34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

सीएम की घोषणा : 34000 शिक्षकों की होगी नियुक्ति

कस्तूरबा विद्यालय की छात्राओं को मिलेगा टैबलेट छह माह में होगी ये नियुक्तियां वर्ष 2015-16 से नौवीं से 12वीं की छात्राओं को मिलेगा टैबलेट रांची :मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहाकि राज्य में छह महीने में 34 हजार शिक्षकों की नियुक्ति होगी. कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय की कक्षा नौ से 12वीं की छात्राओं को अगले वर्ष […]

कस्तूरबा विद्यालय की छात्राओं को मिलेगा टैबलेट
छह माह में होगी ये नियुक्तियां
वर्ष 2015-16 से नौवीं से 12वीं की छात्राओं को मिलेगा टैबलेट
रांची :मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहाकि राज्य में छह महीने में 34 हजार शिक्षकों की नियुक्ति होगी. कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय की कक्षा नौ से 12वीं की छात्राओं को अगले वर्ष (वर्ष 2015-16) से टैबलेट दिये जायेंगे. श्री दास ने शुक्रवार को बिरसा मुंडा फुटबॉल स्टेडियम मोरहाबादी में बाल समागम के समापन समारोह में ये घोषणाएं की.
सभी रिक्त पद भरने को कहा है : सीएम ने कहा : प्राथमिक विद्यालयों में 13 हजार हिंदी सहायक शिक्षक व 4,401 उर्दू सहायक शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया चल रही है. प्राथमिक से लेकर प्लस टू उच्च विद्यालय तक के शिक्षकों के सभी रिक्त पदों पर नियुक्ति प्रक्रिया शुरू करने को कहा गया है. सरकारी विद्यालयों को एक वर्ष के अंदर संसाधन युक्त कर दिया जायेगा.
28 हजार छात्राओं को मिलेगा लाभ
राज्य में 203 कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय हैं. कक्षा नौ से 12 तक में 40,600 सीट है, जिसमें से 28,329 छात्राओं का नामांकन हुआ है. कस्तूरबा गांधी विद्यालयों में पहले वर्ग छह से आठ तक की पढ़ाई होती थी. राज्य सरकार द्वारा इसमें कक्षा नौ से 12वीं तक की पढ़ाई शुरू की गयी है. केंद्र सरकार ने वर्ष 2004 में महिला साक्षरता दर बढ़ाने के लिए कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय योजना शुरू की थी.
क्या-क्या कदम उठा चुके हैं सीएम
सात हजार हिंदी सहायक शिक्षकों को नियुक्ति पत्र देने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है
922 उर्दू शिक्षकों की काउंसलिंग पूरी हो चुकी है
पांचवीं सिविल सेवा की मुख्य परीक्षा का रास्ता साफ
बरही में कृषि अनुसंधान केंद्र के लिए दी एक हजार एकड़ जमीन
मत्स्य प्रसार पदाधिकारियों को मिला नियुक्ति पत्र

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें