29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

झारखंड विधानसभा चुनाव : नेताओं ने सोशल मीडिया को बनाया राजनीति का अखाड़ा, ट्विटर व फेसबुक के जरिये आरोप-प्रत्यारोप

सतीश कुमाररांची : आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर झारखंड में राजनीतिक गतिविधियां तेज हो गयी हैं. प्रमुख राजनीतिक दलों के नेता जोर-शोर से प्रचार में जुटे हुए हैं. विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों में दलों के प्रमुख नेता यात्रा निकाल कर पार्टी के पक्ष में प्रचार कर रहे हैं. इसके अलावा नेताओं ने सोशल मीडिया को भी […]

सतीश कुमार
रांची :
आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर झारखंड में राजनीतिक गतिविधियां तेज हो गयी हैं. प्रमुख राजनीतिक दलों के नेता जोर-शोर से प्रचार में जुटे हुए हैं. विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों में दलों के प्रमुख नेता यात्रा निकाल कर पार्टी के पक्ष में प्रचार कर रहे हैं. इसके अलावा नेताओं ने सोशल मीडिया को भी राजनीति का अखाड़ा बना लिया है.

ट्विटर और फेसबुक पर प्रमुख राजनीतिक दल के नेता एक-दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप लगा रहे हैं. भाजपा, झामुमो, कांग्रेस, झाविमो व आजसू समेत अन्य दलों के प्रमुख नेता अपनी बात कहने के लिए ट्विटर और फेसबुक का सहारा ले रहे हैं. मुख्यमंत्री रघुवर दास के अलावा प्रदेश भाजपा व घर-घर रघुवर का फेसबुक एकाउंट काम कर रहा है.
इसी प्रकार नेता प्रतिपक्ष हेमंत सोरेन समेत उनकी पार्टी के नेता ट्विटर का खुलकर इस्तेमाल कर रहे हैं. एक ओर भाजपा की ओर से सरकार की उपलब्धियां बतायी जा रही हैं, वहीं विपक्षी दलों के नेताओं पर खुलकर निशाना साधा जा रहा है. इधर विपक्षी दल सरकार की जन विरोधी नीति को लेकर जनता के बीच जा रहे हैं और भाजपा सरकार की ओर से चलायी जा रही नीतियों की खामियों के प्रति जनता का ध्यान आकृष्ट करा रहे हैं.
रघुवर दास के ट्विटर पर तीन व फेसबुक पर चार लाख फॉलोवर : मुख्यमंत्री रघुवर दास के ट्विटर पर तीन लाख दो हजार फॉलोवर हैं. इनके ट्विटर पर प्रतिदिन दो दर्जन से अधिक ट्विट कर उनके द्वारा चलाये जा रहे अभियान के साथ-साथ सरकार की कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी जा रही है.
प्रतिदिन इसमें से दर्जनों ट्विटर को शेयर किया जा रहा है. ट्विट में सभा की फोटो और वीडियो को भी अपलोड किया जा रहा है. इसी प्रकार रघुवर दास के फेसबुक पर चार लाख 44 हजार फॉलोवर हैं. इसके अलावा घर-घर रघुवर के फेसबुक एकाउंट पर एक लाख 55 हजार फॉलोवर हैं.
बाबूलाल व सुदेश महतो को फॉलो कर रहे एक लाख लोग
झाविमो सुप्रीमो बाबूलाल मरांडी भी खुलकर फेसबुक और ट्विटर का इस्तेमाल कर रहे हैं. फेसबुक पर इनके 93 हजार 301 फॉलोवर हैं. वहीं ट्विटर पर इनकी संख्या ढाई हजार है. इनके एकाउंट पर पार्टी की गतिविधियों से जनता को अवगत कराया जा रहा है. आजसू सुप्रीमो सुदेश महतो के भी फेसबुक एकाउंट को एक लाख 29 हजार लोग फॉलो कर रहे हैं.
इनकी ओर से भी प्रतिदिन पार्टी की गतिविधियों की जानकारी दी जा रही है. साथ ही ज्वलंत मुद्दों पर पार्टी की राय दी जा रही है. इसके अलावा ट्विटर पर इन्हें दो हजार से ज्यादा लोग फॉलो कर रहे हैं. ट्विटर पर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष डॉ रामेश्वर उरांव को सबसे कम लोग फॉलो कर रहे हैं. इनके फॉलोवर की संख्या सिर्फ 186 है.
फेसबुक पर हेमंत के एक लाख फॉलोवर
झामुमो के कार्यकारी अध्यक्ष सह नेता प्रतिपक्ष हेमंत सोरेन भी खुलकर ट्विटर और फेसबुक के माध्यम से अपनी बात कह रहे हैं. इनके फेसबुक पर एक लाख 15 हजार फॉलोवर हैं. इनके एकाउंट को भी प्रतिदिन अपडेट कर पार्टी की चल रही गतिविधियों के बारे में जानकारी दी जा रही है.
वीडियो, फोटो और पोस्टर के माध्यम से सरकार पर निशाना साधा जा रहा है. ट्विटर पर हेमंत सोरेन के 23 हजार 800 फॉलोवर हैं. इसमें भी प्रतिदिन आधा दर्जन से अधिक ट्विट किया जा रहा है.पार्टी की विचारधारा से जुड़े लोग इनके ट्विट को शेयर भी कर रहे हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें