23.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

झारखंड में नार्वेस्टर का असर, हुई बारिश, गिरा तापमान, अगले दो-तीन दिनों तक ऐसा ही मौसम रहने का अनुमान

रांची : पूरे झारखंड में नार्वेस्टर का असर है. इस कारण शनिवार को राजधानी समेत कई जिलों में बारिश हुई और तेज हवाएं चलीं. तापमान भी गिरा. राज्य के ऊपर साइक्लोनिक सर्कुलेशन बना हुआ है. मौसम विभाग के अनुसार, अगले दो-तीन दिनों तक ऐसा ही मौसम रहने का अनुमान है. कहीं-कहीं गर्जन के साथ बारिश […]

रांची : पूरे झारखंड में नार्वेस्टर का असर है. इस कारण शनिवार को राजधानी समेत कई जिलों में बारिश हुई और तेज हवाएं चलीं. तापमान भी गिरा. राज्य के ऊपर साइक्लोनिक सर्कुलेशन बना हुआ है.
मौसम विभाग के अनुसार, अगले दो-तीन दिनों तक ऐसा ही मौसम रहने का अनुमान है. कहीं-कहीं गर्जन के साथ बारिश हो सकती है. जमशेदपुर में अधिकतम 40 किलोमीटर की रफ्तार से हवा चली. संताल परगना के कई जिलों में अच्छी बारिश हुई. मौसम विभाग के वरीय वैज्ञानिक राधेश्याम के अनुसार, झारखंड में इस तरह का मौसम गर्मी के दिनों में होता रहता है. संताल परगना और दक्षिण-पूर्वी जिलों में इसका व्यापक असर पड़ सकता है. अचानक हवा की गति तेज हो सकती है. यह नार्वेस्टर का ही एक प्रकार है. शनिवार को सबसे अधिक बारिश जमशेदपुर में रिकार्ड की गयी. यहां करीब 10 मिमी बारिश रिकार्ड की गयी.
राजधानी में गरमी का एहसास पिछले कुछ दिनों से होने लगा था. अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेसि अधिक हो गया था. जमशेदपुर का 38 और पलामू का तापमान 42 डिग्री सेसि के करीब पहुंच गया था. बारिश होने से लोगों को राहत मिली. तापमान भी गिरा.
रांची : चार घंटे अंधेरे में रही राजधानी
हल्की बारिश व आंधी से शहर की बिजली व्यवस्था चरमरायी
रांची : रांची में शनिवार को हल्की बारिश और आंधी-तूफान से बिजली आपूर्ति पूरी तरह चरमरा गयी. बिजली न मिलने के कारण रांची-लोहरदगा इएमयू ट्रेन भी रास्ते में ही फंस गयी. लगभग दो घंटे तक ट्रेन फंसी रही. वहीं अंधेरे में कोकर इंडस्ट्रियल एरिया में एक कार पलट गयी. शहर के तमाम हिस्सों में दिन के चार बजे के बाद से बिजली आपूर्ति बदहाल हो गयी.
देर रात तक यही स्थिति थी. रात लगभग आठ बजे बिजली आयी़ कई जगह पेड़ गिरने के कारण 33 केवी लाइन खराब हो गयी. इस कारण कोकर, हरमू, पॉलिटेक्निक, राजभवन सब स्टेशन, आरएमसीएच सब स्टेशन, मोरहाबादी, कुसई, आइटीअाइ, टाटीसिलवे और एयरपोर्ट सब स्टेशन से पूरी तरह बिजली बंद हो गयी. रात आठ बजे के बाद राजभवन सब स्टेशन से बिजली बहाल की गयी. हरमू और पॉलिटेक्निक सब स्टेशन से भी पेड़ गिरने की वजह से बिजली आपूर्ति देर रात तक बंद थी.
इधर मेन रोड, लालपुर, वर्दवान कंपाउंड व कोकर में भी बिजली आपूर्ति चरमरा गयी थी. शाम सात बजे के करीब कोकर इंडस्ट्रियल एरिया में अंधेरा होने की वजह से एक कार नाली में जाने के कारण पलट गयी. हालांकि कोई हताहत नहीं हुआ.
शहर के तमाम इलाके के लोग बिजली आपूर्ति के कारण शाम से ही परेशान थे. सदर अस्पताल में भी बिजली प्रभावित रही. इधर, कांके ग्रिड से जुड़ने वाला आरएमसीएच सब स्टेशन में भी बिजली नहीं थी. कांके ग्रिड से आने वाली 33 केवी लाइन खराब हो गयी थी. इस कारण रिम्स में भी प्रभाव पड़ा. रांची शहरी क्षेत्र के अलावा बेड़ो, सिल्ली, ओरमांझी, कांके, पिठोरिया, रातू, मांडर, नगड़ी में भी बिजली आपूर्ति बदहाल थी. रांची के साथ-साथ लोहरदगा, गुमला, सिमडेगा, लातेहार, खूंटी में भी बिजली आपूर्ति तीन से चार घंटे तक बंद थी.
आंधी के कारण परेशानी हुई : जीएम
रांची एरिया बोर्ड के जीएम संजय कुमार ने बताया कि आंधी की वजह से कुछ जगह पर लाइन बाधित हुई थी, पर हमारी टीम ने तुरंत कार्रवाई करते हुए लाइन को दुरुस्त किया. रात आठ बजते-बजते तक पूरी रांची में बिजली आपूर्ति सामान्य कर दी गयी थी.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें