का किया सामना

सीएम हेमंत सोरेन ने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार का ठीक से गठन भी नहीं हुआ था और देश-दुनिया में वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण ने दस्तक दे दी थी. वैश्विक महामारी के चलते देश में लंबे समय तक लॉकडाउन लगा रहा. झारखंड देश के पिछड़े राज्यों में गिना जाता है, वैसी स्थिति में कोरोना जैसी आपदा राज्य के लिए अभिशाप जैसी थी. हमारी सरकार ने वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण के समय भी अन्य राज्यों की अपेक्षा झारखंड में बेहतर कार्य किया. गरीब, मजदूर, किसान सहित सभी को सुरक्षा प्रदान करते हुए महामारी का डटकर सामना किया. वैश्विक महामारी की चपेट में आकर हमारे मंत्रिमंडल के दो मंत्री भी शहीद हो गए. मुख्यमंत्री ने कहा कि जैसे ही वैश्विक महामारी का बादल छंटा. हमारी सरकार ने वादों के अनुरूप राज्य को एक नई दिशा देने का प्रयास किया.

Also Read: झारखंड: हेमंत सोरेन सरकार की चौथी वर्षगांठ को लेकर ‍BJP ने जारी किया आरोप पत्र, बाबूलाल मरांडी ने साधा निशाना

आपकी सरकार झारखंडियों की सरकार है

झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन ने कहा कि वर्तमान सरकार झारखंडियों की सरकार है. शुरुआती दिनों से ही हमारी सरकार ने राज्य के हर वर्ग, हर समाज को लेकर आगे बढ़ाने का कार्य किया है. आपकी योजना, आपकी सरकार, आपके द्वार कार्यक्रम राज्य सरकार का प्रभावी अभियान रहा है. इस अभियान के तहत हम विकास की राह में खड़े अंतिम व्यक्ति तक पहुंचे हैं. 29 दिसंबर 2023 को इस अभियान के तीसरे चरण का अंतिम पड़ाव है. झारखंड देश का सबसे पिछड़ा राज्य होने की वजह से यहां आर्थिक, शैक्षणिक स्तर पर सहित कई विषमताएं रही हैं.

Also Read: झारखंड का एक गांव, जिसका नाम सुनते ही नहीं थमेगी हंसी, ग्रामीणों को भी बताने में आती है काफी शर्म

केंद्र व बीजेपी सरकार पर साधा निशाना

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि हमारी सरकार ने राज्यकर्मियों को संवेदनशील बनाने का प्रयास किया है. किसी भी राज्य का सर्वांगीण विकास केंद्र सरकार एवं राज्य सरकार के आपसी समन्वय से होता है, लेकिन केंद्र सरकार से अपेक्षित सहयोग हमें नहीं मिल रहा है. हमारी सरकार ने झारखंड के किसानों, मजदूरों, युवाओं, महिलाओं, बेरोजगारों सहित सभी वर्ग को सरकार की विभिन्न भावी योजनाओं से जोड़ने का निरंतर प्रयास किया है. झारखंड में 80% आबादी ग्रामीण क्षेत्रों में निवास करती है. राज्य का सर्वांगीण विकास तभी संभव है जब हम गांव को मजबूत करेंगे. जब गांव मजबूत होगा तभी शहर और राज्य मजबूत होगा. मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारा संकल्प है कि हम झारखंड के गांव की अर्थव्यवस्था को मजबूत कर राज्य के माथे पर जो पिछड़ेपन का टैग लगा है, उसे हटाने में जरूर कामयाब होंगे. मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्ष 2025 में झारखंड युवा राज्य की गिनती में शुमार हो जाएगा. पिछले 20 वर्षों में इस राज्य को पूर्व सरकारों से जितनी अपेक्षाएं थीं, उसके मुताबिक पूर्ववर्ती सरकारें बिल्कुल खरी नहीं उतर पाईं. यही वजह है कि आज झारखंड पिछड़ेपन का दंश झेल रहा है. मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले 20 वर्षों में झारखंड में ऐसे कोई काम नहीं हुआ, जिसके भरोसे आज हम हर चुनौती से लड़ने का सामना रखते हों, लेकिन धीरे-धीरे ही सही हमारी सरकार झारखंड की जड़ को मजबूत करने पर लगी है. आने वाले कुछ वर्षों में हम इस राज्य को अपने बल पर खड़ा करने का लक्ष्य लेकर आगे बढ़ रहे हैं.

Also Read: झारखंड: सड़क हादसे में रांची के चार लोगों की मौत, तेज रफ्तार कार के उड़े परखच्चे

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें