35.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रांची : श्रद्धा की बारिश के बीच श्रद्धालुओं ने किया दर्शन, चरम पर दिखा उत्‍साह

बारिश की हलकी फुहारों के बीच रांची रेलवे स्टेशन के पूजा पंडाल में श्रद्धालुओं की भीड़ रही़ श्रद्धा और उत्साह चरम पर दिखा़ श्रद्धालुओं ने ओड़िशा के कोणार्क व जगन्नाथ मंदिर का जीवंत स्वरूप का दर्शन किया़ मां के सामने नमन कर मनोवांछित फल की कामना की़ यहां गौतम बुद्ध, भगवान जगन्नाथ, बलराम व सुभद्रा […]

बारिश की हलकी फुहारों के बीच रांची रेलवे स्टेशन के पूजा पंडाल में श्रद्धालुओं की भीड़ रही़ श्रद्धा और उत्साह चरम पर दिखा़ श्रद्धालुओं ने ओड़िशा के कोणार्क व जगन्नाथ मंदिर का जीवंत स्वरूप का दर्शन किया़ मां के सामने नमन कर मनोवांछित फल की कामना की़ यहां गौतम बुद्ध, भगवान जगन्नाथ, बलराम व सुभद्रा की प्रतिमाएं, पुरी के रथ मेला का दृश्य सबका मन मोह रहा है़
जगन्नाथ मंदिर और परीलोक का दर्शन
रांची रेलवे स्टेशन स्टेशन
चरम पर दिखा उत्साह और श्रद्धा
ओड़िशा के मशहूर सैंड आर्टिस्ट सुदर्शन पटनायक की टीम द्वारा निर्मित सैंड आर्ट, जिसमें ब्लू व्हेल गेम से बचने का संदेश, हाथी पर बैठी शेर की प्रतिमाएं भी आकर्षण का केंद्र बनी हुई है़ इस दौरान भक्तों में सेल्फी क्रेज दिखा़ श्रद्धालुओं के मदद के लिए समिति के अध्यक्ष मुनचुन राय, राहुल शर्मा, विजय सिंह, गुड्डू यादव, नीरज यादव, प्रणव बाबा, पप्पू शर्मा, मुन्ना और राकेश सिंह सक्रिय दिखे़
बारिश के बीच श्रद्धालुओं ने किया दर्शन
गीतांजलि दुर्गा पूजा समिति, मोरहाबादी
मोरहाबादी स्थित गीतांजलि दुर्गा पूजा समिति का पूजा पंडाल सबको आकर्षित कर रहा है़ मां दुर्गा के दर्शन करने के लिए बुधवार को भक्तों की भीड़ जुटी़ बारिश के बीच भक्तों ने मां का दर्शन किया़ इस वर्ष स्वर्गलोक की थीम पर पूजा पंडाल बनाया गया है़ पंडाल के अंदर परियां विचरण करती दिख रही हैं. बादल और चमकते तारें सबका मन मोह रहे हैं. पंडाल में जाने व निकलने के लिए अलग-अलग रास्ता बनाया गया है. अंदर की कलाकृति आकर्षित कर रही है. बच्चों को बादल का स्वरूप काफी भा रहा है.
श्री दुर्गा पूजा और रावण दहन समिति अरगोड़ा
देर रात तक भक्तों ने किया मां दुर्गा का दर्शन
श्री दुर्गा पूजा और रावण दहन समिति अरगोड़ा के पूजा पंडाल में बारिश से भी लोगों का उत्साह कम नहीं हुआ. शाम 6.15 बजे से ही पंडाल की ओर जानेवाली सड़क में बाइक और कार, मोटर की लंबी कतार दोनों ओर लग गयी.
इससे पैदल चलनेवाले लोगों को काफी परेशानी हुई. सड़क की दोनों ओर ठेले और खोमचेवालों ने अपना स्टॉल लगा रखा था. इसकी वजह से 15-18 फीट की सड़क की दोनों ओर जाम जैसी स्थिति बनी हुई थी. पंडाल के पास शिव मंदिर के समीप खाली मैदान में ढाक बजानेवाले अपने करिश्माई वादन से दर्शनार्थियों का अभिनंदन कर रहे थे.
यहां पर विद्युत सज्जा साधारण थी, जो बरबस आकर्षण का केंद्र बनी हुई थी. बच्चों में पंडाल के अंदर जाने का काफी जोश था. इतना ही नहीं बड़े-बुजुर्ग अपने नाती-पोतों के साथ मां दुर्गा के दर्शन को लेकर आतुर दिखे. यहां पर पुलिस-प्रशासन के जवान बुजूर्गों को कार अथवा जीप से उतारने में मदद करते भी दिखे.
शक्ति श्रोत संघ
पुआल व फाइबर की कलाकृति
शक्ति श्रोत संघ गाड़ीखाना चौक हरमू रोड के पंडाल में भक्तों की भीड़ रही. हरमू रोड व अपर बाजार जाने के मुहाने पर यह पंडाल स्थित है. इस कारण काफी संख्या में भक्त मां का दर्शन करने के लिए आ रहे हैं. यहां पुआल व फाइबर से भव्य मंदिर बनाया गया है. मां की आकर्षक प्रतिमा स्थापित की गयी है. आस-पास के इलाकों में भव्य लाइटिंग की गयी है. आयोजन में अध्यक्ष कामख्या सिंह, सुरेंद्र सिंह, अजय सिंह, शैलेंद्र सिंह आदि योगदान दे रहे हैं.
पंच मंदिर, हरमू
नाव का दृश्य सबको कर रहा है मोहित
पंच मंदिर हरमू में बारिश की फुहार के बीच भक्तों ने मां का दर्शन किया. यहां मौत का कुआं, जंपिंग जैक, झूले भी आकर्षण का केंद्र बने हुए हैं. विद्युत साज-सज्जा भी सबको आकर्षित कर रही है. बच्चों ने झूले का आनंद उठाया. जंपिंग जैक का मजा लिया. पुलिस प्रशासन की ओर से भीड़ नियंत्रित करने के लिए विशेष व्यवस्था की गयी है. बड़े वाहनों को पंडाल की तरफ वाली सड़क पर जाने नहीं दिया जा रहा है.
सरकारी बस डिपो
दक्षिणेश्वर काली मंदिर
सरकारी बस डिपो दुर्गा पूजा पंडाल का पट शाम सात बजे खुला़ इसके साथ ही दर्शनार्थियों की भीड़ भी बढ़ी़ श्रद्धालुआें ने मां के दर्शन किये और अासुरी शक्तियों की गति देखी़ यह पंडाल कोलकाता के दक्षिणेश्वर काली मंदिर की प्रतिकृति है़ इसमें 65 फीट ऊंची प्रतिमा स्थापित की गयी है़
आयोजन में आदर्श दुर्गा पूजा समिति के अध्यक्ष सूरजभान सिंह, संजीव सिंह, संजय सहाय, लाल बाबू सिंह, प्रकाश चौधरी, पवन कुमार झा, देवेंद्र पटेल, मंटू सिंह, मदन सिंह ऋषि सिंह व संजय सिंह सक्रिय रहे़
सत्य अमर लोक, हरमू रोड
कृतिका लोक. मोर देख बच्चे हुए मंत्रमुग्ध
मारवाड़ी भवन परिसर हरमू रोड स्थित सत्य अमर लोक के पूजा पंडाल में विशाल मोर को देख बच्चे मंत्रमुग्ध हो रहे हैं. पंडाल के अंदर भी मोर बनाये गये हैं. अंदर की साज-सज्जा सबका मन मोह रही है. बुधवार को बारिश के बावजूद भक्तों का उत्साह
चरम पर दिखा. बारिश थमते ही पंडाल में भक्तों की भीड़ जुटने लगी. श्रद्धालु विशाल मोर को निहारते हुए धीरे-धीरे पंडाल में प्रवेश कर रहे थे. हालांकि प्रवेश द्वार संकीर्ण होने के कारण भक्तों को परेशानी हुई. सत्य अमर लोक के पंडाल में इस बार कृतिकालोक बनाया गया है. कृतिका लोक काे देख भक्त आह्लादित हो रहे हैं. माता का दर्शन करने के बाद श्रद्धालुओं ने आइसक्रीम, कोल्ड ड्रिंक, चाट, भेलपुरी, पॉपकॉर्न आदि का स्वाद चखा. इधर, परिसर के बाहर सड़क पर ही वाहनों की पार्किंग से ट्रैफिक की समस्या हुई. इस दौरान बच्चों ने जमकर मस्ती की.
स्वर्ण जयंती क्लब दुर्गा पूजा समिति
बारिश के बीच भक्तों ने किया दर्शन
बरियातू हाउसिंग चौक स्थित स्वर्ण जयंती क्लब दुर्गा पूजा समिति द्वारा पंडाल का निर्माण कर पूजा अर्चना किया जा रहा है. पंडाल का उदघाटन उपायुक्त मनोज कुमार, आइजी अरुण कुमार, कांके विधायक जीतूचरण राम व सांसद रामटहल चौधरी ने किया. पूजा के आयोजन में अध्यक्ष मोनू सिंह, कार्यकारी अध्यक्ष सत्यम सत्यदर्शी, संरक्षक अनिल सिंह, संयोजक मंजीत सिंह, सोनू सिंह, नीलू सिंह, मुकेश सिंह, नवीन, रंजीत सिंह, संजय पवार, अालोक झा, रितेश राज, मोहित दुबे, भोलू पांडेय आदि योगदान दे रहे हैं.
देशप्रिय क्लब
63 वर्षों से हो रही है पूजा
देश प्रिय क्लब में पारंपरिक तरीके से दुर्गा पूजा का आयोजन किया जाता है. इस बार पूजा का 63वां वर्ष है. यहां बंगाली परंपरा से पूजा की जाती है.
यहां पंचमी को ही पट खोल दिया गया था. बुधवार शाम से ही मां के दर्शन के लिए भक्तों की भीड़ उमड़ पड़ी. यहां प्रतिदिन सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है. दुर्गा पूजा के आयोजन में समिति के अध्यक्ष कमल कुमार बोस और सचिव असीम सरकार आदि योगदान दे रहे हैं.
श्रद्धा की बारिश
भक्त पहुंचे माता के द्वारे, लगाये जयकारे
ओसीसी क्लब
दिख रही जनजातीय लोक संस्कृति
बुधवार को बारिश के बीच भक्तों की भीड़ जुटी. सबने मां से सुख, शांति और समृद्धि की कामना की. ओसीसी क्लब दुर्गा पूजा समिति, रांची के पंडाल में जनजातीय लोक संस्कृति दिख रही है. इनके जीवन से जुड़ी झांकियां दिखायी गयी है. मां के आगमन के समय सभी खुशी से झूम उठते हैं. इन पलों को मूर्तियों के माध्यम से दिखाया गया है़
पूरे आयोजन पर 17 लाख रुपये खर्च हो रहे है़ं इसमें पंडाल का बजट 10 लाख रुपये है. बारिश के बावजूद श्रद्धालुओं ने मां के दर्शन किये. परेशानी नहीं हो इसके लिए समिति द्वारा विशेष व्यवस्था की गयी है. समिति के सदस्य प्रवेश द्वार से ही श्रद्धालुओं की सेवा में लगे हैं. मां का दर्शन करनेवाले सभी भक्तों को प्रसाद का वितरण किया गया.
वीनेक्स क्लब
बारिश से भक्तों की संख्या दिखी कम
बरियातू हाउसिंग कॉलोनी स्थित वीनेक्स क्लब का पूजा पंडाल सबको आकर्षित कर रहे हैं. मां दुर्गा की प्रतिमा काफी खूबसूरत दिख रही है. बुधवार को बारिश के बावजूद श्रद्धालुओं ने मां के दर्शन किये. हालांकि भीड़ ज्यादा नहीं दिखी.
श्रद्धालुओं को परेशानी नहीं हो इसके लिए समिति द्वारा विशेष व्यवस्था की गयी है. समिति के सदस्य प्रवेश द्वार से ही श्रद्धालुओं की सेवा में लगे हैं. मां का दर्शन करनेवाले सभी भक्तों को प्रसाद का वितरण किया गया.
नेताजी नगर, कांटाटोली
भा रही है पंडाल की रौनक
कांटाटोली के समीप नेताजी नगर दुर्गा पूजा पंडाल में बारिश के कारण भीड़ कम दिखी़ रात करीब आठ बजे तक कम संख्या में श्रद्धालु आते रहे़ पंडाल के मुख्य द्वार पर बनी हाथी की आकृति सबको आकर्षित कर रही है़ पंडाल के बाहर सुरक्षा में लगाये पुलिसकर्मी भी सुरक्षा में मुस्तैद दिखे. हालांकि भीड़-भाड़ कम होने के कारण ट्रैफिक जाम की समस्या नहीं दिखी़ श्रद्धालु आराम से सड़क के दोनों ओर गाड़ियां खड़ी कर पूजा पंडाल के अंदर जा रहे थे.
आरआर स्पोर्टिंग क्लब
नारियल की कलाकृति को देख सब मोहित
रातू रोड स्थित आरआर स्पोर्टिंग क्लब दुर्गापूजा पंडाल में मां के भक्तों की भीड़ जुटी. बारिश भी श्रद्धालुओं के उत्साह को रोक नहीं सकी. पंडाल की सजावट ने सबका मन मोह लिया. नारियल के खोल से की गयी कलाकृति की सबने तारीफ की.
यहां नारियल, नारियल रस्सी, बांस, लकड़ी सहित अन्य सामग्रियों से कलाकृति व सजावट की गयी है. इस दौरान बच्चे काफी उत्साहित दिखे. सेल्फी लेनेवालों का तांता लगा रहा. सभी रास्ते श्रद्धालुअों से पटे हुए थे. सड़कों के किनारे ही वाहनों की पार्किंग से श्रद्धालुओं को परेशानी हुई. दुर्गा मंदिर की तरफ आनेवाली अन्य सड़कों पर बार-बार जाम लग रहा था.
मां शक्ति दुर्गा पूजा समिति बूटी मोड़
मन मोह रहा है राम मंदिर का प्रारूप
मां शक्ति दुर्गा पूजा समिति, बूटी मोड़ की ओर से अयोध्या के राम मंदिर का प्रारूप बनाया गया है. बुधवार को बारिश के कारण यहां भीड़ कम दिखी. राम मंदिर के निर्माण पर 18 लाख रुपये लागत आयी है़ मंदिर के अंदर काफी आकर्षक प्रतिमा स्थापित की गयी है.
मंदिर के अंदर की कलाकृति भी आकर्षण का केंद्र बनी हुई है़ मंदिर के पीछे लजीज व्यंजनों के स्टॉल लगाये गये हैं. मेला भी लगाया गया है. आयोजन में संयोजक श्याम कुमार, कार्यकारी अध्यक्ष पवन यादव, अध्यक्ष डॉ रुद्र नारायण महतो, मीडिया प्रभारी अरविंद साह, युवा अध्यक्ष सुजीत महतो आदि योगदान दे रहे हैं.
संग्राम क्लब
चलो हरियाली की ओर
कचहरी चौक स्थित संग्राम क्लब दुर्गा पूजा समिति का पंडाल आकर्षण का केंद्र बना हुआ है. पंडाल पर्यावरण संरक्षण का संदेश दे रहा है. इसकी थीम है चलो हरियाली की ओर. माता के पंडाल की दायीं ओर पर्यावरण की सुंदरता को दिखाया गया है.
इसमें पेड़ मानव की शक्ल में हैं, जो प्रकृति और मानव सभ्यता में इनका क्या योगदान हैं, ये बता रहे हैं. कल-कल बहता झरना पानी के महत्व को बता रहा है. श्रद्धालु प्रकृति की सुंदरता का आनंद लेते हुए माता के मुख्य मंडल में प्रवेश कर रहे हैं.
बांधगाड़ी
परंपरागत कला का अदभुत नमूना
बांधगाड़ी दुर्गा पूजा समिति द्वारा इस बार टेराकोटा व बांस की काका अद्भूत नमूना पेश किया गया गया है़ बांस व चटाई से बनायी गयी कलाकृति लोगों को आकर्षित कर रहा है़
बारिश के बावजूद कोकर से पंडाल घुमने पांच वर्षीय आयुष अपने मम्मी और पापा के साथ वहां गया था़ पंडाल में प्रवेश करने के पहले बांस का सुदंर सा हंस बना हुआ है़ उसे देख कर वह फोटो खिंचवाने के लिए काफी जिद करने लगा़
लेकिन बारिश होने के कारण आयुष के पिता ने उसे समझाया बेटा बारिश में मोबाइल खराब हो जायेगा़ वहां से उसे लेकर वे लोग पंडाल के अंदर प्रवेश करने लगे़ पंडाल में प्रवेश करते ही बड़ा से बांस घोड़ा बना हुआ था, उसे देखकर आयुष ने कहा पापा देखो कितना बड़ा घोड़ा बना हुआ है और फोटो खिंचवाने की जिद करने लगा़ बच्चें के जिद कारण अायुष के पापा ने मोबाइल से घोड़ा के नीचे आयुष को खड़ा कर उसका फोटो खींचा़ पंडाल में बच्चें क्या बड़े,
त्रिवेणीपुरम दुर्गा पूजा समिति
सुंदर प्रतिमा सबको लुभा रही है
बूटी मोड़ के पास त्रिवेणीपुरम दुर्गा पूजा समिति के दुर्गा पूजा पंडाल में सुंदर प्रतिमा और आकर्षक विद्युत सज्जा श्रद्धालुओं को लुभा रही है. 27 सितंबर की सुबह सप्तमी और शाम में अष्टमी की पूजा संपन्न हुई.
पश्चिम बंगाल के पुरोहित संजीव कुमार भट्टाचार्य पूजा संपन्न करा रहे हैं. पुरुलिया की ढाक पार्टी भी भक्ति का रस घोल रही है. आयोजन में समिति के अध्यक्ष कमलेश कुमार तिवारी, सचिव आरके शर्मा, कोषाध्यक्ष संजय वर्मा, सुमन कुमार, विजय कुमार, रंजय, संजय साहा, गौतम घोष, मुरारी जी मौजूद थे.
देवी-दर्शन महायज्ञ समिति
सजा मां दुर्गा का दरबार
देवी-दर्शन महायज्ञ समिति, गेतलातू में आयोजित महायज्ञ में शामिल होने के लिए दूर-दराज से लोग पहुंच रहे हैं. रंग-बिरंगी रोशनियों के बीच स्थापित कलशों की छटा अति मनोरम लग रही है. श्वेत संगमरमर द्वारा निर्मित इस धर्म स्थल पर लाइटिंग देखते ही बन रही है. इस महायज्ञ में वेद मंत्रों का सस्वर दुर्गासप्तशती पाठ, रामचरितमानस का संगीतमय नवाह पाठ रानी भक्तों को अपनी अोर आकर्षित कर रहा है. इस मौके पर परिसर में नृत्य-संगीत प्रतियोगिताअों का भी आयोजन किया गया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें