36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

शपथ ग्रहण में पूर्व राष्ट्रपति प्रणव के साथ राहुल व प्रियंका भी आयेंगे, पीएम मोदी ने बाद में आने का दिया आश्वासन

मोरहाबादी मैदान में दोपहर 2:00 बजे से होगी हेमंत की ताजपोशी रांची : झामुमो विधायक दल के नेता हेमंत सोरेन रविवार को मुख्यमंत्री के पद की शपथ लेंगे. प्रशासन की ओर से शपथ ग्रहण समारोह की तैयारियां जोरों पर है. साथ ही सुरक्षा के भी पुख्ता इंतजाम किये जा रहे हैं. हेमंत के शपथ ग्रहण […]

मोरहाबादी मैदान में दोपहर 2:00 बजे से होगी हेमंत की ताजपोशी
रांची : झामुमो विधायक दल के नेता हेमंत सोरेन रविवार को मुख्यमंत्री के पद की शपथ लेंगे. प्रशासन की ओर से शपथ ग्रहण समारोह की तैयारियां जोरों पर है. साथ ही सुरक्षा के भी पुख्ता इंतजाम किये जा रहे हैं. हेमंत के शपथ ग्रहण समारोह में पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी, छह राज्यों के मुख्यमंत्री सहित 85 अतिथियों को आमंत्रित किया गया है.
इधर, हेमंत सोरेन ने फोन कर कार्यवाहक मुख्यमंत्री रघुवर दास को शपथ ग्रहण समारोह के लिए आमंत्रित किया. श्री दास 29 दिसंबर को होनेवाले समारोह में शामिल रहेंगे. आमंत्रित लोगों की सूची में राजनीतिक क्षेत्र के 61 और कॉरपोरेट जगत के 39 लोग शामिल हैं. मंत्रिमंडल सचिवालय इन अतिथियों को शपथ ग्रहण समारोह तक लाने ले जाने के अलावा उनके ठहरने आदि की व्यवस्था कर रहा है. शपथ ग्रहण मोरहाबादी मैदान में दोपहर दो बजे से होगा.
इसमें यूपीए की एकजुटता का प्रदर्शन भी होगा. शपथ ग्रहण के लिए तीन-तीन बड़े पंडाल बनाये गये हैं. राजनीतिक सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार श्री सोरेन के साथ सहयोगी दल कांग्रेस के दो मंत्री शपथ ले सकते हैं. इधर, मुख्य सचिव डीके तिवारी ने शपथ ग्रहण समारोह की तैयारियों की समीक्षा की.
छह राज्यों के मुख्यमंत्री जो आयेंगे : ममता बनर्जी (प.बंगाल), अशोक गहलोत (राजस्थान), कमलनाथ(मध्य प्रदेश), भूपेश बघेल (छत्तीसगढ़), उद्धव ठाकरे (महाराष्ट्र), अरविंद केजरीवाल (दिल्ली)
कॉरपोरेट जगत की इन हस्तियों को भी किया गया है आमंत्रित : टाटा ग्रुप के रतन टाटा, टाटा स्टील के एमडी टीवी नरेंद्रण, रिलांयस ग्रुप के मुकेश अंबानी, बिरला ग्रुप के कुमार मंगलम बिरला, राज्यसभा सांसद परिमल नाथवाणी, उषा मार्टिन के एमडी राजीव झवर, जेएसडब्ल्यू के एमडी सज्जन जिंदल, जेएसपीएल के नवीन जिंदल, अडाणी के एमडी राजेश अडाणी, डालमिया के पुनीत डालमिया, हरित सेठी, रुंगटा माइंस के एमडी सिद्धार्थ रुंगटा, त्रिवेणी ग्रुप के बी प्रभाकरण, वेदांता के अनिल अग्रवाल, सापोरजी पालोन जी के सीएमडी साइरस मिस्त्री, आर्सेलर मित्तल के लक्ष्मी निवास मित्तल, नवीन खंडेलवाल, उमापति रेड्डी, अनिल मणिभाई नाइक, सुनील नहाटा, पंकज पटेल, संजीव गोयनका व राहुल बजाज.
जिन अतिथियों ने आने की सहमति दी : पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी, राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश, कांग्रेस नेता राहुल गांधी, पी चिंदंबरम, अहमद पटेल, प्रियंका गांधी, यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव, बिहार में प्रतिपक्ष के नेता तेजस्वी यादव, एनसीपी के अध्यक्ष शरद पवार, शरद यादव, डीएमके अध्यक्ष एमके स्टालिन, यूपी की पूर्व मुख्यमंंत्री मायावती, कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री एचडी कुमार स्वामी, सीपीआइ के युवा नेता कन्हैया कुमार, कांग्रेस नेता केसी वेणुगोपाल, कांग्रेस के झारखंड प्रभारी आरपीएन सिंह, उमंघ सिंघार, प्रणव झा, आंध्रप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री चंद्र बाबू नायडू, सांसद टीआर बालू, डीएमके सांसद कनी मोजही, बिहार के पूर्व मंत्री अब्दूल बारी सिद्दीकी, उत्तराखंड के पूर्व मंत्री हरीश रावत, ओड़िशा कांग्रेस के अध्यक्ष निरंजन पटनायक.
ममता सहित छह राज्यों के सीएम भी आयेंगे समारोह में
कार्यवाहक मुख्यमंत्री रघुवर दास भी होंगे शामिल, नामित मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने फोन कर दिया न्योता
85 अतिथियों को किया गया है आमंत्रित, मुख्य सचिव ने की शपथ ग्रहण समारोह की तैयारियों की समीक्षा
पीएम का आश्वासन,बाद में आयेंगे
झामुमो के सुप्रीयो भट्टाचार्य ने बताया कि शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी अामंत्रित किया गया है. प्रधानमंत्री ने संदेश भिजवाया है कि व्यस्तता की वजह से वे शपथ ग्रहण समारोह में शामिल नहीं हो पा रहे हैं. लेकिन बाद में जरूर झारखंड आयेंगे. उन्होंने झारखंड सरकार को सहयोग का आश्वासन दिया है.
रविवार को भी खुला रहेगा सचिवालय
मंत्रिमंडल सचिवालय समन्वय विभाग ने एक आदेश जारी किया है, जिसमें कहा गया है कि विधानसभा चुनाव संपन्न होने के बाद नयी सरकार का गठन होना है. पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत 29 दिसंबर को शपथ ग्रहण समारोह आयोजित है. परंपरा के अनुसार मुख्यमंत्री शपथ लेने के बाद प्रोजेक्ट भवन पहुंच कर कैबिनेट की बैठक करेंगे. इसलिए रविवार को सचिवालय व सभी विभाग दोपहर 3:30 बजे से खुले रहेंगे.
सरकार में कांग्रेस से पांच मंत्री होंगे : आलमगीर
रांची. कांग्रेस विधायक दल के नेता आलमगीर आलम ने कहा है कि सरकार में कांग्रेस से पांच मंत्री होंगे. पिछली बार भी हेमंत सोरेन की सरकार में कांग्रेस के पांच मंत्री थे़ इसबार कांग्रेस विधायकों की संख्या ज्यादा है़ श्री आलम ने कहा कि मंत्रिमंडल में कौन शामिल होगा, डिप्टी सीएम हो या नहीं यह सब केंद्रीय नेतृत्व तय करेगा़
छह तक विधानसभा सत्र बुलाने की बाध्यता
रांची. विधानसभा का कार्यकाल छह जनवरी को खत्म हो रहा है़ नयी सरकार को इस दिन तक सत्र बुलाना होगा़ नव-निर्वाचित विधायकों के शपथ ग्रहण की प्रक्रिया पूरी की जायेगी़ हेमंत सोरेन के नेतृत्व में बनने वाली सरकार चार व पांच जनवरी तक विधानसभा का सत्र बुला सकती है़

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें