1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. latehar
  5. encroachment by laying hume pipes on the river jitri

जायत्री नदी पर ह्यूम पाइप बिछा कर किया जा रहा अतिक्रमण

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date

नदी के अगल-बगल की जमीन बेचने में लगे हैं भू-माफिया

लातेहार : शहर के बीचों बीच बहने वाली जायत्री नदी के अस्तित्व को समाप्त करने पर भू-माफिया लगे हुए हैं. शहर के बाजारटांड़ के पास से बहने वाली जायत्री नदी को चोरी के बड़े-बड़े ह्यूम पाइपों से भरने की तैयारी की जा रही है. शहर के कई भू-माफिया नदी के उस पार की जमीन का इकरारनामा कर उसे बेचने की तैयारी में लगे हुए हैं. इसी जमीन के लिए रास्ता देने के उद्देश्य से जायत्री नदी की बहती धार के बीच ह्यूम पाइप डाला जा रहा है. यह काम पिछले कई दिनों से रात के अंधेरे में किया जा रहा है.

उपाध्यक्ष ने पहले भी की थी शिकायत

नदी की बहती धार के बीच ह्यूम पाइप से छलका बनाने को लेकर नवीन कुमार सिन्हा ने पहले भी अंचल कार्यालय में आवेदन दिया था. श्री सिन्हा ने बताया कि शहर के बाजारटांड़ में जायत्री नदी पर नगर पंचायत द्वारा किसी तरह की कोई योजना संचालित नहीं है. कई लोग अपने निजी स्वार्थ के लिए नदी के अस्तित्व को समाप्त करने के लिए तुले हैं.

पहले भी हो चुका है अतिक्रमण

प्रखंड के ललमटिया गांव के ललमटिया डैम से जायत्री नदी का उदगम हुआ है. जायत्री नदी में सालों भर पानी रहता है. जायत्री नदी का अतिक्रमण पहले भी किया गया है. शिवपुरी मुहल्ले में कई जमीन माफियाओं द्वारा नदी की धार को मोड़ दी गयी थी. कई लोग जबरन नदी के किनारे जमीन को अपने कब्जे में ले कर कई अवैध निर्माण भी कर चुके हैं.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें