दरजी का काम करनेवाले बागुन दा हर मौसम में पहनते थे सिर्फ धोती,5 बार MP और 4 बार रहे MLA

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

रांची : पांच बार झारखंड के सिंहभूम सीट से सांसद और चार बार विधायक रहे बागुन सुम्ब्रई अनोखे राजनीतिज्ञ थे. 94 साल की उम्र में उनका निधन हुआ. वह झारखंड बनने के बाद 2002 से 2004 तक यहां के विधायक रहे. 2004 में वह लोकसभा के लिए निर्वाचित हो गये थे. पहली बार वह 1967 में चुनाव जीते थे.

सर्दी, गर्मी हो या बरसात, वे एक धोती लपेटकर रहते थे. उनके करीबी बताते हैं कि वह 1942 के बाद केवल धोती ही पहन कर रहते थे. उनके घर में कई महिलाएं रहती थीं. कई महिलाओं को अपना नाम देकर सामाजिक पहचान दी. उनके परिवार का

भरण-पोषण भी करते थे. शुरुअाती दिनों में दरजी का काम करनेवाले सुम्ब्रई कोल्हान में सबसे लोकप्रिय राजनीतिज्ञों में एक थे. कोल्हान डिवीजन के हेडक्वार्टर चाईबासा के गांधी टोला में रहनेवाले बागुन सुंबरुई की लव स्टोरी भी खूब चर्चा में रहती थी. श्री सुम्ब्रई गांधी परिवार के भी काफी करीबी थे. गांधी परिवार के हरेक सदस्य इनको नाम से जानते थे.

पांच बार सांसद और चार बार विधायक रहने के बावजूद श्री सुम्ब्रई का रहन-सहन साधारण था. उनके साथ काम करनेवाले जिला प्रशासन के पूर्व अधिकारी बताते हैं कि वह लोगों की समस्या लेकर काफी सजग रहते थे. कोई ग्रामीण उनके पास समस्या लेकर आ जाये, तो वह उसे दूर किये बिना नहीं नहीं रहते थे. हर दिन उनके चाईबासा शहर स्थित आवास पर सुबह में गांव-गिराव से आनेवालों की भीड़ लग जाती थी.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें