36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

झारखंड विधानसभा का सत्र 6 जनवरी से, सदस्यों को शपथ दिलाने के लिए स्टीफन होंगे प्रोटेम स्‍पीकर

रांची : नवनिर्वाचित पंचम झारखंड विधानसभा का प्रथम सत्र छह से आठ जनवरी तक आयोजित होगा जिसमें सात जनवरी को पूर्वाह्न साढ़े ग्यारह बजे राज्यपाल का अभिभाषण होगा. नवनिर्वाचित सदस्यों के शपथग्रहण के लिए झामुमो के वरिष्ठ विधायक स्टीफन मरांडी को कार्यवाहक अध्यक्ष बनाने का निर्णय लिया गया है. झारखंड के मंत्रिमंडल सचिव अजय कुमार […]

रांची : नवनिर्वाचित पंचम झारखंड विधानसभा का प्रथम सत्र छह से आठ जनवरी तक आयोजित होगा जिसमें सात जनवरी को पूर्वाह्न साढ़े ग्यारह बजे राज्यपाल का अभिभाषण होगा. नवनिर्वाचित सदस्यों के शपथग्रहण के लिए झामुमो के वरिष्ठ विधायक स्टीफन मरांडी को कार्यवाहक अध्यक्ष बनाने का निर्णय लिया गया है.

झारखंड के मंत्रिमंडल सचिव अजय कुमार सिंह ने संवाददाता सम्मेलन में बताया कि मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की अध्यक्षता में नयी सरकार के मंत्रिमंडल की पहली बैठक में इस आशय का निर्णय लिया गया। उन्होंने बताया कि मंत्रिमंडल ने पंचम झारखंड विधानसभा का तीन दिवसीय प्रथम सत्र छह से आठ जनवरी तक आयोजित करने का निर्णय लिया.

मंत्रिमंडल के फैसले के अनुसार सत्र के प्रथम दिन छह जनवरी 2020 को झारखंड विधानसभा के निर्वाचित सदस्यों को शपथ दिलायी जायेगी और दूसरे दिन सात जनवरी 2020 को झारखंड विधानसभा की प्रक्रिया तथा कार्य संचालन के नियम 8 (1) के अधीन नये विधानसभा अध्यक्ष का निर्वाचन किया जायेगा. इसके बाद भारत के संविधान के अनुच्छेद 176 (1) के अधीन पूर्वाह्न 11.30 बजे विधानसभा में राज्यपाल का अभिभाषण होगा.

उन्होंने बताया कि सात जनवरी को ही वित्त वर्ष 2019-2020 की द्वितीय अनुपूरक व्यय विवरणी पेश की जायेगी. प्रथम सत्र के अंतिम दिन आठ जनवरी 2020 को राज्यपाल के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पेश किया जायेगा और इस पर चर्चा के उपरांत सरकार का उत्तर तथा मतदान कराया जायेगा. आठ जनवरी को ही वित्त वर्ष 2019-2020 की द्वितीय अनुपूरक व्यय विवरणी पर सामान्य वाद-विवाद, मतदान और विनियोग विधेयक पेश किया जायेगा और उसी दिन इसे पारित कराया जायेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें