38.7 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

झारखंड की तर्ज पर कई राज्यों में शुरू होगी आठवीं बोर्ड परीक्षा

रांची : झारखंड में कक्षा आठ में शुरू की गयी बोर्ड परीक्षा की भारत सरकार व नीति आयोग ने सराहना की है. परीक्षा के पैटर्न व प्रक्रिया की जानकारी लेने जल्द ही देश के आधा दर्जन राज्यों से परीक्षा बोर्ड के प्रतिनिधि रांची आयेंगे. पांच अगस्त को दिल्ली में केंद्रीय मानव संसाधन विकास विभाग के […]

रांची : झारखंड में कक्षा आठ में शुरू की गयी बोर्ड परीक्षा की भारत सरकार व नीति आयोग ने सराहना की है. परीक्षा के पैटर्न व प्रक्रिया की जानकारी लेने जल्द ही देश के आधा दर्जन राज्यों से परीक्षा बोर्ड के प्रतिनिधि रांची आयेंगे. पांच अगस्त को दिल्ली में केंद्रीय मानव संसाधन विकास विभाग के अधिकारी, नीति आयोग के सदस्य व सभी राज्यों के परीक्षा बोर्ड के प्रतिनिधियों की बैठक हुई थी. बैठक में विभिन्न राज्यों में माध्यमिक स्तर तक की परीक्षा, मूल्यांकन व रिजल्ट की समीक्षा की गयी.
झारखंड एकेडमिक काउंसिल (जैक) की ओर से सचिव महीप कुमार सिंह बैठक में शामिल हुए. जैक की ओर से बताया गया कि झारखंड में कक्षा आठ की बोर्ड परीक्षा शुरू की गयी है. गुजरात, राजस्थान समेत कई राज्यों ने झारखंड में शुरू की गयी आठवीं बोर्ड की परीक्षा के मॉडल काे अपने राज्य में लागू करने में दिलचस्पी दिखायी है. इन राज्यों में भी झारखंड की तर्ज पर कक्षा आठ की बोर्ड परीक्षा शुरू की जा सकती है. कक्षा आठ की बोर्ड परीक्षा ओएमआर शीट पर ली गयी.
आठवीं बोर्ड परीक्षा की प्रक्रिया की भारत सरकार व नीति आयोग ने सराहना की है. देश के कई राज्यों ने कक्षा आठ की बोर्ड परीक्षा के बारे में जानकारी मांगी है. उनके प्रतिनिधि जैक आयेंगे.
डॉ अरविंद प्रसाद सिंह, जैक अध्यक्ष
विभिन्न राज्यों के प्रतिनिधि आयेंगे रांची
जैक के सचिव ने बताया कि देश के आधा दर्जन परीक्षा बोर्ड के प्रतिनिधियों ने कक्षा आठ परीक्षा की पूरी प्रक्रिया के बारे में जानकारी मांगी है. इस मामले को लेकर गुजरात, असम, राजस्थान, आंध्र प्रदेश के अलावा अन्य राज्यों के प्रतिनिधियों ने रांची आने की बात कही है. उन्हें परीक्षा की प्रक्रिया के बारे में जानकारी दी जायेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें