1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. 47 corona positive found in jharkhand one died in ranchi 828 infected in the state ranchi news jharkhand news

झारखंड में मिले 47 कोरोना पॉजिटिव, रांची में एक की मौत, राज्य में संक्रमितों की संख्या 828 हुई

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Symbolic Image
Symbolic Image

रांची : झारखंड में गुरुवार 4 जून 2020 को 47 नये कोरोना पॉजिटिव मिले हैं. इनको मिलाकर राज्य में कोरोना संक्रमण के कुल मामले 828 हो गये हैं. गुरुवार को मिले नये मरीजों में सिमडेगा से नौ, गुमला से तीन, हजारीबाग से चार, खूंटी से तीन, कोडरमा से 13, गढ़वा से 10, रांची, लातेहार, जमशेदपुर व पलामू से एक-एक संक्रमित शामिल हैं. राज्य में गुरुवार को एक संक्रमित ठीक हुआ है. इस समय कुल एक्टिव केस 501 हो गये हैं. वहीं रांची में एक मरीज की मौत हो गयी है. इसके साथ ही राज्य में कोरोना संक्रमण से कुल छह लोगों की मौत हो चुकी है.

रांची के कोकर स्थित खोरहाटोली के आइटीआइ गली निवासी 56 वर्षीय कोरोना संक्रमित की गुरुवार को रिम्स के न्यूरो आइसीयू में मौत हो गयी. वह रिटायर्ड फौजी थे. मरीज छत से गिर गये थे, जिससे सिर में गंभीर चोट लगी थी. परिजनों ने पहले मेडिका में भर्ती कराया. दो दिनों तक इलाज कराने के बाद स्वेच्छा से 31 मई को रिम्स में ले आये. मेडिका अस्पताल में ही भर्ती होने के दौरान कोरोना जांच के लिए मरीज का सैंपल लिया गया था. सैंपल को जांच के लिए कोलकाता स्थित लैब में भेजा गया था. दो जून को रिपोर्ट पॉजिटिव आयी थी.

इधर, रिम्स के डॉक्टरों को मरीज के पॉजिटिव होने की जानकारी दो जून को नहीं दी गयी. डॉक्टर सामान्य मरीज की तरह इलाज में जुटे रहे. गुरुवार को मरीज की मौत होने पर परिजनों द्वारा बताया गया कि मरीज की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आयी है. रिपोर्ट को देखते ही डॉक्टर सकते में आ गये. पूरे न्यूरो विभाग में खौफ का माहौल हो गया. अपनी व आइसीयू में भर्ती गंभीर मरीजों की चिंता डॉक्टरों को सताने लगी. कोरोना संक्रमित के सीधे संपर्क में आनेवाले सीनियर रेजीडेंट को तत्काल कोरेंटिन पर जाने को कह दिया गया.

प्रबंधन को मरीज व जिला प्रशासन द्वारा की गयी लापरवाही की सूचना दी गयी.इधर कोरोना संक्रमित व्यक्ति की मौत की सूचना मिलने के बाद आइसीयू में भर्ती 14 मरीजों को आनन-फानन में बगल के विंग में शिफ्ट किया गया. विभागाध्यक्ष डॉ अनिल कुमार व डॉ सीबी सहाय सहित संपर्क में आनेवालों की पांच दिन के अंदर जांच करायी जायेगी. दूसरी ओर, रिम्स के न्यूरो आइसीयू वार्ड को पूरी तरह सैनिटाइज किया जायेगा, इसके बाद ही उसे खोला जायेगा.हालांकि स्वास्थ्य विभाग के आइडीएसपी द्वारा कहा गया है कि रांची सिविल सर्जन द्वारा रिम्स प्रबंधन को दो जून को ही सूचना दे दी गयी थी.

कोडरमा मे मिले मरीज प्रवासी

कोडरमा से मिले 13 पॉजिटिव में डोमचांच प्रखंड के चार और कोडरमा प्रखंड के नौ लोग संक्रमित मिले हैं. सभी 13 लोग प्रवासी हैं. सिमडेगा से मिले सात संक्रमितों में छह पुरूष और एक महिला है. इन सभी का सैंपल 24 मई 2020 को लिया गया था. इनकी उम्र 18-31 वर्ष के बीच है.ये सभी प्रवासी हैं और कोरेंटिन में रहे रहे हैं. हजारीबाग में मिले चार संक्रमितों में तीन बरकट्ठा और एक पदमा का है.गढ़वा में मिले 10 संक्रमितों में सभी रंका थाना क्षेत्र के बरवाडीह एवं सिगसिगा गांव के हैं. सभी प्रवासी मजदूर हैं.

69 मरीज स्वस्थ हुए

राज्य में गुरुवार के दिन 69 मरीज स्वस्थ होकर डिस्चार्ज कर दिये गये हैं. इनमें रांची से सात, हजारीबाग से 10, सिमडेगा से 11, गढ़वा से 10, पलामू से एक, पूर्वी सिंहभूम से 21, रामगढ़ से पांच, प. सिंहभूम से एक, पाकुड़ से तीन मरीज स्वस्थ हो गये हैं. इसके साथ ही राज्य में मिले 827 संक्रमितों में 390 मरीज स्वस्थ हो गये हैं. राज्य में इस समय कुल एक्टिव केस 501 हो गये हैं.

सिमडेगा में आज 7 कोरोना पॉजिटिव मिले

कोविड-19 के संदिग्ध व्यक्तियों के भेजे गये सैंपल की मेडिकल जांच रिर्पोट स्वास्थ्य विभाग को प्राप्त हुई. जिसमे 7 कोरोना पॉजिटिव पाये गये. सात व्यक्तियों की रिपोर्ट पॉजिटिव पायी गयी, जिसमें 6 पुरुष एवं एक महिला है. 7 पॉजिटिव में अवराबहार बड़काटोली में एक, लसिया खेराकोना में एक, रेंगारी कोनपला में एक, बोरोसेता बानो में एक, सिंहरजोर तरगा बांसजोर में एक, कोनसोदे बानो में एक, बानो पतराटोली में एक व्यक्ति शामिल हैं. सभी लोगों का सैंपल 24 मई 2020 को लिया गया था. इन सात का बाहर से जिला आने के उपरांत मेडिकल जांच करते हुए जिला प्रशासन के द्वारा प्रखण्ड के कोरेंटिन केंद्र में रखा गया था.

Posted By: Amlesh Nandan Sinha.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें