37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

मैंने क्षेत्र का विकास करवाया, मेरे कार्यकाल में नहीं था भ्रष्टाचार, बोले बिश्रामपुर के कांग्रेस प्रत्याशी ददई दुबे

मिथिलेश झा/अमलेश नंदन सिन्हा सरदार वल्लभभाई पटेल द्वारा स्थापित इंडियन नेशनल ट्रेड यूनियन कांग्रेस (इंटक) के राष्ट्रीय अध्यक्ष और झारखंड कांग्रेस के दिग्गज नेता चंद्रशेखर दुबे उर्फ ददई दुबे बिश्रामपुर से विधानसभा चुनाव लड़ रहे हैं. 20 साल तक क्षेत्र के विधायक रहे. इसके पहले वह 12 साल तक मुखिया थे. धनबाद से सांसद भी […]

मिथिलेश झा/अमलेश नंदन सिन्हा

सरदार वल्लभभाई पटेल द्वारा स्थापित इंडियन नेशनल ट्रेड यूनियन कांग्रेस (इंटक) के राष्ट्रीय अध्यक्ष और झारखंड कांग्रेस के दिग्गज नेता चंद्रशेखर दुबे उर्फ ददई दुबे बिश्रामपुर से विधानसभा चुनाव लड़ रहे हैं. 20 साल तक क्षेत्र के विधायक रहे. इसके पहले वह 12 साल तक मुखिया थे. धनबाद से सांसद भी बने. कोयला यूनियन के बड़े नेता हैं. क्षेत्र के लोगों को याद दिला रहे हैं कि जब वह विधायक थे, तब उन्होंने विकास के कितने काम किये थे. सड़कें बनवायीं, पुल-पुलिया बनवाये. प्रखंड और थाने बनवाये.

पलामू और गढ़वा जिला में स्थित बिश्रामपुर विधानसभा क्षेत्र के पूर्व विधायक चंद्रशेखर दुबे उर्फ ददई दुबे कह रहे हैं कि जनता ने फिर से चुनकर विधानसभा भेजा, तो उनकी बुनियादी जरूरतों को पूरा करेंगे. उनका दावा है कि वर्तमान विधायक भ्रष्टाचार में लिप्त हैं और अपना और अपने परिवार का विकास कर रहे हैं. इसलिए जनता उनसे नाराज है और कांग्रेस के दीवाने बने हैं. ददई दुबे दावा करते हैं कि इस बार वह रिकॉर्ड मतों से जीतेंगे. prabhatkhabar.com (प्रभातखबर.कॉम) से उनकी लंबी बातचीत का संक्षिप्त अंश :

सवाल : कैसा चल रहा है आपका चुनाव प्रचार. लोगों की क्या प्रतिक्रिया है?

जवाब : इस बार मैं तो चुनाव लड़ ही नहीं रहा. जनता चुनाव लड़ रही है. हर वर्ग की सकारात्मक प्रतिक्रिया है. हर जाति और धर्म के लोग मेरे साथ हैं. मेरे घर में इतना बड़ा हादसा हो गया. मैं तो अपने बेटे के श्राद्ध कर्म में लगा था. बिश्रामपुर की जनता ने, कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने चुनाव का पूरा जिम्मा संभाल रखा है. मैं तो अब लौटा हूं, तो लोगों के बीच हूं. हालांकि, क्षेत्र के लोगों ने और पार्टी के कार्यकर्ताओं ने मुझसे कहा है कि मुझे कहीं जाने की जरूरत नहीं है. लेकिन, मैं इन्हें कैसे अकेला छोड़ सकता हूं. इसलिए सबसे मिलने-जुलने आ गया हूं.

सवाल : क्षेत्र में विकास के कौन-कौन से काम नहीं हुए हैं, जो आप विधायक बनने के बाद करना चाहेंगे?

जवाब : क्षेत्र में कोई विकास नहीं हुआ है. मैं लगातार 20 साल तक विधायक रहा. तब जो काम मैंने किये थे, उसके आगे कुछ नहीं हुआ. मैंने सड़कों का जाल बिछाया. दो ब्लॉक थे. 7 नये ब्लॉक बनवाये. अब भी बहुत से काम बाकी हैं. रामचंद्र चंद्रवंशी ने मेरे बेटे को हराया. विधायक बन गये, लेकिन क्षेत्र में कोई काम नहीं किया. सरकारी धन को अपने कॉलेजों में खर्च किया. यूनिवर्सिटी खोल लिये. उन्होंने बहुत से गलत काम किये और भाजपा ने उसका रिवार्ड उन्हें दिया. लेकिन, क्षेत्र की जनता सब कुछ जानती है. ये पब्लिक है, ये सब जानती है. इस बार 30 नवंबर को जनता उन्हें सबक सिखायेगी.

सवाल : आप कह रहे हैं कि वर्तमान विधायक चंद्रवंशी ने कोई काम नहीं किया. उनकी कुछ विफलताओं के बारे में बतायेंगे?

जवाब : विफलताओं के बारे में क्या कहूं. विफलताएं ही विफलताएं हैं. कोई काम नहीं किया. मैंने जो काम कराये थे, उसके आगे कुछ नहीं हुआ. जब क्षेत्र में विकास के लिए विधायकों को मात्र 2 लाख रुपये मिलते थे, तब मैंने विकास की गंगा बहा दी थी. अब 5 करोड़ रुपये विधायकों को हर साल मिलते हैं, लेकिन अब कोई काम नहीं हो रहा.

सवाल : दो-चार ऐसी बातें बतायें, जो विधायक को करनी चाहिए थी और उन्होंने नहीं की?

जवाब : ऐसे काम गिनाने लगूंगा, तो बहुत लंबा वक्त निकल जायेगा. विधायक ने कुछ भी नहीं किया. अब मैं जीतूंगा, तो सारे काम करवाऊंगा.

सवाल : कौन-कौन से काम आप करवायेंगे? क्या हैं आपकी प्राथमिकताएं?

जवाब : मैं सड़कें बनवाऊंगा. गांव-गांव में सड़कों का जाल बिछाऊंगा. नदी-नालों पर पुल-पुलिया बनवाऊंगा. गांवों में बिजली पहुंचाऊंगा. किसानों को सिंचाई का साधनन उपलब्ध करवाउंगा. झांझी जलाशय के अलावा लबजी डैम बनवाऊंगा. गरीबों को इंदिरा आवास दिलाऊंगा. लोगों के घरों तक पेयजल पहुंचाने के साथ-साथ बुजुर्गों को वृद्धापेंशन दिलाने का भी काम करूंगा. बहुत से काम हैं, जो करने हैं. इस विधायक ने कुछ नहीं किया.

सवाल : आपके क्षेत्र में प्रदूषित पानी की समस्या भी है?

जवाब : बिश्रामपुर विधानसभा क्षेत्र के रेहला में प्रदूषित पानी की समस्या है. मैं पाइपलाइन से साफ पानी पहुंचाने की व्यवस्था करवाऊंगा.

सवाल : अपनी जीत के प्रति कितने आश्वस्त हैं?

जवाब : पूरी तरह आश्वस्त हूं. मैं रिकॉर्ड मतों से इस बार जीत रहा हूं. आप मेरे आसपास लोगों की भीड़ देख लीजिए. इनके प्यार पर मुझे पूरा भरोसा है. रामचंद्र चंद्रवंशी इस बार नहीं जीत पायेंगे. पिछली बार उन्होंने मेरे बेटे को चुनाव में हरा दिया. विधायक बने, लेकिन कोई काम नहीं किया. वह तो लालू प्रसाद यादव की पार्टी में थे. बाद में भारतीय जनता पार्टी में आ गये. टिकट ले लिया. बड़डीहा में एक देवस्थल पर 50 हजार रुपये बांटे थे. उन्होंने बहुत से गलत काम किये. इस बार जनता उन्हें बिल्कुल पसंद नहीं कर रही. मैं ही जीत रहा हूं.

सवाल : वर्तमान सरकार के बारे में आप क्या कहेंगे?

जवाब : सरकार ने कोई काम नहीं किया. राज्य सरकार ने यदि प्रदेश का विकास किया होता, तो केंद्रीय मंत्रियों को झारखंड में प्रचार करने की क्या जरूरत थी. अमित शाह आ रहे हैं. राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तक को यहां प्रचार करने आना पड़ रहा है. मैंने कभी कोई गलत काम नहीं किया. कार्यकर्ताओं को मान-सम्मान दिया. इसलिए लोग आज हमारे दीवाने बने हुए हैं. मैं नहीं था, लेकिन प्रचार चल रहा था. मुझे पद का भी कोई लालच नहीं है. मैंने मंत्री पद से इस्तीफा तक दे दिया था.

सवाल : अब भ्रष्टाचार की बात करते हैं. फिर भी आपकी पार्टी को लालू प्रसाद यादव से समझौता करना पड़ा, जो भ्रष्टाचार के आरोप में जेल में बंद हैं?

जवाब : लालू प्रसाद यादव को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बदनाम किया. लालू प्रसाद से मोदी बदला ले रहे हैं. उनके ऊपर कई केस लगाये गये हैं. मैं इसकी घोर निंदा करता हूं. उग्रवादी और आतंकवादी के परिवार के लोग भी जेल में उससे मिलते हैं. लेकिन, लालू प्रसाद से उनके परिवार के लोगों को भी नहीं मिलने दिया जाता. लालू से मिलने का समय सप्ताह में एक दिन तय किया गया है. वह भी सिर्फ तीन लोगों के लिए. यह लालू प्रसाद के साथ अन्याय हो रहा है.

हेमंत सोरेन के नेतृत्व में हमारी सरकार बनेगी, तो हम लालू प्रसाद को जेल से बाहर लायेंगे. लालू प्रसाद को मोदी जी फंसा रहे हैं. जो भी उनके खिलाफ बोलता है, उसे यह सरकार जेल में डाल देती है. हमारी सरकार बनेगी, तो ऐसा नहीं होगा. सभी लोगों को समान रूप से न्याय मिलेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें