1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. palamu
  5. coronavirus outbreak action begins against those who violate the lockdown in palamu jharkhand

Coronavirus Outbreak: पलामू में लॉकडाउन का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई शुरू

By AmleshNandan Sinha
Updated Date
Symbolic Image

मेदिनीनगर : कोरोनावायरस के संक्रमण से बचाव को लेकर घोषित लॉकडाउन का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ पुलिस प्रशासन ने कार्रवाई शुरू कर दी है. लॉकडाउन की अवधि में बिना कोई खास वजह के वाहन परिचालन करना अब महंगा पड़ रहा है. पलामू के उपायुक्त डॉ शांतनु कुमार अग्रहरि एवं पुलिस अधीक्षक अजय लिंडा के निर्देश पर पूरे जिले में लॉकडाउन का सख्ती से पालन कराने का निर्देश दिया गया है. इसके लिए सभी प्रखंडों में दंडाधिकारी की प्रतिनियुक्ति भी की गयी है.

Also Read: Coronavirus Outbreak: मेयर ने पीएमसीएच के महिला वार्ड एवं आइसोलेशन वार्ड का किया निरीक्षण

लॉकडाउन क्रियान्वयन कोषांग का भी गठन किया गया है. कोरोनावायरस से बचने के लिए लोग अपने घरों में रहें और अतिआवश्यक कार्य के बिना लोग घर से बाहर न निकलें. इसके लिए लोगों को जागरूक भी किया जा रहा है. प्रशासनिक पदाधिकारियों को यह शिकायत मिल रही है कि लोग बिना खास वजह के वाहन का परिचालन कर रहे हैं. यह लॉकडाउन का उल्लंघन है. ऐसी स्थिति में प्रशासन वैसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई कर रही है.

धारा-188 के तहत नोटिस निर्गत किया जा रहा है और उनके वाहन भी जब्त किये जा रहे हैं. जिले के सभी थाना क्षेत्रों में पुलिस प्रशासन इसे लेकर सक्रिय है. दंडाधिकारी की देखरेख में कार्रवाई की जा रही है. गुरुवार की शाम तक जिले में 57 वाहनों को जब्त किया गया, जबकि 116 लोगों को शो-कॉज नोटिस जारी किया गया है.

अपर समाहर्ता प्रदीप कुमार प्रसाद ने बताया कि सदर अनुमंडल क्षेत्र से 15 वाहन जब्त किये गये और 74 लोगों को नोटिस जारी किया गया. छतरपुर अनुमंडल क्षेत्र से 16 वाहन जब्त हुआ और 16 लोगों को शो-कॉज नोटिस दिया गया. हुसैनाबाद अनुमंडल क्षेत्र से 26 वाहनों को जब्त किया गया और 26 लोगों को शो-कॉज नोटिस जारी किया गया. जिन्हें शोकॉज नोटिस दिया गया है उन्हें 24 घंटे के अंदर लिखित स्पष्टीकरण देने का निर्देश दिया गया है.

मालूम हो कि प्रशासन ने लॉकडाउन का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ एक अप्रैल से कार्रवाई शुरू कर दी है. एक अप्रैल को 25 वाहन जब्त किये गये थे और 43 लोगों को शो-कॉज नोटिस मिला था. शुक्रवार को भी जिले के विभिन्न थाना क्षेत्रों में कई वाहन जब्त किये गये.

हर हाल में करें लॉकडाउन का पालन, घर में रहें सुरक्षित : डीसी

पलामू के उपायुक्त डॉ शांतनु कुमार अग्रहरि ने कोरोनावायरस के संक्रमण से बचाव के लिए लोगों से अपने घरों में सुरक्षित रहने की अपील की है. उपायुक्त ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान लोग अपने घरों में ही रहें. बेवजह घर से निकलकर सड़क पर घुमना अच्छी बात नहीं है. लोगों को चाहिए कि हर हाल में लॉकडाउन का पालन करें. सरकार ने आम लोगों की सुरक्षा एवं बचाव के लिए ही लॉकडाउन की घोषणा की है.

उन्होंने कहा कि ऐसी स्थिति में लोगों में अपनी सुझबुझ से काम लेना चाहिए. यदि थोड़ी परेशानी भी हो रही है तो उससे घबराना नहीं चाहिए. आम आदमी की परेशानी एवं समस्या को दूर करने के लिए जिला प्रशासन दृढ़ संकल्पित होकर काम कर रही है. लोगों की सुविधा के लिए खाद्यान्न सामग्री, दूध, रसोई गैस की होम डिलिवरी की व्यवस्था की गयी है. इतना ही नहीं पशुओं के लिए चारा व दाना की उपलब्धता के लिए भी प्रयास किया गया है.

उन्होंने कहा कि खाद्यान्न या किसी भी सामान की कालाबाजारी न हो और लोगों को सहज रूप में सामान उपलब्ध हो, इस दिशा में प्रशासन तत्पर होकर काम कर रही है. लोगों की सभी तरह की समस्या का समाधान करने का प्रयास किया जा रहा है. रोजमर्रा की जरूरत के सामानों को लोगों को घर तक पहुंचाने की व्यवस्था की गयी है. लोग अपने अनमोल जीवन को समझे और परिवार, समाज व देश के लिए अपने घरों में ही सुरक्षित रहे. लॉकडाउन का पालन करना सबके लिए अनिवार्य है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें