34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

लोहरदगा : नहर में पानी नहीं छोड़े जाने से किसान परेशान, कई रोजगार के लिए कर रहे पलायन

पश्चिम दिशा की ओर बहने वाली नहर में पक्की करण का कार्य लगभग पूर्ण होने को हैं. पूरब दिशा ओर गांव के बीचों बीच मुख्य नहर में कार्य प्रगति पर है. जिसके कारण इन दोनों नहरों में डैम से पानी नही छोड़ा गया है.

लोहरदगा: भंडरा व कैरो प्रखंड के सीमा पर स्थित नंदनी डैम से निकलने वाली तीन नहर आकाशी, नरौली, बंडा, उतका, एडादोन, बिराजपुर,नगड़ा, सुकरहुटु, कैरो आदि गांव का सैकड़ों एकड़ भूमि सिंचित होता है. डैम का निर्माण 1983-84 में लगभग नौ करोड़ रुपये का लागत से किया गया था. नहर में पानी छोड़ने से क्षेत्र के किसान आत्मनिर्भर हो रहें हैं .परंतु पिछले दो वर्षों से तीनों नहर में लगभग 54 करोड़ की लागत से पक्कीकरण का कार्य किया जा रहा है.

पश्चिम दिशा की ओर बहने वाली नहर में पक्की करण का कार्य लगभग पूर्ण होने को हैं. पूरब दिशा ओर गांव के बीचों बीच मुख्य नहर में कार्य प्रगति पर है. जिसके कारण इन दोनों नहरों में डैम से पानी नही छोड़ा गया है. दोनों नहरों में पानी नही छोड़े जाने के कारण नहर किनारे लगने वाला फसल किसानों के द्वारा नहीं लगायी जा रही है. नहर में इस वर्ष भी पानी नहीं मिलने के कारण कई किसान रोजी रोजगार के लिए दूसरे राज्य पलायन करने लगे हैं. नहर में पानी नहीं छोड़े जाने के कारण क्षेत्र के किसानों के सामने सिंचाई के लिए पानी की परेशानी बढ़ गयी है.

Also Read: लोहरदगा: अधूरी सड़क के कारण पैदल चलना भी हुआ दूभर, बीते एक साल से चल रहा निर्माण कार्य

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें