27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

भाकपा माओवादी के पूर्व नक्सली कुंदन ने बंकर और हथियार के बारे में कुछ नहीं बताया

स्वीकारोक्ति बयान में कई जानकारी दी, पर रांची : भाकपा माओवादी के पूर्व नक्सली कुंदन पाहन ने सरेंडर करने के बाद जो स्वीकारोक्ति बयान पुलिस को दिया है, उसमें कई बातों की जानकारी नहीं दी है. आइसीआइसीआइ बैंक के कैश वैन से लूटी गयी राशि के बंटवारे के संबंध में तो पूरी जानकारी दी है, […]

स्वीकारोक्ति बयान में कई जानकारी दी, पर
रांची : भाकपा माओवादी के पूर्व नक्सली कुंदन पाहन ने सरेंडर करने के बाद जो स्वीकारोक्ति बयान पुलिस को दिया है, उसमें कई बातों की जानकारी नहीं दी है. आइसीआइसीआइ बैंक के कैश वैन से लूटी गयी राशि के बंटवारे के संबंध में तो पूरी जानकारी दी है, लेकिन संगठन के बंकर और हथियार छिपाने की जगह के बारे में कुछ भी नहीं बताया.
बयान में उसने यह जरूर बताया है कि संगठन छोड़ने के वक्त (वर्ष 2014) में उसके जोन के दस्ते के पास एक रॉकेट लांचर, चार मोर्टार, छह एलएमजी, 300 से अधिक एसएलआर, 20 इंसास, 12 एके-47, 1000 से अधिक .303 राइफल और हर प्लाटून के पास 10-12 हैंड ग्रेनेड होते थे. ये सभी हथियार आज के समय में कहां हैं, इस बारे में उसने कोई जानकारी नहीं दी है. यही कारण है कि कुंदन पाहन के सरेंडर करने के बाद भी माओवादी संगठन का कोई हथियार पुलिस को नहीं मिला. न ही कोई बंकर मिला, जिसमें हथियार या विस्फोटक छिपा कर रखे गये थे.
प्रशिक्षण स्थल के बारे में दी पुरानी जानकारी
स्वीकारोक्ति बयान में कुंदन पाहन ने बताया है कि पहले (वर्ष 2014 तक) सारंडा जंगल में कैडर को ट्रेनिंग दी जाती थी, लेकिन अब कोल्हान क्षेत्र में कहीं दिया जाता है. कहां दिया जाता है, इस बारे में उसने कुछ भी नहीं बताया है. ट्रेनिंग देने का काम संदीप उर्फ मोती लाल सोरेन और सुनील मुर्मू करता है. उल्लेखनीय है कि वर्ष 2010-11 में सारंडा जंगल में लगातार चलाये गये ऑपरेशन के बाद ही वहां से नक्सलियों को भागना पड़ा था. इसके बाद वहां पर फोर्स रख कर सड़क निर्माण शुरू किया गया था. इससे साफ है कुंदन पाहन ने प्रशिक्षण स्थल के बारे में जो जानकारी पुलिस को दी है, वह वर्ष 2014 की नहीं, बल्कि वर्ष 2011 की है.
अदालत में कुंदन पाहन की पेशी
रांची. नक्सली कुंदन पाहन की रिमांड की अवधि समाप्त होने के बाद उसे न्यायिक दंडाधिकारी मनीष कुमार सिंह की अदालत में पेश किया गया. पेशी के बाद अदालत ने उसे न्यायिक हिरासत में भेजने का आदेश दिया. गौरतलब है कि नक्सली कुंदन पाहन ने पिछले दिनों पुलिस के समक्ष सरेंडर कर दिया था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें