34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

झारखंड की धरती से पीएम मोदी ने पूरे देश को दी सौगात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को राजधानी में थे. उन्होंने यहां नये विधानसभा भवन का उद‍्घाटन, प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना, खुदरा व्यापारी, दुकानदार व स्वरोजगार पेंशन योजना, जनजातीय बहुल इलाकों में 462 एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालयों की लांचिंग, साहिबगंज में मल्टी मॉडल टर्मिनल का ऑनलाइन, झारखंड का नया सचिवालय भवन का शिलान्यास किया. प्रभात तारा मैदान […]

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को राजधानी में थे. उन्होंने यहां नये विधानसभा भवन का उद‍्घाटन, प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना, खुदरा व्यापारी, दुकानदार व स्वरोजगार पेंशन योजना, जनजातीय बहुल इलाकों में 462 एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालयों की लांचिंग, साहिबगंज में मल्टी मॉडल टर्मिनल का ऑनलाइन, झारखंड का नया सचिवालय भवन का शिलान्यास किया.
प्रभात तारा मैदान से पीएम ने झारखंड के लोगों के लिए सौगातों की बौछार कर दी. इससे पहले मंच पर आकर जैसे ही प्रधानमंत्री ने हाथ हिलाया, पूरे मैदान में जमा लोग मोदी-मोदी के नारे लगाने लगे. जो लोग मैदान के अंदर नहीं जा सके, वे बाहर से एलइडी स्क्रीन पर पीएम का भाषण सुन रहे थे. काफी संख्या में ग्रामीण भी दूरदराज से यहां मोदी को सुनने पहुंचे थे.
जय जवान, जय किसान, जय विज्ञान के नारे को चरितार्थ कर रहे प्रधानमंत्री
रांची : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री ने जय जवान-जय किसान का नारा दिया था. इसके बाद पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने इसमें जय विज्ञान का नारा जोड़ा है. अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जय जवान, जय किसान, जय विज्ञान के नारे को चरितार्थ कर रहे हैं. प्रधानमंत्री के नेतृत्व में पुलवामा की घटना के बाद सर्जिकल व एयर स्ट्राइक कर सैनिकों ने अपनी वीरता दिखायी.
चंद्रयान-2 के तहत वैज्ञानिकों ने अपना क्षमता दिखायी. विज्ञान के प्रति बच्चियों की अभिरुचि बढ़े, इसके लिए प्रधानमंत्री ने झारखंड से भी दो बच्चियों को बुला कर उन्हें प्रेरित किया. श्री दास गुरुवार को जगन्नाथपुर (प्रभात तारा) मैदान में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे.
23 सितंबर तक 57 लाख लोगों का बनेगा गोल्डन कार्ड : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले वर्ष 23 सितंबर को राजधानी रांची से देश की सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना आयुष्मान भारत की शुरुआत की थी.
इस योजना के एक वर्ष पूरे होने जा रहे हैं. झारखंड के 65 लाख परिवार में से 57 लाख परिवार को इस योजना से जोड़ने का लक्ष्य रखा गया है. अब तक 40 लाख परिवार को गोल्डन कार्ड मिल चुका है. अब प्रज्ञा केंद्र में मुफ्त में लोगों का गोल्डन कार्ड बनेगा. सरकार 23 सितंबर तक 57 लाख परिवार यानि 2.25 करोड़ लोगों का गोल्डन कार्ड बनायेगी.
जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटने के बाद मिली पूर्ण आजादी : मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 100 दिन के कार्यकाल पूरा होने पर कार्यक्रम स्थल पर सभी लोगों को खड़ा करा कर प्रधानमंत्री का अभिनंदन कराया. उन्होंने कहा कि देश 1947 में आजाद हुआ था, लेकिन जम्मू-कश्मीर से धारा 370 व 35 हटने के बाद पूर्ण आजादी मिली है.
लोकतांत्रिक आशाओं को पूरा करने का काम किया : मुख्यमंत्री ने कहा कि 19 साल बाद झारखंड की सबसे बड़ी पंचायत को अपना भवन मिल रहा है.
वर्ष 2014 में केंद्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार बनने के बाद वर्ष 2015 में नये विधानसभा भवन का शिलान्यास किया गया था. डबल इंजन की सरकार होने के कारण आज झारखंड काे अपना विधानसभा मिल रहा है. हमने लोकतांत्रिक आशाओं को पूरा करने का काम किया है.
तीन साल में देश भर में 462 एकलव्य विद्यालय खोल जायेंगे : अर्जुन मुंडा
रांची : केंद्रीय जनजातीय कल्याण मंत्री अर्जुन मुंडा ने कहा कि जनजातीय मंत्रालय के अंतर्गत एक महत्वाकांक्षी परियोजना की शुरुआत हो रही है.
एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालय. यह ऐसे विद्यालय होंगे, जहां गुणवत्ता आधारित शिक्षा दी जायेगी. जिससे बच्चे शिक्षा के साथ-साथ खेलकूद और कला के क्षेत्र में भी परचम लहरायेंगे. ये विद्यालय देश के 462 जगहों पर खुलेंगे, जो नवोदय विद्यालय जैसे होंगे. एक-एक स्कूल में 480 विद्यार्थियों का नामांकन होगा. और कम से कम चार खेलों का प्रशिक्षण दिया जायेगा. तीन साल में परियोजना को पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है. उन्होंने कहा कि इस अवसर पर 69 आवासीय विद्यालयों का शिलान्यास भी हो रहा है.
रांची का मैदान बड़ी योजनाओं का साक्षी : उन्होंने कहा कि गांव-गांव और जन-जन तक पहुंचने वाली योजनाओं की शुरुआत झारखंड से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की है. रांची का प्रभात तारा मैदान साक्षी है कि इस प्रांत और पूरे देश के लिए कई योजनाओं की शुरुआत प्रधानमंत्री ने यहीं से की है. 2014 और 2019 के बीच आयुष्मान भारत समेत कई योजनाएं शुरू हुईं.
इससे देश के हजारों लोग लाभान्वित हुए. आज दुनिया जानना चाहती है कि भारत इतनी बड़ी योजना कैसे संचालित कर रहा है. श्री मुंडा ने कहा कि उनका मंत्रालय पूरी प्रतिबद्धता के साथ जनजातीय वर्ग और जनजातीय क्षेत्र को शिक्षा के माध्यम से विकसित करने के प्रधानमंत्री के विजन को पूरा करेगा.
श्री मुंडा ने कहा कि 100 दिन के कालखंड में ऐतिहासिक उपलब्धि इस सरकार ने हासिल की है. सरकार की योजनाओं को सुदूर गांवों तक पहुंचाने में उनका मंत्रालय जुटा हुआ है.उन्होंने कहा कि जनजातियों के विकास को लेकर प्रधानमंत्री बेहद संवेदनशील हैं. 100 दिनों में सभी राज्यों में जनजातीय विद्यार्थियों को डीबीटी के माध्यम से छात्रवृति मिलने लगी है. कोई भी जनजातीय छात्र मंत्रालय में अॉनलाइन अप्लाई करेंगे और उन्हें छात्रवृत्ति मिलने लगेगी.
जम्मू-कश्मीर पर ऐतिहासिक फैसला : श्री मुंडा ने कहा कि इस सरकार में साहसिक और ऐतिहासिक फैसले लेने की क्षमता है. यही वजह है कि जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 और 35ए को सरकार ने खत्म किया. अब कश्मीर से कन्याकुमारी तक पूरा देश एक है.आजादी के बाद यह पहला मौका है जब पूरा देश एक सूत्र में बंध गया है.
सभी वर्ग के लोगों तक पेंशन पहुंचाने का काम सरकार ने किया : गंगवार
रांची : केंद्रीय श्रम राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) संतोष गंगवार ने कहा कि जिस पेंशन शब्द का इस्तेमाल केवल सरकारी दफ्तरों में होता था, आज उसी पेंशन शब्द को सभी लोगों तक पहुंचाने का काम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार ने किया है. अब किसानों, श्रमिकों, छोटे व्यापारियों व खुदरा दुकानदारों को भी इस पेंशन से जोड़ा जा रहा है.
60 वर्ष की आयु पूरी करते ही इन्हें भी तीन हजार रुपये मासिक पेंशन मिलने लगेंगे. इस योजना में 18 से 40 वर्ष तक वैसे स्वरोजगारी को रखा गया है, जिनकी अधिकतम वार्षिक आय 1.5 करोड़ रुपये तक है. उन्हें 55 रुपये से 200 रुपये तक का अंशदान देना होगा. उतनी ही राशि सरकार भी पेंशन खाते में देगी. उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने हाल ही में नयी आशाओं, उम्मीदों, विकास और विश्वास के 100 दिन पूरे किये हैं.
इन 100 दिनों में लिये गये अभूतपूर्व निर्णय अाने वाले उज्जवल भविष्य और नये भारत के निर्माण के संकेत दे रहे हैं. वह भारत जो सशक्त है, साहसी है और अपने हित में कोई भी निर्णय लेने में सक्षम है. यह सब संभव हुआ है हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अद्धितीय और अनुकरणीय नेतृत्व के कारण.
कोड ऑन वेज से न्यूनतम मजदूरी का कानूनी अधिकार मिला : उन्होंने कहा कि कई ऐसे काम किये गये हैं, जिसे नामुमकिन कहा जाता था. पर सरकार ने कर दिखाया. इसलिए कहा जाता है कि मोदी है तो मुमकिन है. प्रधानमंत्री की इच्छाशक्ति है कि सबके लिए पेंशन की सुविधा शुरू हो.
उन्होंने कहा कि सरकार ने 70 साल पुराने कई श्रम कानूनों में सुधार किया. इसमें श्रमिकों का हित भी देखा गया और काम देने वाले को भी असहजता न हो, इसका ध्यान रखा गया. कामगारों के मेहनताने से संबंधित चार कानूनों के स्थान पर एक कानून कोड अॉन वेज को हाल ही में संसद द्वारा पास कर दिया गया है.
इस कोड के माध्यम से फिर से नामुमिकन को मुमकिन करते हुए पहली बार सभी श्रमिकों को चाहे वह किसी भी सेक्टर में कार्य कर रहे हैं, उन्हें न्यूनतम मजदूरी का कानूनी अधिकार मिला है. इसके साथ-साथ सभी को समय पर उनका वेतन मिले, इसका भी प्रावधान किया गया है.
प्रधानमंत्री को देख बीजेपी समर्थकों का बढ़ा उत्साह
पीएम मोदी जैसे ही स्टेज पर पहुंचे, उन्हें देख कर बीजेपी समर्थकों का उत्साह बढ़ गया. सभी प्रधानमंत्री को बस एक नजर देखना चाहते थे. स्टेज के सामने लाभुक सुर्ख गुलाबी पगड़ी पहने कुर्सियों पर बैठे थे. कई समर्थक नारंगी रंग की साड़ी में जबकि पुरुष सफेद कुर्ते में माथे पर पगड़ी लगाये बैठे थे. युवा टी-शर्ट मेंनजर आये.
मल्टी मॉडल टर्मिनल से रूबरू हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
नये विधानसभा भवन के उद्घाटन के बाद प्रधानमंत्री प्रभात तारा मैदान पहुंचे. वहां पर सबसे पहले वह मल्टी मॉडल टर्मिनल से रूबरू हुए. उन्हें बताया गया कि साहेबगंज में इस टर्मिनल के बनने से क्या लाभ होगा. किस तरह साहेबगंज से दूसरे राज्यों व बंदरगाहों तक माल की ढुलाई हो सकेगी. उन्होंने स्क्रीन पर पूरे जलमार्ग को देखा.
पारंपरिक वेशभूषा में कलाकारों ने नृत्य कर लोगों को झुमाया
स्टेज की दायीं ओर कलाकार पारंपरिक वेशभूषा में थे और सभी ने अपने हाथ में ढांक-नगाड़ा ले रखा था, ताकि समर्थकों का जोश हाई रखा जा सके. पद्मश्री मुकुंद नायक के नेतृत्व में लक्ष्मीनाथ महतो की न्यू झारखंड कला संगीत सृजन केंद्र, बुढ़मू की 22 सदस्यीय टीम लगातार प्रदर्शन कर रही थी.
रांची : प्रभात तारा मैदान में कड़ी सुरक्षा के बाद लोगों को मिला प्रवेश
रांची : प्रधानमंत्री के कार्यक्रम को लेकर प्रभात तारा मैदान के आसपास सुरक्षा व्यवस्था कड़ी थी. जगह-जगह पर सुरक्षाकर्मी तैनात थे. यहां तक कि प्रभात तारा स्कूल की छत पर भी जवान तैनात रहे. बारिश में भी जवान वहां खड़े थे. कार्यक्रम स्थल के चारों ओर तेज बारिश में भीगते हुए जवान ड्यूटी करते रहे.
बोले लोग
प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना लागू होने से लाखों किसानों को फायदा होगा. 60 वर्ष के बाद उन्हें तीन हजार रुपये मिलेंगे. यह अच्छी योजना है. इससे सभी किसानों को जुड़ना चाहिए.
दिव्यांशु कुमार गुप्ता, धनबाद
प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना किसानों के लिए मोदी सरकार का तोहफा है. योजना के तहत जितना पैसा किसान जमा करेंगे, उतना सरकार भी करेगी. इससे बुढ़ापा में पेंशन मिलेगी. किसान को हाथ फैलाना नहीं पड़ेगा.
कुलदीप महतो, रातू
किसान मानधन योजना अच्छी है, लेकिन पेंशन की जो रकम मिलेगी, वह थोड़ा कम है. किसानों को सात हजार रुपये पेंशन मिलनी चाहिए. झारखंड में किसान महज एक फसल पैदा करते हैं. इसलिए यह जरूरी भी है.
राजेंद्र महेर, सिमडेगा
पहली बार सरकार ने छोटे दुकानदारों के बारे में सोचा है. 60 वर्ष बाद एक निश्चित राशि मिलने से किसी के सामने अब हाथ नहीं फैलाना पड़ेगा. नरेंद्र मोदी जी ने किसानों से जो वादा किया था, उसे उन्हेांने पूरा किया.
राकेश कुमार, चतरा
प्रधानमंत्री जो बोलते हैं, वह करते हैं. उन्होंने कहा था कि पेंशन देंगे, जो आज पूरा हुआ. उन्होंने स्वरोजगारियों के लिए राष्ट्रीय पेंशन योजना शुरू की है. इसका लाभ झारखंड की महिलाओं को भी मिलेगा.
ललिता तिर्की, नामकुम
यह सरकार सबका साथ सबका विकास के लिए कार्य कर रही है. एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालय खुलने से राज्य के गरीब छात्रों को अच्छी शिक्षा मिलेगी. वहीं मानधन योजना से किसानों को पेंशन मिलेगी.
देवनारायण मुंडा, बुढ़मू
देश में पहली बार किसानों को पेंशन देने के संबंध में किसी सरकार ने सोचा है. नरेंद्र मोदी जो कहते हैं, वह पूरा करके दिखाते हैं. इसके लिए देश के किसानों की ओर से प्रधानमंत्री को साधुवाद.
काली चरण महतो
किसानों को 60 सालों तक प्रीमियम देना होगा. उसके बाद उसे केवल तीन हजार रुपये पेंशन मिलेगा. हमें लगता है कि इसमें थोड़ी बढ़ोतरी की जानी चाहिए. आज महंगाई बढ़ गयी है. ऐसे में पेंशन राशि भी थोड़ी ज्यादा होनी चाहिए.
धीरेंद्र कुमार
किसानों को लेकर अब तक केवल घोषणाएं होती थी. लेकिन आज जाकर लग रहा है कि किसानों की बेहतरी के लिए कोई सोच रहा है. प्रधानमंत्री मोदी इसके लिए धन्यवाद के पात्र हैं कि उन्होंने गरीबो ंके बारे में सोचा.
हेश्वर महतो
मोदी सरकार ने एक माह पहले किसानों के लिए पेंशन योजना शुरू की थी. हम चौपारण के बेहरा के किसानों को इसका लाभ बता रहे हैं. सरकार हम गरीब लोगों के लिए काफी कुछ कर रही है.
सुनीता
झलकियां
मंच पर आकर जैसे ही पीएम ने हाथ हिलाया, पूरा मैदान मोदी-मोदी के नारों से गूंज उठा.
पीएम का भाषण शुरू होते ही सुरक्षाकर्मियों ने सभी गेट किया बंद.
एलइडी स्क्रीन से लोग भाषण का उठा रहे थे लुत्फ.
पीने के पानी के लिए लोगों को उठानी पड़ी काफी परेशानी.
चाक-चौबंद सुरक्षा व्यवस्था के कारण लोगों को वाहन पार्क करने मेें भी काफी परेशानी हुई.
बारिश के बाद भी लोग छाता लेकर सुन रहे थे पीएम का भाषण.
सीएम ने अनुज सिन्हा की पुस्तक के साथ पीएम का किया स्वागत
मुख्यमंत्री ने गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को प्रभात खबर के कार्यकारी संपादक अनुज सिन्हा की पुस्तक महात्मा गांधी की झारखंड यात्रा सौंपी. मुख्यमंत्री ने बिरसा मुंडा एयरपोर्ट पर प्रधानमंत्री का स्वागत यह पुस्तक सौंप कर किया. इस पुस्तक में महात्मा गांधी की झारखंड यात्रा के बारे में चर्चा है.
कार्यकर्ताओं से खचाखच भरा था प्रभात तारा मैदान
प्रभात तारा मैदान में पीएम जैसे ही सभा को संबोधित करने के लिए स्टेज पर पहुंचे, वहां मौजूद लोगों की भीड़ ने खड़े होकर उनका स्वागत किया. सभा स्थल पार्टी कार्यकर्ताओं से खचाखच भरा था. सभा स्थल के बाहर भी लोगों की लंबी लाइन लगी थी. पंडाल में बैठे कार्यकर्ता मोदी का कट आउट्स लिये नारे लगा रहे थे.
पीएम को सुनने हनुमान की वेशभूषा में पहुंचे श्रवण साव
प्रभात तारा मैदान में प्रधानमंत्री को सुनने बेगूसराय (बिहार) से श्रवण साव भी आये थे. वे हनुमान की वेशभूषा में कार्यक्रम स्थल पर पहुंचे. इस कारण लोगों के बीच आकर्षक का केंद्र बने रहे. लोग उनके साथ सेल्फी लेते दिखे. श्रवण ने कहा कि नरेंद्र मोदी गरीबों के मसीहा हैं. वे मेरे लिए भगवान राम के समान हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें