33.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

खूंटी सदर अस्‍पताल में महिलाओं के कैंसर के इलाज के लिए लगी मशीनें, राज्‍यपाल ने किया उद्घाटन

– मंत्री नीलकंठ सिंह मुंडा की ओर से खूंटी सदर अस्‍पताल में लगी आधुनिक मशीनें – खूंटी सदर अस्पताल इन सुविधाओं में राज्य का 11वां सदर अस्पताल बना रांची : राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने रविवार को ‘मेगा महिला स्वास्थ्य शिविर’ और ‘ज्योत से ज्योत जलाओ अभियान’ का सदर अस्पताल, खूंटी में उद्घाटन किया. इस अवसर […]

– मंत्री नीलकंठ सिंह मुंडा की ओर से खूंटी सदर अस्‍पताल में लगी आधुनिक मशीनें

– खूंटी सदर अस्पताल इन सुविधाओं में राज्य का 11वां सदर अस्पताल बना

रांची : राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने रविवार को ‘मेगा महिला स्वास्थ्य शिविर’ और ‘ज्योत से ज्योत जलाओ अभियान’ का सदर अस्पताल, खूंटी में उद्घाटन किया. इस अवसर पर उन्होंने कहा कि महिलाओं का स्वस्थ रहना बहुत जरूरी है. महिलाएं स्वस्थ रहेंगी तभी अपने परिवार का ध्यान रख पायेंगी. इसी बात को ध्यान में रखते हुए सदर अस्पतालों का लगातार सुदृढ़ीकरण किया जा रहा है तथा मशीनें लगायी जा रही है. चिकित्सकों को प्रशिक्षित किया जा रहा है ताकि मरीजों को इलाज कराने में किसी तरह की कठिनाई न हो.

इस शिविर का आयोजन वीमेन्‍स डॉक्टर्स विंग आईएमए, झारखंड, ऑल इंडिया नेत्र सोसाइटी, झारखंड नेत्र सोसाइटी, कश्यप मेमोरियल आई हॉस्पिटल एवं स्वास्थ्य विभाग झारखंड सरकार के संयुक्त तत्वावधान में किया गया था.

मौके पर संसदीय कार्य एवं ग्रामीण विकास विभाग के मंत्री नीलकंठ सिंह मुंडा ने कहा कि स्वास्थ्य सबसे बड़ा धन है और स्वास्थ्य सुरक्षा के लिए सभी को सजग रहना चाहिए. शारीरिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाये रखने के लिए नियमित रूप से व्यायाम करना चाहिए और शारीरिक श्रम करना चाहिए. उन्होंने खूंटी में कैंप लगाकर यहां के लोगों की आंखों की बीमारियों का इलाज कराने पर बल दिया.

इस अवसर पर मंत्री श्री मुंडा की ओर से दिये गये आधुनिक उपकरणों को राज्‍यपाल ने लोगों के सुपुर्द किया. महिला स्वास्थ्य शिविर में वीमेन्‍स डॉक्टर्स विंग आईएमए झारखंड की स्त्री रोग विशेषज्ञों की टीम द्वारा शिविर में आने वाली सभी महिला मरीजों का इलाज किया गया एवं इसके साथ ही सभी सरकारी स्त्री रोग विशेषज्ञों को नये उपकरणों का प्रशिक्षण भी दिया गया. शिविर में आने वाली सभी महिलाओं को एक महीने की आयरन, फोलिक एसिड एवं कैल्शियम की गोलियां मुफ्त बांटी गयी.

खूंटी सदर अस्पताल राज्य के 23 सदर अस्पताल में से 11वां सदर अस्पताल बन गया है जहां गर्भाशय ग्रीवा के प्री-कैंसर के पहचान एवं उपचार की मशीनों की व्यवस्था की जा चुकी है. हमारे देश में ब्रेस्ट एवं सर्वाइकल कैंसर से ही सबसे ज्यादा महिलाओं की मृत्यु होती है. सरकारी अस्पतालों में सर्वाइकल प्री-कैंसर के उपचार एवं पहचान के उपकरणों को लगाने के लिए राज्य में 11 सरकारी अस्पतालों में गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर के पहचान एवं उपचार की सुविधा उपलब्ध हो सकी है. कार्यक्रम के दौरान नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ भारती कश्‍यप को राज्‍यपाल ने सम्‍मानित किया.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें