23.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

रांची : एस्सेल इंफ्रा को टर्मिनेट करने का प्रस्ताव तैयार कर रहा नगर निगम

कंपनी के साथ हुए एग्रीमेंट की शर्तों के उल्लंघन को बनाया आधार रांची : रांची नगर निगम राजधानी के 33 वार्डों की सफाई में लगी कंपनी एस्सेल इंफ्रा को टर्मिनेट करने का प्रस्ताव तैयार कर रहा है. संभावना जतायी जा रही है कि आगामी नाै मार्च को होनेवाली नगर निगम परिषद के बैठक में उक्त […]

कंपनी के साथ हुए एग्रीमेंट की शर्तों के उल्लंघन को बनाया आधार
रांची : रांची नगर निगम राजधानी के 33 वार्डों की सफाई में लगी कंपनी एस्सेल इंफ्रा को टर्मिनेट करने का प्रस्ताव तैयार कर रहा है. संभावना जतायी जा रही है कि आगामी नाै मार्च को होनेवाली नगर निगम परिषद के बैठक में उक्त प्रस्ताव को रखा जायेगा. बैठक में प्रस्ताव पर मुहर लगते ही राज्य सरकार के पास कंपनी को टर्मिनेट करने की अनुशंसा भेज दी जायेगी.
एस्सेल इंफ्रा को को टर्मिनेट करने के लिए तैयार किये जा रहे प्रस्ताव में रांची नगर निगम ने कंपनी साथ हुए एग्रीमेंट के वॉयलेशन को प्रमुख कारण दर्शाया है. इसके तहतकंपनी द्वारा नियुक्त किये गये सफाईकर्मियों द्वारा मनमाने ढंग से बार-बार हड़ताल किये जाने, शहर की सफाई व्यवस्था को नारकीय बनाने, कर्मचारियों को पीएफ, ईएसआइ सहित अन्य लाभ नहीं देने, निर्धारित संख्या के बजाय कम संख्या में वाहन चलवाने और कम संख्या में कर्मचारियों से कार्य कराने आदि बिंदुओं को प्रमुखता से रखा गया है.
पहले भी निगम बोर्ड से प्रस्ताव हो चुका है पारित
एस्सेल इंफ्रा को टर्मिनेट करने का प्रस्ताव पिछले वर्ष भी निगम बोर्ड की बैठक में आया था. प्रस्ताव को मंजूरी भी मिल गयी थी. पर कंपनी को टर्मिनेट नहीं किया गया था. इस बार नगर निगम बिंदुवार कंपनी की गड़बड़ियों को दर्ज करा कर प्रस्ताव ला रहा है.
रांची : हरमू कचरा ट्रांसफर स्टेशन के सफाईकर्मियों ने बुधवार को पीएफ व ईएसआइ की मांग को लेकर फिर हड़ताल कर दी. कर्मचारियों के हड़ताल पर जाने के कारण हरमू हाउसिंग कॉलोनी, कडरू, अरगोड़ा, किशोरगंज, अपर बाजार सहित शहर के एक बड़े इलाके में कूड़े का उठाव ठप रहा. कर्मचारियों की हड़ताल के संबंध में निगम की हेल्थ अफसर डॉ किरण ने बताया कि कर्मचारी हड़ताल पर रहते हैं, लेकिन कंपनी के अधिकारियों के पास इतना भी समय नहीं है कि वे इसकी सूचना नगर निगम को दें, ताकि निगम अपने स्तर से उन वार्डों में कूड़े का उठाव कराये.
एस्सेल इंफ्रा का हर माह खर्च 80 लाख, नगर निगम का खर्च 2.50 करोड़
राजधानी रांची में कुल 53 वार्ड हैं. इनमें से 33 वार्डों की सफाई व्यवस्था एस्सेल इंफ्रा संभाल रही है. जबकि, 20 वार्डों में सफाई का जिम्मा रांची नगर निगम संभाल रहा है. एस्सेल इंफ्रा की ओर से 33 वार्डों की सफाई पर 75-80 लाख रुपये प्रतिमाह खर्च हो रहे हैं. वहीं, रांची नगर निगम द्वारा 20 वार्डों की सफाई पर 2.50 करोड़ रुपये खर्च किये जाते हैं. गौर करने वाली बात यह है कि अगर रांची नगर निगम 53 वार्डों में सफाई का कार्य संभाले तो हो सकता है, पूरे शहर के सफाई का खर्च प्रतिमाह चार से पांच करोड़ हो जायेगा.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें