रांची : सरकारी विद्यालयों के बच्चों को एक क्लिक पर फ्री करियर काउंसेलिंग

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
सुनील कुमार झा
राज्य सरकार सितंबर से शुरू करेगी झारखंड करियर पोर्टल
रांची : राज्य सरकार ने सरकारी विद्यालयों में पढ़नेवाले बच्चों को घर बैठे एक क्लिक पर करियर संबंधित पूरी जानकारी देने की व्यवस्था की है. इसके लिए स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने यूनिसेफ और आई ड्रीम करियर के सहयोग से पोर्टल तैयार किया है. सरकार झारखंड करियर पोर्टल के नाम से वेबसाइट शुरू करेगी. सितंबर से पोर्टल काम करने लगेगा.
पोर्टल शुरू होने के बाद विद्यार्थियों को इसका लॉग-इन उपलब्ध कराया जायेगा. यह सुविधा केवल कक्षा नौ से 12वीं तक सरकारी विद्यालयों में पढ़नेवाले विद्यार्थियों को दी जायेगी. पोर्टल खोलने के लिए विद्यार्थी को अपने नाम और जन्म तिथि की जानकारी देनी होगी.
इसके बाद उनसे उनकी च्वाइस, पढ़ाई और विषय से संबंधित जानकारी मांगी जायेगी. सारी जानकारी देने के बाद पोर्टल में उस क्षेत्र से जुड़े राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय संस्थान, उनमें नामांकन की प्रक्रिया, योग्यता और शुल्क को लेकर जानकारी मिल जायेगी. विद्यार्थियों को किसी क्षेत्र में बेहतर करनेवाले लोगों के बारे में भी जानकारी दी जायेगी.
पोर्टल पर 17000 कॉलेज और वोकेशनल संस्थान के बारे में जानकारी मिलेगी. इसमें भारत के अलावा विश्व के 13 प्रमुख देशों के शिक्षण संस्थानों की भी जानकारी उपलब्ध होगी. पोर्टल पर 1049 प्रवेश परीक्षाओं से लेकर उनके आवेदन जमा करने, एक हजार छात्रवृत्ति परीक्षा व स्कूल स्तर की परीक्षा की जानकारी मिलेगी. करियर से जुड़े 460 क्षेत्रों के बारे में बताया जायेगा.
दिव्यांग बच्चों के लिए जानकारी : राज्य के सरकारी हाइस्कूल और प्लस टू विद्यालय के विद्यार्थियों को पोर्टल की सुविधा दी जायेगी. राज्य के सरकारी हाइस्कूल व प्लस टू विद्यालयों में लगभग 7.50 लाख विद्यार्थी अध्ययनरत हैं. पोर्टल पर विशेष बच्चों की जरूरत को लेकर भी जानकारी दी जायेगी. दिव्यांग विद्यार्थियों को भी रोजगार से संबंधित जानकारी दी जायेगी.
कक्षा नौ से 12वीं के 7.50 लाख विद्यार्थी को मिलेगा लाभ
शिक्षा विभाग ने यूनिसेफ और आई ड्रीम करियर के सहयोग से तैयार किया पोर्टल
राज्य के विद्यार्थियों को करियर संबंधी नि:शुल्क सलाह दी जायेगी. इसके लिए शिक्षा विभाग ने झारखंड करियर के नाम से पोर्टल तैयार किया है. पोर्टल की सुविधा सरकारी विद्यालयों में पढ़नेवाले कक्षा नौ से 12वीं तक के विद्यार्थियों को दी जायेगी. अगले माह से पोर्टल काम करने लगेगा.
उमाशंकर सिंह, निदेशक, राज्य शिक्षा परियोजना
शिक्षा को लेकर राज्य सरकार की पहल
रांची. शिक्षा में सुधार को लेकर सरकार की ओर से कई कदम उठाये गये. विद्यार्थियों को रोजगारपरक शिक्षा देने के लिए वोकेशनल कोर्स शुरू किये गये हैं. वहीं स्कूलों में कंप्यूटर शिक्षा की शुरुआत की गयी. शिक्षक स्थानांतरण नियमावली बनायी गयी. साथ ही 31 हजार स्थायी शिक्षकों की नियुक्ति हुई. 280 नये प्लस टू हाइस्कूल खोले गये.
Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें