27.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

9 करोड़ से बने तीन मॉडल स्कूल 15 माह बाद भी नहीं हुआ हैंडअोवर

जमशेदपुर : पूर्वी सिंहभूम में तीन मॉडल स्कूल बनकर तैयार हैं, लेकिन 15 माह बाद भी उन्हें हैंडअोवर नहीं किया जा सका है. इस्तेमाल नहीं किये जाने के कारण नये बने स्कूल भवन भी खंडहर में तब्दील हो रहे.जिला शिक्षा पदाधिकारी शिवेंद्र कुमार ने मॉडल स्कूलों को हैंडअोवर नहीं करने के मामले में विभागीय कर्मचारियों […]

जमशेदपुर : पूर्वी सिंहभूम में तीन मॉडल स्कूल बनकर तैयार हैं, लेकिन 15 माह बाद भी उन्हें हैंडअोवर नहीं किया जा सका है. इस्तेमाल नहीं किये जाने के कारण नये बने स्कूल भवन भी खंडहर में तब्दील हो रहे.जिला शिक्षा पदाधिकारी शिवेंद्र कुमार ने मॉडल स्कूलों को हैंडअोवर नहीं करने के मामले में विभागीय कर्मचारियों के साथ ही कनीय अभियंता से जवाब तलब किया है. इसमें यह बात सामने आयी कि सरकार की ओर से ठेकेदार को भुगतान नहीं किये जाने के कारण ही स्कूल भवन को हैंडअोवर नहीं किया जा सका है.
राशि भुगतान के लिए जल्द ही राज्य कार्यालय को लिखा जायेगा. जिला शिक्षा पदाधिकारी शिवेंद्र कुमार ने कहा राशि भुगतान के लिए जल्द ही राज्य कार्यालय को लिखा जायेगा ताकि ठेकेदार को राशि का आवंटन मिले और स्कूल को नया भवन मिल सके. गौरतलब है कि सरकार ने तीन प्रखंड चाकुलिया, बहरागोड़ा और पटमदा में मॉडल स्कूल बनवाया है. तीन स्कूलों पर करीब 9 करोड़ की लागत आयी है. अभी जिले में 6 मॉडल स्कूलों का संचालन किया जा रहा है.
आम बजट में केंद्र सरकार ने स्कूल को फंड देना बंद किया
अंग्रेजी माध्यम की तर्ज पर सरकारी स्कूलों में पठन-पाठन शुरू करने के लिए वर्ष 2011 में मॉडल मॉडल खोलने की प्रक्रिया शुरू की थी. तय किया गया था कि राज्य के हर प्रखंड में एक मॉडल स्कूल खोला जायेगा. जिसमें छठी से लेकर बारहवीं तक की पढ़ाई होगी. पहले व दूसरे चरण में पूर्वी सिंहभूम में छह मॉडल स्कूल खोले गये.
हर मॉडल स्कूल का भवन पांच एकड़ जमीन पर 3.20 करोड़ रुपये की लागत से बनना तय था. इस साल के आम बजट में मॉडल स्कूल के लिए केंद्र सरकार की अोर से दी जाने वाली राशि रोक दी गयी. इससे मॉडल स्कूल योजना को झटका लगा है. झारखंड सरकार मॉडल स्कूल योजना का अब तक बखूबी से संचालन कर रही है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें