24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

प्यार मिल जाये पिया का प्यार मिल जाये गौरी-शंकर जैसी जोड़ी

गणगौर पर्व गुरुवार को भक्तिभाव के साथ संपन्न हुआ.

झुमरीतिलैया. पति की लंबी आयु की कामना एवं कुंवारी कन्याओं द्वारा अच्छे वर प्राप्ति को लेकर राजस्थानी समाज का गणगौर पर्व गुरुवार को भक्तिभाव के साथ संपन्न हुआ. इस अवसर पर अग्रवाल समाज, महेश्वरी समाज, मारवाड़ी ब्राह्मण समाज के निवास स्थलों पर सुबह में सामूहिक रूप से ईशर-गौरा (शिव-पार्वती) की पूजा-अर्चना की गयी. इस अवसर पर ईशर जी तो बांध पैंचो गौरा बाई राज संवरियो राज.., प्यार मिल जाये पिया का प्यार मिल जाये गौरी-शंकर जैसी जोड़ी.. गीत से कार्यक्रम स्थल गूंजता रहा. देर शाम झुमरीतिलैया के अड्डी बंगला रोड स्थित कीर्तन भवन में नवविवाहिता व कुंवारी कन्याओं ने बड़ी गणगौर से छोटी गणगौर को मिलाया एवं सुख-समृद्धि की कामना की. उल्लेखनीय है कि गणगौर पर्व में खास कर नवविवाहिताएं ससुराल से मायके पहुंच कर इस पर्व में शामिल होती हैं. मान्यता है कि माता पार्वती ने भगवान भोले शंकर को पाने के लिए 18 दिनों तक पूजन व व्रत किया था, तभी से गणगौर की परंपरा भी शुरू हुई थी. महिलाएं इसे आस्था के साथ पूजन करती हैं. कीर्तन भवन में नवविवाहिता जुटी और संगीतमय भजनों का कार्यक्रम का आयोजन किया गया. बाद में ईशर-गौरा की बनी मूर्तियों को जलाशयों में विसर्जित किया गया. इस अवसर पर कीर्तन भवन में काठ की बनी ईशर-गौरा की प्रतिमा का शृंगार किया गया. अड्डी बंगला रोड स्थित कीर्तन भवन में परिधि कंदोई, प्रेरणा दारुका, प्रिंसी केडिया, श्रुति चौधरी, रश्मि केडिया, ज्योति शर्मा, ख़ुशी शर्मा समेत दर्जनों नवविवाहिताएं छोटी गणगौर लेकर परिजनों के साथ पहुंची और कार्यक्रम में शामिल हुईं. वहीं गौर बिंदौरा निकाला गया. अंतिम दिन 16 कुओं का पानी ईशर-गौरा की प्रतिमा को पिलाया गया. कार्यक्रम के सफल आयोजन में महेशवरी महिला संगठन की संरक्षक भगवती देवी पेड़िवाल, प्रमिला सोमानी, सुमित्रा देवी अग्रवाल, अध्यक्ष अनीता सोमानी, सचिव रश्मि पचीसिया, नीता महेशवरी, पारो पचीसिया, विद्या पचीसिया, नीना सुखानी, रीता सोमानी, निरोत्मा सोमानी, कविता खटोर, सुधा पचीसिया, ममता पचीसिया, अलका सोमानी, सोभा खटोर, राज खटोर, सोनू शारडा आदि आदि लगे थे. कार्यक्रम के समापन के उपरांत छोटी गणगौर को शहर के विभिन्न जलाशयों में विसर्जन किया गया. मालूम हो कि गणगौर पर्व झुमरीतिलैया में लगभग 83 वर्षों से मनाया जा रहा है. यहां राजस्थान के जयपुर से ईशर-गौरा (शिव-पार्वती) की काठ की मूर्ति मंगाई गयी थी. एक दशक पूर्व तक शोभायात्रा निकाली जाती थी.

नवविवाहिताओं को किया सम्मानित

प्रेरणा शाखा ने नवविवाहिताओं का सम्मान समारोह कीर्तन भवन में किया. इस अवसर पर नवविवाहिताओं को उपहार दिया. शाखा की अध्यक्ष सारिका लड्ढा, सचिव शीतल पोद्दार ने कहा कि गणगौर भगवान शिव पार्वती की पूजा है. शाखा ने 16 दिवसीय पूजा का बेस्ट रिल अवार्ड घोषित किया था. इसमें श्रुति चौधरी को सर्वश्रेष्ठ पुरस्कार से नवाजा गया. इस अवसर पर प्रेरणा शाखा की उपाध्यक्ष नेहा हिसारिया, शालू चौधरी, सरिता अग्रवाल, उषा शर्मा, स्वेता गुटगुटिया, प्रीति गुटगुटिया, खुशबु केडिया, ज्योति अग्रवाल, मीना हिसारिया, प्रीति केडिया, रश्मि केडिया, निशा केडिया, नीतू अग्रवाल, रजनी अग्रवाल आदि मौजूद थीं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें