18.1 C
Ranchi
Friday, March 1, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

झारखंड का अनोखा उद्यान है बिरसा मुंडा पार्क, ठंड के मौसम में यहां खिली धूप का आनंद ले रहे मगरमच्छ-बाघ

ठंड के मौसम में खिली धूप बिरसा मुंडा जैविक उद्यान के वन्य प्राणियों को सुकून दे रहा है. झारखंड के इस अनोखे उद्यान में 86 प्रजातियों के 1575 वन्य प्राणियों को रखा गया है. भारतीय बाघ, हाथी, सफेद बाघ, काला तेंदुआ, हिमालयन भालू यहां के मुख्य आकर्षण हैं.

ओरमांझी (रांची), रोहित लाल : भगवान बिरसा मुंडा जैविक उद्यान की रौनक इन दिनों देखते ही बन रही है. झारखंड का यह अनोखा उद्यान है, जहां 86 प्रजातियों के 1575 वन्य प्राणी हैं. इनमें स्तनधारी, सरीसृप व पक्षी भी शामिल हैं. जाड़े के दिनों में उद्यान में पर्यटकों की भीड़ जुट रही है. लोग खिली धूप में वन्य प्राणियों को आराम करते नजदीक से देख रहे हैं. शेर, बाघ, मोर, मगरमच्छ, हिरण, भालू समेत अन्य प्राणियों को धूप का आनंद लेते देख दर्शक तस्वीर लेने से खुद को नहीं रोक पाते हैं.

Undefined
झारखंड का अनोखा उद्यान है बिरसा मुंडा पार्क, ठंड के मौसम में यहां खिली धूप का आनंद ले रहे मगरमच्छ-बाघ 2

देश का पहला चिड़ियाघर, जहां शुतुरमुर्ग का होता है प्रजनन

उद्यान में रेपेटाइल्स (सरीसृप) की संख्या 123 है. वहीं, पक्षियों के 746 और स्तनधारियों की संख्या 657 है. बिरसा जैविक उद्यान देश का पहला चिड़ियाघर है, जहां शुतुरमुर्ग का प्रजनन होता है. उद्यान के पशु-पक्षियों का इनक्लोजर उनके अनुकूल बनाया गया है, जहां प्रकृति का अहसास होता है. मुख्य आकर्षण के केंद्र भारतीय बाघ, हाथी, सफेद बाघ, काला तेंदुआ, हिमालयन भालू हैं. इसके अलावा यहां सांप घर को भी देखने दूर-दूर से सैलानी आते हैं. सांप घर में विषहीन और विषधर सांपों की 16 प्रजातियां हैं. इनमें रसेल वाइपर, बैंडेड करैत व कोबरा इत्यादि मुख्य है. वहीं पूरे भारत में फ्रेश वाटर का सबसे बड़ा मछली घरों में से एक है. यहां 58 टैंक हैं, जिनमें 120 प्रजातियों की 1600 मछलियां हैं.

देश का सबसे बड़ा बटर फ्लाइ पार्क व कंजरवेंट्री

भगवान बिरसा जैविक उद्यान में देश का सबसे बड़ा बटर फ्लाइ पार्क व कंजरवेंट्री है. 20 एकड़ में फैले पार्क में तितलियों के विभिन्न प्रजातियों के होस्ट व नेक्टर प्लांट देख सकते हैं. यहां 88 प्रजातियों की तितलियां हैं.

कड़ाके की ठंड से थोड़ी राहत, एक से दो डिग्री बढ़ा न्यूनतम तापमान

पिछले दो दिनों से जारी ठंड से रविवार को थोड़ी राहत मिली. तेज धूप के कारण अधिकतम व न्यूनतम तापमान में वृद्धि हुई. मौसम केंद्र ने कहा है कि अगले पांच दिनों तक मौसम का मिजाज ऐसा ही रहेगा. राज्य के सभी जिलों का अधिकतम तापमान 23 से 26 डिग्री सेसि के बीच रह सकता है. न्यूनतम तापमान भी 10 डिग्री सेसि से ऊपर रह सकता है. अभी बारिश का अनुमान नहीं है. रविवार को भी राजधानी का अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री सेल्सियस अधिक रहा. अधिकतम तापमान 25.6 डिग्री सेसि रिकाॅर्ड किया गया. जबकि न्यूनतम तापमान 11.6 डिग्री सेसि के आसपास रहा. जमशेदपुर और डालटनगंज का अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेसि के आसपास रहा.

Also Read: Weather Forecast: क्रिसमस के दिन कैसा रहेगा झारखंड का मौसम, कब मिलेगी ठंड से राहत, देखें VIDEO
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें