29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

15 के बाद झारखंड में बढ़ेगी ठंड, पटना में ठंडे में भी लोग चला रहे हैं फैन

पटना/ रांची : बंगाल की खाड़ी में पिछले दिनों बने साइक्लोनिक सर्कुलेशन का असर अब भी झारखंड में है. इससे वातावरण में नमी बनी हुई है, इसलिए न्यूनतम तापमान नहीं गिर रहा है. नतीजतन दिसंबर के दूसरे सप्ताह में भी राजधानी के लोगों को बहुत ज्यादा ठंड का एहसास नहीं हो रहा है. वहीं, मौसम […]

पटना/ रांची : बंगाल की खाड़ी में पिछले दिनों बने साइक्लोनिक सर्कुलेशन का असर अब भी झारखंड में है. इससे वातावरण में नमी बनी हुई है, इसलिए न्यूनतम तापमान नहीं गिर रहा है. नतीजतन दिसंबर के दूसरे सप्ताह में भी राजधानी के लोगों को बहुत ज्यादा ठंड का एहसास नहीं हो रहा है. वहीं, मौसम विज्ञान विभाग का मानना है कि 14-15 दिसंबर के बाद ठंड बढ़ेगी. आसमान साफ रहेगा. इससे रात में तापमान गिर सकता है. मंगलवार को सूबे के तापमान में गिरावट नजर नहीं आयी और धूप खिली रही जिसने लोगों को थोड़ी गर्मी का अहसास कराया.

मौसम विज्ञान विभाग की मानें, तो वातावरण में मौजूद नमी के कारण पिछले तीन-चार दिनों से न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से ऊपर चल रहा है. इस कारण ठंड का एहसास बहुत नहीं हो रहा है. मंगलवार को राजधानी का अधिकतम तापमान 28.8 डिग्री सेल्सियस तथा न्यूनतम तापमान 13.8 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया. ऐसी स्थिति करीब-करीब पूरे राज्य में है. बुधवार को आसमान साफ नजर आ रहा है और सूरज अपनी किरणे बिखेर रहा है.दोपहर 2 बजे राजधानी रांची का तापमान 27 डिग्री सेल्सियस है.

यदि बात बिहार की राजधानी पटना की करें तो यहां मौसम में बदलाव जारी हैं. मंगलवार को पटना का न्यूनतम तापमान गिरकर 13.8 डिग्री पहुंच गया, लेकिन अधिकतम पारा 28.4 डिग्री तक रहा है, जो सामान्य से चार डिग्री अधिक है. मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक रात के तापमान में अभी उतार-चढ़ाव जारी रहेगा. सुबह में हल्की धुंध ग्रामीण क्षेत्र में रहेगी और शहर में सात बजे तक धुंध रहने की संभावना है. रात का तापमान गुरुवार तक 12 डिग्री तक पहुंचने की उम्मीद है. बदले मौसम में मंगलवार की सुबह हल्की ठंडी हवा चली, लेकिन आठ बजते ही धूप तेज होने लगी और उसके बाद से गर्मी बढ़ती गयी. बुधवार सुबह धूप खिली हुई है और हल्की धुंध सुबह देखने को मिली. दिनभर बुधवार को यहां धूप खिली है हालांकि आकाश में हल्के बादल नजर आ रहे हैं. दोपहर 2 बजे यहां का तापमान 28 डिग्री रिकार्ड किया गया.

घाटी का संपर्क टूटा, सड़क बंद, उड़ानें रद्द ,70 लोग फंसे, बचाये गये

भारी बर्फबारी और बारिश के कारण मंगलवार को श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग बंद होने और श्रीनगर एयरपोर्ट से उड़ानें रद्द होने से कश्मीर घाटी का पूरे देश से संपर्क टूट गया. वहीं, 300 किमी लंबा एकमात्र राजमार्ग जवाहर सुरंग को बंद कर दिया गया. दक्षिण कश्मीर के शोपियां जिले से पुंछ और राजौरी जिलों को जोड़ने वाली मुगल रोड को भी पीर की गली में भारी बर्फबारी के बाद बंद कर दिया गया.

उत्तराखंड व हिमाचल में भी बर्फबारी

उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के के पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी हुई. उत्तराखंड के चमोली, रुद्रप्रयाग और उत्तरकाशी जिलों में एक-दो फुट तक बर्फ गिरी है. चारों हिमालयी धाम केदारनाथ, बदरीनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री बर्फ से ढंक गये हैं. वहीं, हिमाचल के शिमला, कुल्लू, मनाली समेत अन्य जगहों पर बर्फबारी हुई है.

एक नजर बिहार और झारखंड के प्रमुख शहरों के तापमान पर

शहर अधिकतम तापमान (डिग्री सेल्सियस) न्यूनतम तापमान (डिग्री सेल्सियस)
Ranchi 28 14
Patna 31 16
Muzaffarpur 31 16
Bhagalpur 29 16
Jamshedpur 31 16
Gaya 29 14
Deoghar 29 16
Dhanbad 30 16

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें