27.4 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

डाकघर में सुधार के लिए 80 हजार आवेदन, कम पड़ रही मशीन

रांची : आधार कार्ड में सुधार करवाने के लिए लोगों की बढ़ती तादाद यूआइडीएआइ के लिए परेशानी बनती जा रही है. रोजाना एक आधार सेवा केंद्र में आधार नंबर एनरोलमेंट से ज्यादा आधार कार्ड अपडेट कराने के लिए लोग आ रहे हैं. कार्ड में नाम, पता और उम्र में संशोधन कराने के लिए बैंक और […]

रांची : आधार कार्ड में सुधार करवाने के लिए लोगों की बढ़ती तादाद यूआइडीएआइ के लिए परेशानी बनती जा रही है. रोजाना एक आधार सेवा केंद्र में आधार नंबर एनरोलमेंट से ज्यादा आधार कार्ड अपडेट कराने के लिए लोग आ रहे हैं. कार्ड में नाम, पता और उम्र में संशोधन कराने के लिए बैंक और पोस्ट ऑफिस में आधार कार्ड बनाने से ज्यादा इसमें संशोधन के लिए भीड़ जुट रही है.

अकेले डाकघर के आधार केंद्रों पर बड़ी संख्या में आधार अपडेट का काम किया जा रहा है. दूसरी तरफ, केंद्रों पर मशीनों की संख्या कम होने और भीड़ ज्यादा होने के चलते लोगों को घंटों इंतजार करना पड़ रहा है. वहीं इस काम में लगे कर्मियों को भी परेशानी हो रही है. जीपीओ में बने सेंटर पर सुधार के लिए पहुंचे एक दंपती ने कहा कि वह किराये के मकान में रहते हैं.
हर छह महीने-साल भर में उनका पता बदल जाता है, ऐसे में सुधार कराना उनकी मजबूरी है. आपको बता दें कि इसके पहले शहर के करीब 250 से ज्यादा ऑनलाइन कियोस्क सेंटरों पर आधार का काम किया जा रहा था, लेकिन यूआइडीएआइ ने कियोस्क सेंटरों पर आधार का काम बंद कर दिया है, जिसके बाद अब सरकारी दफ्तरों में आधार एनरोलमेंट काम किया जा रहा है.
डाकघर में तीन महीने में 80 हजार से ज्यादा आवेदन
विभिन्न डाकघरों में कार्यरत 207 सेंटरों पर आधार कार्ड बनाने व इसमें सुधार का काम किया जा रहा है. मार्च तक के डेटा के हिसाब से इनमें जहां मात्र 9,330 नये आधार कार्ड बनाये गये, वहीं इस दौरान आधार कार्ड में सुधार के लिए 80,619 आवेदन दिये गये.
दूसरी बार जन्मदिन अपडेट करना मुश्किल
अपवाद की स्थिति में ही आधार में दर्ज जन्म तिथि को एक से ज्यादा बार अपडेट किया जा रहा है. कार्ड धारक को यूआइडी के क्षेत्रीय कार्यालय में जाने के बाद ही इसमें बदलाव संभव है. यह काम एक्सेप्शन हैंडलिंग प्रोसेस के जरिये होगा.
सुधार कराने के लिए चुकाने पड़ रहे शुल्क
यूआइडीएआइ की ओर से अब नया आधार कार्ड बनवाने या फिर उसमें बदलाव करवाने के लिए लोगों को 10 रुपये से लेकर 50 रुपये तक खर्च करने पड़ रहे हैं. आधार बनवाने, अनिवार्य बायोमीट्रिक अपडेट ही फ्री में हो रहे हैं. अन्य बायोमीट्रिक अपडेट, नाम, पता, लिंग, जन्म तिथि, मोबाइल नंबर और ई-मेल में सुधार के लिए 50 रुपये, रंगीन प्रिंट आउट के लिए 30 रुपये जबकि ब्लैक एंड व्हाइट के लिए 10 रुपये चार्ज किये जा रहे हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें