28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

सूखा प्रभावित 18 जिलों में छुट्टी में भी मिलेगा मध्याह्न भोजन, दुर्गापूजा और जाड़े की छुट्टी में भी खुले रहेंगे स्कूल

रांची : राज्य के स्कूलों में वित्तीय वर्ष 2019-20 में बच्चों को 25 दिन अतिरिक्त मध्याह्न भोजन दिया जायेगा. राज्य के सूख प्रभावित 18 जिलों में बच्चों को मिड डे मिल देने का निर्णय लिया गया है. इसे लेकर छुट्टी में भी विद्यालय खाेले जायेंगे. झारखंड राज्य मध्याह्न भोजन प्राधिकरण ने इसके लिए दुर्गापूजा व […]

रांची : राज्य के स्कूलों में वित्तीय वर्ष 2019-20 में बच्चों को 25 दिन अतिरिक्त मध्याह्न भोजन दिया जायेगा. राज्य के सूख प्रभावित 18 जिलों में बच्चों को मिड डे मिल देने का निर्णय लिया गया है. इसे लेकर छुट्टी में भी विद्यालय खाेले जायेंगे. झारखंड राज्य मध्याह्न भोजन प्राधिकरण ने इसके लिए दुर्गापूजा व ठंड की छुट्टी और रविवार सहित अन्य छुट्टियों के दिन विद्यालय खोलने का निर्णय लिया है. इस संबंध में जल्द ही सभी जिलों को पत्र भेज दिया जायेगा. स्कूली शिक्षा साक्षरता विभाग ने केंद्र सरकार से बजट में इसके लिए राशि मांगी थी.

गत वर्ष राज्य में हुए सूखा को देखते हुए राशि की मांग की थी. केंद्र सरकार ने कहा था कि अगर राज्य सरकार सूखा को देखते हुए छुट्टी में बच्चों को मध्याह्न भोजन देने का निर्णय लेती है, तो केंद्र भी इसके लिए अपने हिस्से की राशि देगा. राज्य सरकार ने छुट्टी में बच्चों को दिन का खाना देने का निर्णय लिया और इसकी जानकारी केंद्र को भी दी. केंद्र ने राज्य सरकार को इस संबंध में पत्र भेज दिया है.
केंद्र सरकार ने इसके लिए राशि की पहली किस्त भी दे दी है. झारखंड राज्य मध्याह्न भोजन प्राधिकरण ने यह भी निर्णय लिया है कि अगर इस वर्ष भी राज्य में सूखा की स्थिति बनती है और उसमें इन 18 जिलों के अतिरिक्त कोई जिला आता है तो उसमें छुट्टी में मध्याह्न भोजन दिया जायेगा.
  • राज्य में दुर्गापूजा और जाड़े की छुट्टी में खुले रहेंगे स्कूल
  • रविवार व अन्य छुट्टियों में भी बच्चों को मिलेगा दिन का खाना
छुट्टी के दिनों में भी स्कूलों में बच्चों को मध्याह्न भोजन मिलेगा. केंद्र सरकार ने भी इसकी सहमति दे दी है. 25 दिन छुट्टी में मध्याह्न भोजन दिया जायेगा. इसके लिए जल्द ही जिलों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिया जायेगा.
एपी सिंह, प्रधान सचिव स्कूली शिक्षा व साक्षरता विभाग
60 फीसदी राशि केंद्र सरकार देगी
छुट्टी में स्कूलों में मध्याह्न भोजन देने पर आनेवाले खर्च का 60 फीसदी राशि केंद्र सरकार देगी, जबकि 40 फीसदी राशि राज्य सरकार देगी. राज्य में प्रति दिन लगभग 32.95 लाख स्कूली बच्चे मध्याह्न भोजन खाते हैं. जिन 18 जिलों में मध्याह्न भोजन देने का निर्णय लिया गया है, उनमें बच्चों की संख्या लगभग 25 लाख है. मध्याह्न भोजन के तहत सप्ताह में दो दिन मिलनेवाले अंडा का पूरा पैसा राज्य सरकार की ओर से दिया जायेगा.
शिक्षक को नहीं आना होगा विद्यालय
जानकारी के मुताबिक छुट्टी में मध्याह्न भोजन के लिए विद्यालय तो खोला जायेगा, पर शिक्षक को विद्यालय नहीं बुलाया जायेगा. सरस्वती वाहिनी के सदस्यों की देखरेख में बच्चों को खाना खिलाया जायेगा.
इन जिलों को किया गया है चिह्नित
सूखाग्रस्त 18 जिलों में बच्चों को मिड डे मिल देने की तैयारी की गयी है. इसमें रांची, खूंटी, लोहरदगा, गढ़वा, पलामू, लातेहार, रामगढ़, चतरा, कोडरमा, गिरिडीह , धनबाद, बोकारो, दुमका, देवघर, जामताड़ा, गोड्डा, साहेबगंज व पाकुड़ शामिल हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें