29.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

आईआरबी परीक्षा : हाईटेक बनियान की मदद से हो रही थी नकल, बिहार से आया नकल कराने वाला गिरोह, सरगना समेत 19 हिरासत में

रांची : इंडिया रिजर्व बटालियन (आरआइबी) की परीक्षा में फर्जीवाड़ा कराने के लिए बिहार से नकल कराने वालों की एक टीम रांची आयी थी. रांची पर्ल होटल में बैठकर राज्य के विभिन्न जिलों के परीक्षा केंद्रों पर परीक्षार्थियों को गिराेह के सदस्य प्रश्नों का उत्तर लिखवा रहे थे. यह सब हाईटेक बनियाद की मदद से […]

रांची : इंडिया रिजर्व बटालियन (आरआइबी) की परीक्षा में फर्जीवाड़ा कराने के लिए बिहार से नकल कराने वालों की एक टीम रांची आयी थी. रांची पर्ल होटल में बैठकर राज्य के विभिन्न जिलों के परीक्षा केंद्रों पर परीक्षार्थियों को गिराेह के सदस्य प्रश्नों का उत्तर लिखवा रहे थे. यह सब हाईटेक बनियाद की मदद से हो रहा था. इस सिलसिले में राज्य के अलग-अलग जिलों से 19 परीक्षार्थी व अन्य लोग फर्जीवाड़ा करते पकड़े गये. इनमें रांची से सात, पलामू से एक और बोकारो से 11 परीक्षार्थी हैं. रांची से पकड़े गये सात लोगों में गिरोह का सरगना अनूप कुमार भी है, जो पटना का रहनेवाला और बीएसएनएल कर्मी है.

रांची में पकड़े गये लोगों से हुई पूछताछ में फर्जीवाड़ा में बिहार के गिरोह के शामिल होने की बात सामने आयी है. रांची पुलिस द्वारा पकड़े गये गिराेह के सरगना अनूप कुमार ने प्रारंभिक पूछताछ में बताया कि वह एक परीक्षार्थी को बटन कैमरा के साथ केंद्र में भेजता था. परीक्षा शुरू होते ही वह प्रश्न पत्र का फोटो लेकर उसे भेज देता था. इसके बाद वह प्रश्नों का उत्तर तैयार कर परीक्षार्थियों को बताना शुरू करता था. अनूप ने बताया कि रांची के अलावा अन्य जिलों में भी परीक्षार्थियों को उत्तर लिखा रहा था.

इसे भी पढ़ें : सीबीएसई ने जारी कर दिया शेड्यूल 10वीं और 12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षाएं 16 जनवरी से

अनूप ने बताया कि एक परीक्षार्थी से ढाई से चार लाख रुपये तक लिये गये थे. रांची में पकड़े गये सात लोगों में से तीन परीक्षार्थी हैं, जबकि चार गिरोह के सदस्य हैं. ये लोग होटल में बैठकर प्रश्नों का उत्तर तैयार कर रहे थे. उत्तर तैयार होने के बाद वह विभिन्न जिलों में परीक्षार्थियों को उत्तर बता रहा था.

गिरोह ने परीक्षार्थियों को हाईटेक बनियान उपलब्ध करायी थी, जिसे पहनकर वे परीक्षा केंद्र के अंदर गये थे. गंजी में फोन के विभिन्न हिस्सों को अगल-अलग लेयर में सेट किया गया था. साथ ही परीक्षार्थी के कान में बहुत छोटा-सा ब्लूटूथ हियरिंग डिवाइस लगाया गया था, जिसे देख पाना संभव नहीं था. देर रात तक पुलिस पकड़े गये परीक्षार्थियों के कान से ब्लूटूथ हियरिंग डिवाइस नहीं निकाल पायी थी. सोमवार को डॉक्टर की मदद से इसे निकाला जायेगा.

इसे भी पढ़ें : झारखंड में असर दिखाने लगी ठंड, गिरेगा पारा, पटना में अब भी गर्मी, 13 के बाद आ सकती है ठंड

इंडिया रिजर्व बटालियन सामान्य आरक्षी प्रतियोगिता परीक्षा रविवार को राज्य के 385 केंद्रों पर हुई. दूसरे चरण की परीक्षा में 1.70 लाख परीक्षार्थी को शामिल होना था. परीक्षा को लेकर सभी जिला मुख्यालय में परीक्षा केंद्र बनाये गये थे. रांची में 67 केंद्रों पर लगभग 40 हजार परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हुए. दो पाली में हुई परीक्षा की प्रथम पाली में सामान्य ज्ञान व द्वितीय पाली में भाषा की परीक्षा हुई. परीक्षार्थियों ने बताया कि सामान्य ज्ञान के प्रश्न कठिन थे.

झारखंड से जुड़े प्रश्नों के जवाब देने में परीक्षार्थियों को काफी परेशानी हुई. परीक्षार्थियों का कहना था कि मैट्रिक स्तरीय परीक्षा में स्नातक स्तरीय प्रश्न पूछे गये थे. परीक्षा तीन चरण में ली जा रही है. पहले चरण की परीक्षा हो गयी. रविवार को दूसरे चरण की परीक्षा हुई. तीनों चरण मिलाकर लगभग 5.36 लाख परीक्षार्थियों ने परीक्षा में शामिल होने के लिए आवेदन जमा किया था. प्रथम पत्र में 120 अंकों की सामान्य ज्ञान की परीक्षा ली गयी. जिसमें सामान्य अध्ययन से 40, झारखंड राज्य से संबंधित 50, सामान्य विज्ञान से 20 व गणित से दस प्रश्न पूछे गये. द्वितीय पत्र में भाषा की परीक्षा दो उप खंड में हुई.

माइक्रो ब्लूटूथ से लिख रहा था प्रश्नों के उत्तर

बोकारो में रविवार को हुई इंडियन रिजर्व बटालियन सामान्य आरक्षी प्रतियोगिता परीक्षा से दो मुन्ना भाई समेत 11 अभ्यर्थी को कदाचार के मामले में पकड़ा गया. नौ परीक्षार्थियों के पास मोबाइल व दो के पास हाइटेक माइक्रो ब्लूटूथ डिवाइस था. दंडाधिकारी व केंद्राधीक्षकों की शिकायत पर शहर के हरला, सेक्टर 6 व सेक्टर 12 थाना में अलग-अलग प्राथमिकी दर्ज करायी गयी है.

इसे भी पढ़ें : भाजपा के प्रांतीय सम्मेलन में नोंकझोंक, प्रदेश कार्यसमिति की सदस्य सीमा शर्मा और पलामू के नेता रवींद्र तिवारी सस्पेंड

डीसी राय महिमापत रे ने बताया कि वीक्षकों को परीक्षार्थियों के संदिग्ध गतिविधियों के कारण शक हुआ. जांच के दौरान सरदार पटेल स्कूल में परीक्षा दे रहे दो परीक्षाथियों के पास से तीन मोबाइल, ब्लू टूथ आदि बरामद हुआ है. ये लोग किसी संगठित गिरोह से जुड़े हैं. वहीं नौ परीक्षार्थियों के पास मोबाइल बरामद किया गया है. उन पर भी प्राथमिकी दर्ज करायी गयी है.

उन्होंने बताया कि प्रथम पाली में सेक्टर 12 स्थित आरवीएस कॉलेज से तीन परीक्षार्थी मोबाइल के साथ पकड़े गये. पकड़े जाने वालों में गिरिडीह सिरिसिया निवासी राजेंद्र सिंह, शिकारपुर, पश्चिमी चंपारण निवासी मो उमेर खान व चतरा के देवरिया निवासी अनुदीप कुमार शामिल है. दूसरी पाली में ही बीएससिटी कॉलेज से उमेश कुमार महतो, रमेश कुमार, राजीव रजवार, धमेंद्र कुमार सिंह, कौशल मांझी व प्रभात कुमार को मोबाइल के साथ पकड़ा गया हैं. उन्हें परीक्षा से निष्कासित करते हुए उनके विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज की गयी है.

इसे भी पढ़ें : उत्तर बिहार में अब भी तीन-चार आतंकियों के छिपे होने की आशंका

सेक्टर 9 सरदार पटेल पब्लिक स्कूल में दूसरी पाली में जांच के दौरान रिसडीह, जमुई(बिहार) निवासी सूरज कुमार व नवादा के सिकंदरा निवासी अजीत कुमार को हाइटेक ब्लूटूथ डिवाइस के सहारे परीक्षा में चोरी करते पकड़ा गया. एसडीओ सतीश चंद्र ने जब परीक्षार्थी को पकड़ा तो उन्हें ब्लूटूथ डिवाइस नहीं मिला. फटकार लगाने पर परीक्षार्थी सूरज ने ब्लूटूथ डिवाइस अपने कान से चुंबक की मदद से निकाला. उसकी बनियान में डिवाइस और मोबाइल का तार चिपका था. उसे बाहर से प्रश्नों के उत्तर लिखवाया जा रहा था.

दोनों परीक्षार्थियों से पूछताछ में मिली जानकारी के अनुसार, ब्लूटूथ डिवाइस से परीक्षा में चोरी कराने वालों में बिहार के गिरोह का हाथ है. सूरज ने पुलिस को बताया है कि पावा निवासी गौतम कुमार, अविनाश कुमार व परनामपुर निवासी प्रभाकर से उसकी तीन लाख रुपये में डील हुई थी. पुलिस सूरज व अजीत के पास से बरामद मोबाइल का सीडीआर खंगालेगी. वह परीक्षा के दौरान किस नंबर पर किससे संपर्क में था.

बोकारो व पलामू से भी हुई गिरफ्तारी

बोकारो के सेक्टर 12 और सेक्टर छह स्थित दो परीक्षा केंद्रों से 11 परीक्षार्थियों को कदाचार करते पकड़ा गया. पुलिस ने बताया कि इन परीक्षार्थियों के पास से तीन मोबाइल, एक माइक्रो मैग्नेटिक पीस, इयर फोन, हेडफोन बरामद किया गया है. पकड़े गये परीक्षार्थियों से पूछताछ चल रही है. दूसरी ओर पलामू के बीएनएस कॉलेज में हो रही आइआरबी परीक्षा में पुलिस ने लखीसराय निवासी सुमन सौरभ को हिरासत में लिया.

अनूप के कहने पर रांची आये थे सनोज व संदीप

लखीसराय निवासी सनोज और पटना निवासी संदीप ने बताया कि वे अनूप के कहने पर रांची आये थे. सनोज ने अनूप को कुछ परीक्षार्थी उपलब्ध कराये थे. अनूप होटल पर्ल में ठहरा था और मोबाइल फोन व ब्लूटूथ के जरिये परीक्षार्थियों तक पूछे गये प्रश्नों के उत्तर पहुंचा रहा था. पुलिस सभी से पूछताछ कर रही है. यह पता लगाने की कोशिश भी कर रही है कि अनूप के साथ गिरोह में और कौन-कौन लोग शामिल हैं. सूत्रों के अनुसार छात्रों से परीक्षा पास कराने के नाम पर लाखों रुपये वसूले गये हैं.

ऐसे हुआ फर्जीवाड़ा का खुलासा

पुलिस को सूचना मिली थी कि लोअर बाजार थाना क्षेत्र के होटल पर्ल में कुछ लोग ठहरे हुए हैं, जो आइआरबी की परीक्षा में गड़बड़ी कर सकते हैं. पुलिस ने होटल में छापेमारी की और गिरोह के सरगना अनूप कुमार को हिरासत में लिया. उससे पूछताछ में स्कॉलर संदीप और सनोज के बारे में पता चला, जो फर्जीवाड़ा करा रहा था. पुलिस ने अनूप के जरिये फोन करवाकर संदीप व सनोज को बुलाया और उन्हें गिरफ्तार किया. इसके बाद परीक्षार्थियों के बारे में पता चला. तब पुलिस ने लोअर बाजार थाना क्षेत्र स्थित संत पॉल कॉलेज से परीक्षार्थी विमलेश (नवादा) और राकेश (गया) को हिरासत में लिया. वहीं, डोरंडा बालिका विद्यालय से परीक्षार्थी सौरभ (जहानाबाद) को हिरासत में लिया गया. पुलिस ने फर्जीवाड़ा में दिनेश नामक एक व्यक्ति को भी गिरफ्तार किया है. उसने खुद को डीवीसी बोकारो का कर्मी बताया है.

Updated at 11:42AM

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें