34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

पंचायतनामा विशेष : कौशल विकास से युवाओं में बढ़ रहा आत्मविश्वास

।। गुरुस्वरूप मिश्रा ।। आप युवा हैं. आपको रोजगार की तलाश है, तो कौशल विकास के जरिए झारखंड के युवा अपने सपने साकार कर सकते हैं. आप हुनरमंद बनकर अपने करियर को नयी उड़ान दे सकते हैं. आपके करियर की राह आसान बनाने के लिए रघुवर सरकार आप युवक-युवतियों को हुनरमंद बनाकर आत्मनिर्भर बनाने की […]

।। गुरुस्वरूप मिश्रा ।।

आप युवा हैं. आपको रोजगार की तलाश है, तो कौशल विकास के जरिए झारखंड के युवा अपने सपने साकार कर सकते हैं. आप हुनरमंद बनकर अपने करियर को नयी उड़ान दे सकते हैं. आपके करियर की राह आसान बनाने के लिए रघुवर सरकार आप युवक-युवतियों को हुनरमंद बनाकर आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में प्रयासरत है. न्यू झारखंड का सपना साकार करने के लिए झारखंड कौशल विकास मिशन सोसाइटी बाजार की मांग के अनुसार युवाओं के कौशल का विकास कर उन्हें रोजगार से जोड़ रही है. इससे हुनरमंद युवक-युवतियों के चेहरे पर आत्मनिर्भरता की मुस्कान बिखर रही है

आज तकनीक का जमाना है. ऐसे में युवाओं का हुनरमंद होना जरूरी है. हाथ में हुनर हो, तो हर जगह कदर होती है. जिंदगी की राह आसान हो जाती है. हर पेशे में हुनरमंद युवाओं की मांग है. झारखंड के मुख्यमत्री रघुवर दास ने बेरोजगारी के दाग को धोने के लिए वर्ष 2014 में झारखंड कौशल विकास मिशन सोसाइटी का गठन किया.

इसका उद्देश्य अधिक से अधिक बेरोजगार युवक-युवतियों को रोजगार से जोड़ने के लिए उनके कौशल का विकास करना था, ताकि झारखंड के युवक-युवतियों को उनकी रुचि और हुनर के अनुसार रोजगार देकर उनकी जिंदगी में खुशी के रंग भरे जा सकें. हुनरमंद युवाओं की लंबी फौज तैयार हो गयी है, जिन्होंने अपने कौशल का विकास कर अपनी जिंदगी को तेज रफ्तार दी है.

ये भी पढ़ें… पंचायतनामा विशेष : आप युवा हैं, तो हुनर से भरिए अपने जीवन में रंग

हुनर से बदलिए जिंदगी

18-35 आयु वर्ग के झारखंड के युवक-युवतियां अपनी रुचि के ट्रेड में हुनरमंद बन सकते हैं. न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता पांचवीं पास है. ट्रेड के अनुसार शैक्षणिक योग्यता निर्धारित है. राज्य में 29 सेक्टर के 115 ट्रेड में प्रशिक्षण की व्यवस्था है. राज्यभर में 134 कौशल विकास केंद्र संचालित किये जा रहे हैं. प्रशिक्षण बिल्कुल मुफ्त है. आवासीय व गैर आवासीय सुविधा है. भोजन, ड्रेस और आवास पूरी तरह नि:शुल्क है. सुविधा और रुचि के अनुसार अपने जिले या राज्य के किसी भी जिले से नि:शुल्क प्रशिक्षण ले सकते हैं.

रूस के कजान में वर्ल्ड स्किल प्रतियोगिता

केंद्र और राज्य सरकार के मानक के अनुरूप प्रशिक्षण केंद्रों में क्लास रूम और आवास समेत प्रयोगशाला व कार्यशाला की सुविधा है. वर्ष 2019 में रूस के कजान में वर्ल्ड स्किल प्रतियोगिता आयोजित होनी है. इसमें झारखंड से दो युवा देश का प्रतिनिधित्व करेंगे. कार पेंटिंग में बोकारो के प्रकाश शर्मा और ऑटो बॉडी रिपेयर में रांची के सज्जाद अंसारी अपना हुनर दिखायेंगे.

युवाओं का विश्वस्तरीय कौशल विकास

विश्वस्तरीय कौशल विकास के लिए इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्निकल एजुकेशन (आइटीइ) सिंगापुर के साथ समझौता हुआ है. इसके तहत रांची के अर्बन हाट की बिल्डिंग में इसके ट्रेनर विश्वस्तरीय प्रशिक्षण देकर मास्टर ट्रेनर तैयार करेंगे, जो झारखंड के युवाओं को प्रशिक्षित करेंगे. यहां मैकेट्रॉनिक्स, फैसिलिटिज इंजीनियरिंग, हॉस्पिटलिटी ऑपरेशन और रिटेल का प्रशिक्षण दिया जायेगा. प्रतिवर्ष 720 अभ्यर्थियों को प्रशिक्षित करने का लक्ष्य है.

प्री प्लेसमेंट का सुनहरा मौका

झारखंड कौशल विकास मिशन सोसाइटी द्वारा हुनरमंद अभ्यर्थियों को रोजगार देने के लिए प्री प्लेसमेंट को लेकर तेजी से कार्य किया जा रहा है. ऐसे में युवाओं के लिए ये सुनहरा मौका है कि वह झारखंड कौशल विकास मिशन सोसाइटी से जल्द संपर्क कर अपने कौशल से जिंदगी को ऊंची उड़ान दें.

इन ट्रेडों में ले सकते हैं प्रशिक्षण

वस्त्र उद्योग, ऑटोमोबाइल्स, प्लंबिंग, सिक्योरिटी, आइटी आइटीइएस, इलेक्ट्रॉनिक्स, हेल्थ केयर, ब्यूटी वेलनेस कॉल सेंटर एक्जीक्यूटिव, इंस्ट्रूमेंटेशन ऑटोमेशन सर्विलेंस एंड कंट्रोल, फील्ड टेक्नीशियन, सिलाई, वेल्डिंग, फिटर, डाटा इंट्री ऑपरेटर, मेडिकल लेबोरेट्री टेक्नीशियन, जेनरल ड्यूटी असिस्टेंट, रिटेल सेल्स एसोसिएट, इमरजेंसी मेडिकल टेक्नीशियन, हेयर स्टाइलिस्ट, मेकअप आर्टिस्ट, हैंडसेट रिपेयर इंजीनियर समेत कई ट्रेड हैं.

ये भी पढ़ें… पंचायतनामा : बिजली वाले गांव बालुडीह का सच : खाने का ठिकाना नहीं, बिजली बिल हजारों में

हुनर के संग, जीवन में रंग

झारखंड कौशल विकास मिशन सोसाइटी हुनर के संग, जीवन में रंग भर रही है. मुख्यमंत्री रघुवर दास ने 27 दिसंबर 2016 को सक्षम झारखंड कौशल विकास योजना की शुरुआत की थी. अब तक कौशल विकास से करीब 63 हजार युवक-युवतियां जुड़ चुके हैं. करीब 38 हजार युवाओं को पूर्ण प्रशिक्षण दिया जा चुका है. 26 हजार युवाओं को रोजगार दे दिया गया है. फिलहाल करीब 20 हजार अभ्यर्थी विभिन्न ट्रेडों में प्रशिक्षण ले रहे हैं.

रोजगार के लिए बाजार पर नजर

झारखंड कौशल विकास मिशन सोसाइटी के सीइओ अमर झा कहते हैं कि युवाओं को 29 सेक्टर के 115 ट्रेडों में हुनरमंद बनाया जा रहा है, लेकिन इस दौरान इस बात का भी ध्यान रखा जा रहा है कि बाजार में किस ट्रेड की अधिक मांग है. उसके अनुसार युवाओं को प्रशिक्षित कर तैयार किया जा रहा है, ताकि उन्हें आसानी से रोजगार से जोड़ा जा सके. 88 फीसदी युवाओं को राज्य से बाहर रोजगार दिया गया, जबकि 12 फीसदी हुनरमंदों को झारखंड में रोजगार से जोड़ा गया. वह बताते हैं कि कपड़ा उद्योग से जुड़े हुनरमंदों की दक्षिण भारत में अधिक मांग है. दिल्ली समेत उत्तर भारत के अन्य राज्यों में ऑटोमोबाइल्स और कॉल सेंटर में युवाओं की अधिक डिमांड है.

एक लाख युवाओं को नियुक्ति पत्र

12 जनवरी 2019 को स्वामी विवेकानंद की जयंती के मौके पर रांची के खेलगांव में राष्ट्रीय युवा दिवस का आयोजन किया जायेगा. इस अवसर पर मुख्यमंत्री रघुवर दास एक लाख युवाओं को नियुक्ति पत्र देंगे. आप भी हुनर से अपनी जिंदगी बदलना चाहते हैं, तो जल्द से जल्द झारखंड कौशल विकास मिशन सोसाइटी के कॉल सेंटर (18001233444) पर संपर्क कर सकते हैं. विस्तृत जानकारी डोरंडा के श्रम भवन स्थित झारखंड कौशल विकास मिशन सोसाइटी के कार्यालय या हुनर के पोर्टल (hunar.jharkhand.gov.in) पर भी ले सकते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें