रांची : लालपुर, अरगोड़ा चौक और करमटोली में भी फ्लाइओवर

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

रांची : नगर विकास विभाग ने रांची में चार फ्लाइओवर निर्माण कीयोजना बनायी है. हरमू फ्लाइओवर के साथ ही तीन और फ्लाइओवर के लिए रिक्वेस्ट फॉर प्रपोजल (आरएफपी) आमंत्रित किये गये हैं. लालपुर चौक, अरगोड़ा चौक और करमटोली चौक पर फ्लाइओवर प्रस्तावित हैं. शहर को जाम से मुक्त करने के लिए भविष्य की अनुमानित आबादी को ध्यान में रखते हुए फ्लाइओवर निर्माण की योजना तैयार की गयी है.

नगर विकास विभाग के सचिव अजय कुमार सिंह कहते हैं : रांची प्लान करके बसाया गया शहर नहीं है. राजधानी के लगभग सभी प्रमुख सड़कों के किनारों पर सरकारी भूमि की उपलब्धता नहीं है. ऐसे में सड़क चौड़ीकरण बिना जमीन अधिग्रहण के नहीं किया जा सकता है. मुख्यमंत्री ने जमीन अधिग्रहण के बिना योजनाएं लागू करने का निर्देश दिया है.
इस वजह से फ्लाइओवर आधारित योजनाएं तैयार की जा रही हैं. फ्लाइओवर निर्माण की अनुमानित लागत भूमि अधिग्रहण के बाद सड़क चौड़ीकरण की लागत की तुलना में काफी कम होती है. इसके अलावा सड़क चौड़ीकरण कर शहर के अंदर चार लेन की सड़क ही बनायी जा सकती है, जबकि, फ्लाइओवर से संबंधित स्थान पर छहलेन की सड़क उपलब्ध हो सकेगी. इससे वाहनों के लिए ज्यादा जगह मिलेगी.
बीच का रास्ता
भविष्य की अनुमानित आबादी को ध्यान में रखते हुए तैयार की गयी फ्लाइओवर निर्माण की योजना
विभाग ने हरमू फ्लाइओवर के साथ ही तीन और फ्लाइओवर के लिए मांगा रिक्वेस्ट फॉर प्रपोजल
नये सिरे से बनेगी हरमू फ्लाइओवर की योजना
हरमू फ्लाइओवर की योजना बिल्कुल नये सिरे से बनायी जायेगी. मेकन द्वारा तैयार फ्लाइओवर का डिजाइन राज्य सरकार द्वारा रिजेक्ट कर दिया गया है. मेकन के पास अत्याधुनिक तरीके से फ्लाइओवर का डिजाइन तैयार करने के लिए आवश्यक संसाधनों की कमी के कारण फिर से परामर्शी तलाश की जा रहा है. आरएफपी आमंत्रित करने के साथ ही नये परामर्शी की तलाश की प्रक्रिया शुरू हो गयी है.
नहीं किया जा रहा जमीन का अधिग्रहण
श्री सिंह ने कहा : शहर में बन रही स्मार्ट सड़कों के लिए भी जमीन का अधिग्रहण नहीं किया जा रहा है. आवश्यकता के मुताबिक स्मार्ट सड़कों पर फ्लाइओवर का निर्माण किया जा सकता है. रांची की अन्य व्यस्त सड़कों और चौराहों पर भी फ्लाइओवर बना कर ट्रैफिक दुरुस्त करने की योजना तैयार की जा रही है.
Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें