1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. gumla
  5. police serious about prevention of female harassment sp said women will be strong then change will come in society smj

महिला उत्पीड़न की रोकथाम को लेकर पुलिस गंभीर, एसपी बोले- महिलाएं होंगी सबल, तो समाज में आयेगा परिवर्तन

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news : महिला उत्पीड़न की रोकथाम के उद्देश्य से गुमला जिला पुलिस प्रशासन के कार्यक्रम में उपस्थित महिलाएं व युवतियां.
Jharkhand news : महिला उत्पीड़न की रोकथाम के उद्देश्य से गुमला जिला पुलिस प्रशासन के कार्यक्रम में उपस्थित महिलाएं व युवतियां.
प्रभात खबर.

Jharkhand news, Gumla news : गुमला : गुमला जिला पुलिस प्रशासन की ओर से महिला उत्पीड़न की रोकथाम के उद्देश्य से एक कार्यक्रम आयोजित किया गया है. बख्तर साय मुंडल सिंह स्मृति भवन में आयोजित इस कार्यक्रम के दौरान एसपी हृदीप पी जनार्दनन ने सभी महिलाओं, युवतियों एवं बच्चियों को खुद को किसी भी प्रकार के अत्याचार एवं उत्पीड़न से बचने के लिए सबल बनने को कहा. साथ ही अत्याचार एवं उत्पीड़न के खिलाफ आवाज बुलंद करने की अपील की.

मौके पर एसपी श्री जनार्दनन ने कहा कि अत्याचार एवं उत्पीड़न के खिलाफ महिलाओं को खुद में परिवर्तन लानी होगी. यदि महिला में परिवर्तन आ गया, तो उससे घर में, घर से मुहल्ले में, मुहल्ले से समाज में और फिर समाज से पूरे राज्य और देश में परिवर्तन आयेगा. महिला चाहे तो समाज से गंदगी हट सकती है, लेकिन इसके लिए महिलाओं को पहल करने की जरूरत है.

उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में समाज में काफी महिलाएं अत्याचार एवं उत्पीड़न की शिकार आये दिन हो रही है. महिलाएं ये सब सहती हैं. इसलिए उनके साथ ऐसा होता है. अगर जब महिलाएं यह सब सहना छोड़ देंगी, तो उसी दिन से समाज में एक नया परिवर्तन दिखेगा.

एसपी ने कहा कि दुष्कर्म की घटनाएं बढ़ने लगी है. इतना ही नहीं दुष्कर्म के बाद पीड़िता की हत्या तक कर दी जा रही है. ऐसे कृत्यों की निंदा के साथ-साथ दुष्कर्मियों को सजा दिलाना पुलिस का काम है. अब वक्त आ गया है कि समाज में बदलाव आये और समाज की हर लड़की सुरक्षित रहे. इसके लिए हम सब मिलकर प्रयास करेंगे.

उन्होंने कहा कि कोई भी व्यक्ति आपकी या आपके पड़ोस में रहने वाली बेटी-बहू पर गंदी निगाह रखता है अथवा वैसी हरकत करता है, तो उसे सबक सिखाएं. जरूरत पड़ने पर पुलिस से संपर्क करें. पुलिस आपका सहयोग जरूर करेगी. लोग कहते हैं कि पुलिस कार्रवाई नहीं करती है, लेकिन पुलिस को कार्रवाई करने के लिए शिकायत या सूचना चाहिए. ये जब पुलिस को मिलेगी ही नहीं, तो पुलिस कार्रवाई कैसे करेगी? आपके साथ या आपके आसपास में किसी प्रकार का कुछ गलत काम हो रहा है, तो बेझिझक होकर पुलिस को सूचना दें. सूचना पर पुलिस कार्रवाई करेगी और सूचना देने वालों का नाम भी गुप्त रखा जायेगा.

एसपी ने कहा कि दुष्कर्म एवं हत्या की अधिकांश घटनाएं नशापान के कारण होती है. इसलिए समाज से नशापान को दूर करना बहुत ही जरूरी है. इसकी शुरुआत महिलाएं अपने- अपने घर से करें. घर के कोई पुरुष यदि नशापान करता है, तो उसे नशापान करने से रोके. एसपी ने दिल्ली में निर्भया कांड की चर्चा करते हुए कहा कि उक्त कांड में आरोपियों से जब पूछताछ किया गया, तो आरोपियों ने कहा कि नशा में थे. इसलिए हो गया. इसलिए नशापान से बचने की जरूरत है. मौके पर प्रशिक्षु आईपीएसस दिव्यांशु जैन, गुमला एसडीपीओ मनीष चंद्र लाल, थाना प्रभारी शंकर ठाकुर सहित अन्य पुलिस जवान एवं 25 पंचायतों से महिलाएं, युवतियां एवं बच्चियां शामिल हुई.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें