1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. palamu
  5. coronavirus pandemic brick kiln not closed even in lockdown fir on 11 including former bsp candidate

Coronavirus Pandemic: लॉकडाउन में भी बंद नहीं किया ईंट भट्ठा, पूर्व बसपा प्रत्याशी सहित 11 पर प्राथमिकी

By AmleshNandan Sinha
Updated Date

मेदिनीनगर : लॉकडाउन के बाद भी पलामू के कई ईंट भट्टा मालिक मजदूरों से काम ले रहे हैं. इस मामले में वैसे 11 ईंट भट्टा मालिकों को चिह्नित करते हुए लॉकडाउन का उल्लंघन करने के मामले में पलामू में कार्रवाई की गयी है. जिन 11 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज हुआ है उसमें विश्रामपुर विधानसभा क्षेत्र से बसपा प्रत्याशी के रूप में चुनाव लड़ चुके राजेश मेहता उर्फ राजन मेहता का भी नाम शामिल है. यह मामला पलामू के नावाबाजार प्रखंड से जुड़ा है.

नावाबाजार के अंचल पदाधिकारी ने पलामू उपायुक्त डॉ शांतनु कुमार अग्रहरि के निर्देश पर यह कार्रवाई की है. मालिक के साथ-साथ मुंशी के खिलाफ भी कार्रवाई की गयी. बताया गया कि लॉकडाउन में सभी तरह के निर्माण कार्यों पर भी रोक लगायी गयी है. किसी भी मजदूर से कोई कार्य नहीं लेना है. इसके बाद भी यह पाया गया कि ईंट भट्टा मालिकों द्वारा ईंट निर्माण का काम कराया जा रहा था. मुंशी के देखरेख में काम हो रहा था. इसलिए इस मामले में मुंशी को भी नामजद किया गया है.

जिन भट्टा मालिकों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गयी है. उसमें पड़वा के अविनाश कुमार, चनेया के कृष्णा दुबे, बाना के सत्यानंद मेहता, लोहड़ी के अशोक कुमार मेहता, पड़वा के नसीम हुसैन, राजेश मेहता उर्फ राजन, अनिल गुप्ता, अविनाश कुमार आदि के नाम शामिल हैं. लठेया, पतरिया, बाना, नवाबाजार आदि इलाकों में ईंट भट्ठा का संचालन किया जा रहा था.

53 वाहन जब्त, 95 लोगों को मिला शो-कॉज नोटिस

देश व राज्य में लॉकडाउन घोषित है. लॉकडाउन का उल्लंघन नहीं हो, इसे लेकर उपायुक्त डॉ. शांतनु कुमार अग्रहरि के निर्देश पर पलामू जिला प्रशासन सख्ती बरत रही है. बिना खास जरूरत के वाहनों का परिचालन करने वालों के खिलाफ प्रशासनिक कार्रवाई की जा रही है. शनिवार को जिले के कई जगहों पर प्रशासन के द्वारा वाहनों की जांच की गयी.

इस दौरान देर शाम तक वाहन जांच करने के बाद वैसे 53 लोगों के वाहन जब्त किये गये जो लॉकडाउन का उल्लंघन कर वाहन का परिचालन कर रहे थे. प्रशासनिक पदाधिकारियों ने लॉकडाउन का उल्लंघन कर वाहन चलाने वाले 95 लोगो को शो-कॉज नोटिस जारी किया है. इस संबंध में लॉकडाउन क्रियान्वयन कोषांग के वरीय पदाधिकारी अपर समाहर्ता प्रदीप कुमार प्रसाद ने बताया कि लॉक डाउन का उल्लंघन करने वालों को खिलाफ एक अप्रैल से कार्रवाई शुरू कर दी गयी है.

इसके लिए सभी प्रखंडों में दंडाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गयी है. बिना खास कारण के घर से निकलने वाले लोगों का वाहन जब्त किया जा रहा है. धारा 188 के तहत शो-कॉज नोटिस भी दिया जा रहा है. 24 घंटे के अंदर उनलोगों को स्पष्टीकरण देने को कहा गया है. रविवार को भी जिले के सभी अनुमंडल में यह कार्रवाई की गयी है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें