1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. palamu
  5. land dispute three people including women crushed by bolero dispute was going on for many years

जमीन विवाद : महिला समेत तीन लोगों की बोलेरो से कुचलकर हत्या, कई वर्षों से चल रहा था विवाद

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
महिला समेत तीन लोगों की बोलेरो से कुचलकर हत्या
महिला समेत तीन लोगों की बोलेरो से कुचलकर हत्या
प्रतीकात्मक तस्वीर

सतबरवा(पलामू) : पलामू जिले के लेस्लीगंज थाना क्षेत्र की धावाडीह पंचायत स्थित अधमनिया गांव में मंगलवार को जमीन विवाद में महिला समेत तीन लोगों की बोलेरो से कुचलकर हत्या कर दी गयी. मृतकों में गांव की ही कलावती कुंवर(55 वर्ष) और उसके दो पुत्र विनोद उरांव(38 वर्ष) व संजय उरांव(29 वर्ष) शामिल हैं.

आरोप है कि विरोधी पक्ष के नीतीश सिंह ने अपने पिता रायबहादुर सिंह (57 वर्ष) के साथ हुई मारपीट का बदला लेने के लिए बाइक सवार तीनों लोगों को पहले बोलेरो से धक्का मार कर गिरा दिया और उसके बाद धारदार हथियार से तीनों की हत्या कर फरार हो गया. पुलिस उसकी तलाश कर रही है.

जानकारी के अनुसार, अधमनिया गांव के रायबहादुर सिंह और कलावती कुंवर के परिवार के बीच 10 कट्ठा जमीन को लेकर पिछले कई वर्षों से विवाद चल रहा है. इसे सुलझाने के लिए गांव स्तर पर भी कई बार पंचायती हुई और समझौते का प्रयास किया गया, लेकिन बात नहीं बनी. फिलहाल यह मामला कोर्ट में है.

मंगलवार को विवादित खेत जुताई को लेकर दोनों पक्षों में मारपीट हो गयी. इसमें राय बहादुर सिंह घायल हो गये. उनके बेटे नीतीश सिंह को फोन पर किसी ने इसकी जानकारी दी, जिससे वह गुस्से में आ गया. पीड़ित पक्ष के लोगों के अनुसार, दोपहर करीब 12 बजे कलावती कुंवर और उसके दोनों बेटे लेस्लीगंज थाना मारपीट की शिकायत दर्ज कराने जा रहे थे. इसी बीच नीतीश सिंह बोलेरो से सतबरवा से अधमनिया गांव जा रहा था.

उसकी नजर बाइक पर सवार मां-बेटों पर पड़ी और उसने बोलेरो से धक्का मार दिया. तीनों जब जमीन पर गिरे तो नीतीश ने धारदार हथियार से उन लोगों पर हमला कर दिया. घटनास्थल पर ही दो भाई विनोद, संजय और मां कलावती कुंवर की मौत हो गयी.

सभी को तुंबागाड़ा के नवजीवन अस्पताल ले जाया गया, जहां डॉक्टर शिशिर जोजो ने जांच कर तीनों को मृत घोषित कर दिया. उन्होंने कहा कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट से ही पता चलेगा कि धारदार हथियार से वार किया गया था कि नहीं. उधर, मारपीट में घायल दूसरे पक्ष के राय बहादुर सिंह को रांची रेफर कर दिया गया है. कलावती कुंवर के चार बेटे हैं, जिनमें दो की मौत हो गयी. जबकि रायबहादुर सिंह के दो बेटे हैं. आरोपी छोटा बेटा नीतीश बोलेरो चलाता है.

मौके पर पहुंची पुलिस, शुरू की छानबीन : घटना की सूचना मिलते ही लेस्लीगंज एसडीपीओ अनूप बड़ाइक सदल-बल के साथ घटनास्थल पर पहुंचे. प्राथमिक जांच के बाद एसडीपीओ ने कहा कि प्रथमदृष्टया मामला बोलेरो और बाइक की टक्कर का है. जांच की जा रही है. एसपी अजय लिंडा भी घटनास्थल पर पहुंचे .

विवादित जमीन पर जुताई को लेकर सुबह हुई थी दोनों पक्षों में मारपीट, आरोपी का पिता हुआ था घायल

पीड़ित पक्ष का आरोप : धक्का मारने के बाद आरोपी ने धारदार हथियार से मां-बेटों की हत्या की

थाने में शिकायत करने जा रहे थे मां-बेटे : इसी बोलेरो से आरोपी नीतीश सिंह ने बाइक सवार मां और दो बेटों को कुचल दिया . तीनों की घटनास्थल पर ही हो गयी माैत.

सभी पहलुओं को ध्यान में रखते हुए मामले की छानबीन की जा रही है. पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद ही यह स्पष्ट होगा कि तीनों मां-बेटों की मौत केवल धक्के से हुई है या फिर आरोपी ने धारदार हथियार का भी उपयोग किया है. जल्द ही पूरे मामले का खुलासा होगा और आरोपी की गिरफ्तारी होगी.

- अजय लिंडा, एसपी, पलामू

Post by : Pritish Sahay

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें