27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

काली टोपी, काला रुमाल से कलंकित हुई विधानसभा, विधायक निलंबित, विपक्ष ने किया बजट सत्र का बहिष्कार

रांची : झारखंड मुक्ति मोर्चा के कई विधायकोंने मंगलवार को विधानसभा में काली टोपी और काला रुमाल लहराकर झारखंड विधानसभा को कलंकितकरदिया. विधानसभा की परंपरा को ठेस पहुंचाने के लिए स्पीकर ने इन विधायकों को एक दिन के लिए निलंबित कर दिया. इस पर विरोधी दलों नेबजट सत्र का बहिष्कार कर दिया. मुख्यमंत्री रघुवर दास […]

रांची : झारखंड मुक्ति मोर्चा के कई विधायकोंने मंगलवार को विधानसभा में काली टोपी और काला रुमाल लहराकर झारखंड विधानसभा को कलंकितकरदिया. विधानसभा की परंपरा को ठेस पहुंचाने के लिए स्पीकर ने इन विधायकों को एक दिन के लिए निलंबित कर दिया. इस पर विरोधी दलों नेबजट सत्र का बहिष्कार कर दिया. मुख्यमंत्री रघुवर दास ने जब वर्ष 2018-19 काबजट भाषण पढ़ा, सदन में विरोधी दल के सदस्य मौजूद नहीं थे. हालांकि, झामुमो नेता हेमंत सोरेन, स्टीफन मरांडी, साईमन मरांडी, जोबा मांझी और कुछ अन्य सदस्यों नेकाली टोपी नहीं पहन रखी थी.

इसे भी पढ़ें : JharkhandBudget2018 : किसानों, मजदूरों की मौत पर 4 लाख देगी सरकार, कृषि कॉलेज, कृषि यूनिवर्सिटी खुलेंगे

झामुमो का विधायक अमित महतो समेत कई विधायकोंके काली टोपीपहनकर आने और काला रुमाल सदन में लहराने पर संसदीय कार्य मंत्री सरयू राय ने कड़ाएतराज जताया. उन्होंनेकहा कि विधानसभा में आज जो दृश्य पेश हुआ है,सबको लज्जित करने वाला है. पांच दिन से सरकार चाह रही है कि बेहतर माहौल में सदन चले. लेकिन,सदन में आज जो कुछ भी हुआ है, उसने सारी सीमाएं लांघ दी.

सरयू राय ने कहा कि आज इसे नहीं रोका गया, तो आने वाले दिनों में इसके दुष्परिणाम सामने आयेंगे. सरयू राय ने आसन से मांग की कि सदन में काली टोपी पहनकर आने वाले सदस्यों को एक दिन के लिए सदन की कार्यवाही से निलंबित कर दिया जाये.

इसे भी पढ़ें : हमारा कमिटमेंट है डेवलपमेंट, डेवलपमेंट और और तेजी से विकास : रघुवर दास

संसदीयकार्य मंत्री की मांग पर विधानसभा अध्यक्ष दिनेश उरांव ने ऐसा करने वाले विधायकों के निलंबन पर ध्वनिमत से सभी विधायकों की राय मांगी. सदस्यों ने ध्वनिमत से विधायक को निलंबित करने का निर्णय सुनादिया. इसके बाद विपक्ष ने हंगामा शुरू कर दिया, तो स्पीकर नेकहाकि सदन की गरिमा को जिन सदस्यों ने ठेस पहुंचायी है, उन्हें एक दिन के लिएनिलंबित किया गया है. बाकी लोगों पर कोई कार्रवाई नहीं हुई है. विपक्ष नेस्पीकर के फैसले का विरोध किया और सदन से वाकआउट करगये.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें