18.1 C
Ranchi
Sunday, March 3, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

झारखंड: चंपाई सोरेन सरकार का आज फ्लोर टेस्ट, हैदराबाद से लौटे विधायक, राज्यपाल का होगा अभिभाषण

झारखंड की चंपाई सोरेन सरकार आज विश्वासमत हासिल करेगी. इधर, रविवार की रात ही सत्ता पक्ष के सभी 38 विधायक हैदराबाद से लौट आए हैं. दो दिनों के विशेष सत्र में पहले दिन राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन का अभिभाषण होगा.

रांची: चंपाई सोरेन सरकार सोमवार को विश्वासमत हासिल करेगी. दो दिनों के विशेष सत्र में पहले दिन राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन का अभिभाषण होगा. उसके बाद सरकार की ओर से विश्वास प्रस्ताव रखा जायेगा. इधर, रविवार की रात ही सत्ता पक्ष के सभी 38 विधायक हैदराबाद से लौट आए. सत्ता पक्ष के विधायक दो फरवरी को मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन के शपथ ग्रहण के बाद हैदराबाद के लिए रवाना हो गये थे, लेकिन मौसम खराब के कारण उड़ान रद्द हो जाने की वजह से उन्हें वापस एयरपोर्ट से लौटना पड़ा. तीन फर‍वरी को वे हैदराबाद के लिए रवाना हुए. पिछले दो दिनों से सभी विधायक हैदराबाद के लियोनी रिसॉर्ट में ठहरे थे. राजधानी रांची पहुंचने के बाद सभी विधायकों को सर्किट हाउस लाया गया. विधायकों की रात सर्किट हाउस में ही गुजरी. इसके बाद विधायकों को कड़ी सुरक्षा के बीच विधानसभा लाया जायेगा. प्रशासन की ओर से सर्किट हाउस से विधानसभा तक सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गये हैं.

विश्वासमत में शामिल होंगे हेमंत, पहली कतार में बैठेंगे

ईडी की गिरफ्त में पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन हैं. वह सोमवार के विशेष सत्र के विश्वासमत में शामिल होंगे. न्यायालय ने उन्हें विश्वासमत के दौरान सदन में शामिल होने की अनुमति दी है. न्यायालय की ओर से निर्देश है कि वह मीडिया से बातचीत नहीं करेंगे. इधर, झारखंड विधानसभा में हेमंत सोरेन अगली कतार में बैठेंगे.

Also Read: झारखंड: फ्लोर टेस्ट में शामिल होंगे पूर्व सीएम हेमंत सोरेन, ईडी की विशेष अदालत ने दी अनुमति

विधानसभा प्रोटोकॉल का होगा पालन, मुख्य द्वार तक ही रहेंगे ईडी के अफसर

हेमंत सोरेन ईडी की रिमांड पर हैं. हिनू स्थित ईडी कार्यालय से हेमंत सोरेन विधानसभा लाये जायेंगे. ईडी कार्यालय की सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गयी है. ईडी अफसरों को विधानसभा के प्रोटोकॉल का पालन करना होगा. इनको मुख्य द्वार पर ही रुकना होगा. यहां से पूर्व सीएम हेमंत विधानसभा के सुरक्षा गार्ड के साथ परिसर में जायेंगे. इसके बाद फ्लोर टेस्ट में शामिल होंगे. विधानसभा की कार्यवाही तक ईडी अफसरों को बाहर इंतजार करना होगा.

Also Read: सत्ता पक्ष के विधायक हैदराबाद से पहुंचे रांची, पांच फरवरी को चंपाई सोरेन सरकार के फ्लोर टेस्ट में लेंगे हिस्सा

विधानसभा में दलगत स्थिति

सत्ता पक्ष :

झामुमो : 29

कांग्रेस : 17 (प्रदीप यादव को लेकर)

राजद :01

माले : 01 (विनोद सिंह)

कुल : 48

विपक्ष :

भाजपा : 26 (बाबूलाल मरांडी को लेकर)

आजसू : 03

कुल : 29

निर्दलीय : 02 (सरयू राय, अमित यादव )

एनसीपी : कमलेश सिंह

सीट जो खाली है : 01 (गांडेय विधायक सरफराज अहमद के इस्तीफे के बाद)

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें