35.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

आम बजट पर भाजपा नेताओं के बोल- रांची में आदिवासी संग्रहालय बनाने की घोषणा स्वागत योग्य कदम

कहा- नये भारत के निर्माण का बजट, कांग्रेस बोली-दिशाहीन केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की ओर से शनिवार को पेश किये गये आम बजट पर राजनीतिक दलों ने अलग-अलग प्रतिक्रिया व्यक्त की है. एक तरफ भाजपा ने आम बजट को नये भारत के निर्माण वाला बजट बताया है. भाजपा नेताओं ने कहा कि इसमें अंत्योदय […]

कहा- नये भारत के निर्माण का बजट, कांग्रेस बोली-दिशाहीन
केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की ओर से शनिवार को पेश किये गये आम बजट पर राजनीतिक दलों ने अलग-अलग प्रतिक्रिया व्यक्त की है. एक तरफ भाजपा ने आम बजट को नये भारत के निर्माण वाला बजट बताया है. भाजपा नेताओं ने कहा कि इसमें अंत्योदय से लेकर सर्वोदय तक का ध्यान रखा गया है. वहीं, दूसरी ओर से कांग्रेस ने इसे दिशाहीन बजट बताया है. कहा कि इसमें बेरोजगारी, महंगाई, किसानों की आय दोगुनी करने के लिए कोई ठोस पहल नहीं दिख रही है.
सबका रखा गया ख्याल, झारखंड को भी मिलेगा लाभ
देश की आकांक्षाओं का बजट : अर्जुन मुंडा
केंद्रीय जनजातीय कल्याण मंत्री अर्जुन मुंडा ने कहा है कि यह बजट देश की आकांक्षाओं के अनुरूप है. केंद्र सरकार ने अनुसूचित जनजातियों के विकास के लिए 53700 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है. श्री मुंडा ने कहा है कि किसानों के लिए 16 सूत्री फॉर्मूले की घोषणा से कृषि व किसान, दोनों को लाभ होगा. सरकार 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने के लिए कृषि उड़ान योजना के तहत पूर्वोत्तर राज्यों एवं खासकर जनजाति बाहुल्य इलाके के किसानों को राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय बाजार उपलब्ध करायेगी.
बजट जन आकांक्षाओं के अनुरूप : चंद्रप्रकाश
गिरिडीह के सांसद चंद्रप्रकाश चौधरी ने कहा कि हर वर्ग के साथ गांव, किसान, खेत, खलिहान का विशेष ध्यान रखा गया है. बजट देश को समृद्ध बनानेवाला है. इसमें मध्यम वर्ग के हितों का ख्याल रखा गया है . साथ आयकर छूट में हर तबके का ध्यान रखा गया है. किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के उपाय किये गये हैं. स्वास्थ्य के क्षेत्र में मेडिकल कॉलेज की स्थापना और मिशन इंद्रधनुष का विस्तार अच्छा प्रयास है. झारखंड के लोगों को भी इसका लाभ मिलेगा.
नयी शिक्षा नीति को मजबूती मिलेगी : सेठ
सांसद संजय सेठ ने कहा कि निर्मला सीतारमण द्वारा पेश किया गया बजट देश की आकांक्षाओं को पूरा करने वाला है. शिक्षा और नौकरी को ध्यान में रखते हुए बजट में राशि का प्रावधान किया गया है. नयी शिक्षा नीति को लेकर आम बजट में चर्चा व इसके लिए बड़ी राशि का प्रावधान बताता है कि सरकार नयी शिक्षा नीति के निर्माण में आम नागरिकों को भी शामिल करनेवाली है. मजदूर-किसान व महिला वर्ग के विकास के लिए भी बजट में कई प्रावधान किये गये हैं.
गांव, गरीब और किसानों का बजट : अन्नपूर्णा
कोडरमा सांसद अन्नपूर्णा देवी ने बजट को गांव, गरीब और किसानों का करार दिया है. उन्होंने कहा कि बजट में सभी वर्गों का ख्याल रखा गया है. मध्यमवर्गीय परिवारों को आयकर में बड़ी राहत देकर सरकार ने नये वर्ष का तोहफा दिया है. बजट का मुख्य फोकस देश में आधारभूत संरचना का विकास है. एक सौ लाख करोड़ रुपये का प्रावधान आधारभूत संरचना के लिए किया गया है.
किसानों की आय वृद्धि के लिए 16 सूत्री योजनाओं पर काम होंगे. रोजगार के नये अवसर तैयार हो, इस पर भी सरकार ने अपनी मंशा जाहिर कर दी है. सांसद ने कहा कि जिस तरह का बजट आया है, उससे कहा जा सकता है कि जल्द ही भारत अर्थव्यवस्था में लंबी छलांग लगायेगा. पांच ट्रिलियन डॉलर वाली अर्थव्यवस्था का वादा प्रधानमंत्री ने किया है, वह जल्द ही पूरा होगा. उन्होंने रांची में ट्राइबल म्यूजियम खोलने के प्रस्ताव का स्वागत किया है.
देश को तेजी से आगे ले जायेगा बजट : सुदेश महतो
आजसू पार्टी के केंद्रीय अध्यक्ष और विधायक दल के नेता सुदेश कुमार महतो ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को बधाई देते हुए कहा है कि बजट देश को तेजी से आगे जानेवाला साबित होगा. बजट विकासोन्मुख है. इसमें तरक्की का नया नजरिया है. रांची में आदिवासी संग्रहालय की स्थापना का प्रस्ताव झारखंड में जनजातीय विकास को नया आयाम देगा.
स्वागत योग्य बजट : सीपी
रांची के विधायक सह पूर्व मंत्री सीपी सिंह ने 2020-21 के केंद्रीय बजट का स्वागत किया है. उन्होंने कहा कि बजट देश के प्रत्येक नागरिक को सशक्त करने और अर्थव्यवस्था को मजबूती देने का काम करेगा.
मील का पत्थर साबित होगा : रघुवर
पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास ने दशक के पहले दूरदर्शी, विकासोन्मुखी और नये भारत का निर्माण करनेवाले बजट को पेश करने के लिए वित्त मंत्री को बधाई दी है. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में नये भारत का निर्माण हो रहा है. यह बजट इस कार्य में तेजी लायेगा. बजट में भाजपा के मूलमंत्र अंत्योदय को आधार रखा गया है. बजट देश की अर्थव्यवस्था को सुदृढ़ करने, आम आदमी की क्रय शक्ति को बढ़ाने और देश की प्रगति को गति देनेवाला है. यह बजट मील का पत्थर साबित होगा.
आय और क्रय शक्ति बढ़ेगी : महेश पोद्दार
सांसद महेश पोद्दार ने बजट को नये भारत के निर्माण की मजबूत आधारशिला कहा है. उन्होंने कहा कि बजट के माध्यम से आम आदमी की आय और क्रय शक्ति बढ़ाने, आधारभूत संरचना के निर्माण में निजी क्षेत्र के उद्यमियों को जोड़ने का प्रयास किया गया है. बजट में जहां मध्यम वर्ग को राहत मिली है, वहीं कॉर्पोरेट व व्यापार जगत को बढ़ावा देने का प्रयास किया गया है. इसमें किसान, गांव की चिंता, इंफ्रास्ट्रक्चर निर्माण पर जोर व विज्ञान-प्रौद्योगिकी को बढ़ावा देने जैसे सारे घटक शामिल हैं.
आम आदमी के लिए है बजट : अजय मारू
राज्यसभा के पूर्व सांसद अजय मारू ने आम बजट को संतुलित बताया है. कहा कि आधारभूत संरचना का विकास, कृषि विकास, नयी कंपनियों को राहत व वरीय नागरिकों के लिए कई ठोस कदम उठाये गये हैं. आयकर में बड़ी राहत दी गयी है. पर्यटन को बढ़ावा दिया गया है, जिससे राजस्व में वृद्धि होगी. रांची में आदिवासी संग्रहालय बनाने की घोषणा स्वागत योग्य है. जनजातीय योजनाओं के लिए 53 हजार करोड़ का प्रावधान किया गया है.
अंत्योदय से सर्वोदय का रखा गया ख्याल : गिलुवा
भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मण गिलुवा ने कहा कि बजट अंत्योदय से सर्वोदय को पूरा करनेवाला है. इसमें ग्रामीण विकास के साथ गांव की अर्थव्यवस्था को मजबूत करने की दिशा में सार्थक पहल की गयी है. किसानों की आय को दोगुनी करते हुए उनकी क्रय शक्ति को बढ़ाने का प्रयास किया गया है. उन्होंने कहा कि नयी शिक्षा नीति के साथ देश की परंपरा व संस्कृति को सम्मान के साथ, पर्यटन को बढ़ावा देने की पहल की गयी है.
प्रदेश उपाध्यक्ष आदित्य साहू ने कहा कि यह बजट किसानों, युवाओं के लिए नये अवसर उपलब्ध करानेवाला बजट है. प्रदीप वर्मा ने कहा कि यह बजट भारत में तकनीक के क्षेत्र में युवाओं को नये अवसर उपलब्ध कराने वाला है. प्रदेश महामंत्री दीपक प्रकाश ने कहा कि यह नये भारत के सपनों को तेजी से धरातल पर उतारने वाला बजट है. मध्यम वर्ग को टैक्स में सहूलियत देकर सरकार ने बड़ी राहत दी है. संगठन महामंत्री धर्मपाल सिंह ने कहा कि यह बजट सर्व समावेशी एवं सर्व हितकारी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें