रांची : निर्बाध बिजली मिले, इसलिए पेड़ों की हो रही छंटाई

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
ट्रांसफॉर्मर इंस्टालेशन व नये इंसुलेटर लगाने का किया जा रहा है काम
रांची : बारिश के दौरान बिजली आपूर्ति प्रभावित न हो, इसके लिए बिजली वितरण निगम की तरफ से मेंटेनेंस का काम युद्ध स्तर पर किया जा रहा है. एक ओर जहां पुरानी योजना के तहत ट्रांसफॉर्मर इंस्टालेशन व नये इंसुलेटर लगाने का काम किया जा रहा है, वहीं दूसरी ओर शटडाउन की निर्धारित अवधि के दौरान ही बड़े पैमाने पर पेड़ों की डालियों की छंटाई की जा रही है.
राजधानी के ऐसे खास फीडरों की पहचान की गयी है, जहां पेड़ों की अधिकता है. वन विभाग के सहयोग से बिजली विभाग शहर के विभिन्न इलाकों में अभियान चलाकर एलटी व एचटी तारों के संपर्क में आ रहे पेड़ों की छंटाई करा रहा है. तीन से चार दिनों में इस काम को पूरा होने की संभावना है.
दो से पांच घंटे गुल रही बिजली :शनिवार को राजधानी के लगभग सभी इलाकों में मेंटेनेंस का काम चला. इस कारण डेढ़ दर्जन फीडरों से दो से पांच घंटे तक बिजली गुल रही. इस कारण लोगों को परेशानी भी हुई. बिजली निगम ने बरसात के मौसम में लाइन ब्रेक डाउन आदि समस्या से बचने के लिए पेड़ों की छंटाई शुरू की है. पेड़ों की जो डालियां बिजली के तारों के संपर्क में आ रही हैं, उसे हाइड्रा मशीन व सीढ़ी के सहारे हटाया जा रहा है.
भविष्य में खासकर रात के वक्त लोगों को निर्बाध बिजली मिले, इसके लिए युद्ध स्तर पर मेंटेनेंस कार्य को पूरा किया जा रहा है़ लोगों को असुविधा न हो व काम जल्द से जल्द पूरा किया जा सके, इसके लिए अतिरिक्त मैन पावर लगाया गया है.
प्रभात कुमार श्रीवास्तव, अधीक्षण अभियंता, रांची
    Share Via :
    Published Date
    Comments (0)
    metype

    संबंधित खबरें

    अन्य खबरें